scriptराष्ट्रपति चुनाव LIVE: वोटिंग जारी, सोनिया और राहुल ने डाला वोट | Rashtrapati chunav 2017: Voting starts in parliament house | Patrika News

राष्ट्रपति चुनाव LIVE: वोटिंग जारी, सोनिया और राहुल ने डाला वोट

Published: Jul 17, 2017 01:17:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

 देश का अगला राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान के लिए संसद भवन समेत सभी राज्यों की विधानसभाओं में कुल 32 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। 

Rashtrapati chunav 2017

Rashtrapati chunav 2017

नई दिल्ली। देश का अगला राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान के लिए संसद भवन समेत सभी राज्यों की विधानसभाओं में कुल 32 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। चुनाव में सत्तारूढ़ एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद और विपक्ष की ओर से मीरा कुमार चुनाव मैदान में हैं। मतदान शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत सभी दलों के बड़े नेताओं ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। वोटों की गिनती 20 जुलाई को होगी। बता दें कि वर्तमान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। 

देखें वीडियो-

जीएसटी मतलब ग्रोइंग स्टांगर टुगेदर: मोदी
संसद पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि आज मानसून का प्रारंभ हो रहा है गर्मी के बाद वर्षा ऋतु मिट्टी में सुगंध भर देती है। वैसे ही यह मानसून जीएसटी की सफल वर्षा के कारण सुगंधित हो जाएगा। जब देश के सभी राजनीतिक दल और सभी सरकारी सिर्फ और सिर्फ राष्ट्रहित पर कॉल कर निर्णय करती हूं तो कितना महत्वपूर्ण राष्ट्रहित का काम होता है यह जीएसटी में दिखाई देता है। ग्रोइंग स्टांगर टुगेदर यह जीएसटी की भावना का नाम है। यह संसद सत्र भी इसी भावना से आगे बढ़े। 

देखें वीडियो-



राज्यों में भी वोटिंग शुरू
राष्ट्रपति चुनाव के लिए राज्यों की विधानसभाओं में भी मतदान शुरू हो गया है। सुबह से ही वोट डालने के लिए विधायकों की कतार लगी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वोट डालने के लिए यूपी विधानसभा पहुंच गए हैं। मध्यप्रदेश विधानसभा में भी वोट डालने के लिए विधायकों की लंबी कतार लगी है। 


सोनिया और राहुल ने भी डाला वोट
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अपना वोट डाल दिया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत उनकी कैबिनेट के कई सदस्यों, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने 10 बजे ही अपना वोट डाल दिया। संसद भवन के 62 नम्बर कमरे में कई सांसद अभी कतार में हैं। 

 

23 को प्रणब दा के लिए विदाई समारोह 
वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। संसद के केंद्रीय कक्ष में दोनों सदनों के सांसद 23 जुलाई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को विदाई देंगे। परंपरा के अनुसार, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन राष्ट्रपति मुखर्जी के लिए एक विदाई भाषण देंगी।

Image may contain: 1 person, standing

कलम नहीं ले जा सकेंगे माननीय 
चुनाव आयोग ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में मत देने वाले सांसदों और विधायकों को मतदान केंद्र के भीतर अपनी कलम ले जाने से मना किया गया है और वे विशेष रूप से डिजाइन किए गए मार्कर से मतपत्र पर निशान लगाएंगे। हरियाणा में पिछले साल आयोजित राज्यसभा चुनावों के दौरान पैदा हुए स्याही विवाद के बाद चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के लिए विशेष कलमों के इस्तेमाल का निर्णय किया है।


अब तक इन्होंने डाला वोट
– प्रधानमंत्री मोदी
रामविलास पासवान/div>
– सुरेश प्रभु
अमित शाह/div>
– कलराज मिश्रा
– मुरली मनोहर जोशी
– एचडी देवेगौड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो