Rajya Sabha Election: गुजरात में दूसरी सीट जीतने के लिए Congress ने किया बड़ा दावा

  • गुजरात ( Gujarat ) में राज्यसभा चुनाव ( Rajya Sabha Election ) से पहले गहमागहमी।
  • कांग्रेस ( Congress ) के राजीव सातव ( Rajiv Satav ) ने बताया कितनी सीटें हैं जरूरी।
  • अहमद पटेल ( Ahmed Patel ) की जीत को लेकर पार्टी आश्वस्त, दूसरी पर अभी आंकड़ा कम।

नई दिल्ली। गुजरात ( Gujarat ) में राज्यसभा चुनाव ( Rajya Sabha Election ) के पहले कई विधायकों के इस्तीफे को लेकर कांग्रेस ( Congress ) ने रविवार को बड़ा दावा किया। कांग्रेस ने कहा कि गुजरात से राज्यसभा ( Gujarat Rajya Sabha Election ) की दूसरी सीट जीतने के लिए उसे केवल एक और वोट की जरूरत है। हालांकि कांग्रेस पार्टी ने इस मामले पर ज्यादा कुछ बोलने से इनकार कर दिया।

स्वास्थ्य मंत्रालय के दो विशेषज्ञों का बड़ा दावा, इस महीने तक खत्म होगा भारत में कोरोना वायरस का कहर

इस संबंध में गुजरात से जुड़े मामलों के कांग्रेस प्रभारी राजीव सातव ( Rajiv Satav ) ने कहा, "हमें दूसरी सीट ( Seat ) जीतने के लिए केवल एक वोट ( Vote ) की जरूरत है। हम यहां चुनाव ( RS Polls ) को लेकर संख्या पर चर्चा नहीं करने जा रहे हैं। इसकी वजह है कि यह सीट जीतने की हमारी रणनीति ( Political Strategy ) का हिस्सा है।"

सातव ने वर्ष 2017 में राज्यसभा सीट जीतने वाले पार्टी नेता अहमद पटेल ( Ahmed Patel ) के मामले का हवाला देते हुए कहा, "हम संख्या पर भी काम कर रहे हैं और हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठे हैं।" कांग्रेस ने वर्ष 2018 के चुनाव में गुजरात में 77 विधानसभा ( Gujarat Assembly Election ) सीटें जीती थीं, लेकिन सदन में पार्टी की संख्या घटकर अब 65 रह गई है।

राज्य सभा चुनाव: गुजरात में कांग्रेस के विधायकों को टूटने तो भाजपा को कोरोना की चिंता

अपने विधायकों ( Congress MLA ) के समूह को एकजुट रखने के लिए, पार्टी ने अपने शेष विधायकों को अंबाजी, वडोदरा और राजकोट भेज दिया है। कांग्रेस ने शक्ति सिंह गोहिल ( Shakti Singh Gohil ) और भरत सिंह सोलंकी ( Bharat Singh Solanki ) को गुजरात से दो राज्यसभा सीटों ( RS Elections ) के लिए उतारा है। पहली वरीयता के वोट गोहिल को मिलेंगे, लेकिन दूसरी सीट के लिए विरोधी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) ने नरहरि अमीन ( Narhari Amin ) को मैदान में उतारा है।

सुप्रीम कोर्ट के जज का खुलासा, लॉकडाउन के दौरान परिवारों को लेकर सामने आई चिंताजनक तस्वीर

कांग्रेस की रणनीति सोलंकी की दावं-पेच और पूर्व मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी ( Madhav Singh Solanki ) की साख पर निर्भर करती है। पहले कांग्रेस ने राजीव शुक्ला ( Rajiv Shukla ) को मैदान में उतारा था। उन्होंने राज्य इकाई ( Gujarat Congress ) द्वारा विरोध किए जाने पर नाम वापस ले लिया। इसके बाद पार्टी ने फिर सोलंकी को उम्मीदवार बनाया।

गौतलब है कि गुजरात में 4 खाली सीटें हैं और प्रत्येक कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दो-दो सीटें जीत सकती है। हालांकि भाजपा ने नरहरि अमीन के रूप में अपना तीसरा उम्मीदवार खड़ा किया है। जबकि कांग्रेस के 5 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है।

Rajya sabha: अब राज्यसभा चुनाव होंगे 19 को

इससे पहले कांग्रेस के उम्मीदवार शक्तिसिंह गोहिल ने कहा था, "भाजपा अनैतिक साधनों का उपयोग कर रही है और हमारे पांच विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। लेकिन हमें दो सीटों पर जीत का भरोसा है। हमें एक उम्मीदवार के लिए 35.01 वोट चाहिए और हमारे पास वह संख्या है।"

Unlock 1.0 में मंदिर-मस्जिद जैसे धार्मिक स्थलों को खोलने पर गृह मंत्रालय सख्त, जारी की कड़ी गाइडलाइंस

कांग्रेस 71 तक अपनी संख्या पहुंचाकर दो सीटें जीतने के लिए BTP के दो और एक निष्पक्ष वोटों पर भरोसा कर रही है। भाजपा को तीन सीटें जीतने के लिए 106 वोट चाहिए। इस दौरान भाजपा के सभी तीन उम्मीदवारों को जीतने के लिए तीन अतिरिक्त वोट चाहिए।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned