रामविलास पासवान और एनडीए के लिए मुसीबत बने उनके दामाद अनिल और बेटी आशा

रामविलास पासवान और एनडीए के लिए मुसीबत बने उनके दामाद अनिल और बेटी आशा

Mazkoor Alam | Publish: Sep, 16 2018 09:36:30 PM (IST) राजनीति

रामविलास पासवान ने दो-दो शादियां की थी। उनकी पहली पत्‍नी से दो बेटियां थी आशा देवी और ऊषा देवी और दूसरी पत्‍नी हैं राजनीतिक उत्‍तराधिकारी चिराग पासवान।

पटना : केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान के परिवार में कलह शुरू हो गई है। उनकी बड़ी बेटी आशा और उनके पति ने रामविलास पासवान और लोजपा के खिलाफ बगावत का झंडा बुलंद कर दिया है। बता दें कि उन्‍होंने दो शादियां की थी। उनकी पहली पत्‍नी से दो बेटियां थी आशा देवी और ऊषा देवी। ऊषा देवी और उनके पति तो खामोश हैं, लेकिन आशा देवी लगातार अपने पिता पर निशाना साध रही हैं। उन्‍होंने कहा कि उनके पिता ने सिर्फ अपने बेटे चिराग पासवान को आगे बढ़ाया। उन्हें परिवार में कभी उचित मान-सम्मान नहीं दिया। उन्‍होंने तो यहां तक कह दिया कि उन्‍हें या उनके पति को हाजीपुर से रामविलास पासवान के खिलाफ राजद का टिकट मिलता है तो उन्‍हें हराने के लिए जी-जान लगा देंगे।

एनडीए पर पारिवारिक अंतर्कलह पड़ न जाए भारी
राजनीतिक पंडितों का अनुमान है कि इस पारिवारिक कलह के पीछे राजद का हाथ हो सकता है। उनका यह भी अनुमान है कि आशा देवी की भावुक अपील का असर पासवान के कोर वोटर पर हो सकता है और दलित वोटर लोजपा से छिटक कर आशा देवी की भावुक अपीलों पर जा सकते हैं और बिहार में एनडीए का खेल खराब हो सकता है। इधर राजद के प्रवक्‍ता ने इससे इनकार किया और कहा कि पासवान की बेटी आशा देवी के बयान से राजद का कोई लेना-देना नहीं है, क्‍योंकि वह तो उनकी पार्टी में भी नहीं हैं। हां, उनके पति जरूर दल में हैं।

पासवान ने 1960 में की थी पहली शादी
रामविलास पासवान 1960 में राजकुमारी देवी से शादी की थी। वह अब 68 साल की हो चुकी हैं। इसके करीब 17 साल बाद 1977 में पासवान पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए। इस बीच उन्हें एक एयर होस्टेस रीना से प्यार हो गया और उनसे 1983 में शादी कर ली। हालांकि यह बात सबको मालूम थी कि उन्‍होंने दो शादियां की है। कभी छिपाया नहीं। वह अपनी पहली पत्‍नी के साथ नहीं रहते, इस बारे में भी सभी को मालूम था। लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा उन्‍होंने 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान किया और लोगों को बताया कि 1981 में ही पहली पत्नी से तलाक ले लिया था और उसके बाद 1983 में दूसरी शादी की।

पहली पत्‍नी से हैं दो बेटियां
बता दें कि रामविलास पासवान की पहली पत्‍नी से दो बेटियां हैं- आशा और ऊषा। आशा के पति अनिल कुमार साधू हैं। वह लोजपा की टिकट वह दो बार चुनाव लड़ चुके हैं। दोनों बार इन्‍हें हार का सामना करना पड़ा है। इसी साल मार्च में रामविलास पासवान पर भेदभाव का आरोप लगाकर उन्‍होंने राजद ज्‍वाइन कर लिया है। जबकि उषा के पति धनंजय कुमार कस्टम विभाग में अधिकारी रह चुके हैं और अपने पद से इस्तीफा देकर वह एक बार लोजपा से चुनाव भी लड़ चुके हैं। हारने के बाद दोबारा राजनीति का रुख नहीं किया।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned