scriptराहुल गांधी को अध्यक्ष बनने को लेकर कांग्रेस का बड़ा बयान | Sachin Pilot says Rahul Gandhi will be Congress president after Diwali | Patrika News

राहुल गांधी को अध्यक्ष बनने को लेकर कांग्रेस का बड़ा बयान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 01, 2017 08:01:07 pm

Submitted by:

Prashant Jha

पायलट ने कहा कि काफी लंबे समय से राहुल गांधी को बड़ी जिम्मेदारी सौंपने की चर्चा चल रही है। दिवाली बाद राहुल अध्यक्ष बन जाएंगे।

Rahul Gandhi, Congress president after Diwali, sachin pilot
नई दिल्ली: राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि जल्द ही राहुल गांधी राष्ट्रीय अध्यक्ष हो सकते हैं। रविवार को सचिन पायलट ने कहा कि दिवाली के बाद राहुल गांधी अध्यक्ष बन सकते हैं। पायलट ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी का नेतृत्व करें। एक समाचार एजेंसी के सवाल के जवाब में सचिन पायलट ने कहा कि काफी लंबे समय से राहुल गांधी को बड़ी जिम्मेदारी सौंपने की चर्चा चल रही है। दिवाली बाद पार्टी अधिवेशन में राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की औपचारिकता पूरी कर ली जाएगी। सचिन पायलट की मानें तो पार्टी के भीतर सभी यह चाह रहे हैं कि राहुल गांधी पार्टी की बागडोर संभाले । हालांकि उपाध्यक्ष के रूप में पार्टी के अधिकतर काम वह अब भी देख रहे हैं। गौरतलब है कि सचिन पायलट को राहुल गांधी का काफी करीबी माना जाता है।
लंबे समय से चल रही प्रक्रिया

पायलट ने कहा कि राहुल गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की प्रक्रिया लंबे समय से चल रही है। गौरतलब है कि अमरीकी दौरे के दौरान राहुल ने कहा था कि वह कांग्रेस नेतृत्व का उत्तरदायित्व संभालने के लिए तैयार हैं। सचिन पायलट से जब पूछा गया कि क्या प्रियंका गांधी पूरी तरह से राजनीति में कब एंट्री करेंगी तो उन्होंने कहा कि ये तो प्रियंका ही बताएंगी । वैसे यह उनका एवं उनके परिवार का निजी फैसला होगा इसके बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता।
वंशवाद पर पायलट ने कसा तंज

सचिन पायलट ने वंशवाद राजनीति पर भी अपनी पार्टी का बचाव किया है। पायलट ने कहा कि किसी भी नेता के अंतिम नाम को उन्हें राजनीति में अयोग्य ठहराने के तौर पर नहीं लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी नेता का मूल्य आखिरकार उसका प्रदर्शन ही तय करता है। उन्‍होंने कहा कि ‘मैं वंशवाद की राजनीति का समर्थन नहीं करता और न इसका विरोधी हूं। मैं मानता हूं व्यक्तिगत क्षमता ही किसी की कामयाबी की पहचान है। परिवार ही एक वजह नहीं होती, जिसकी वजह से कोई सार्वजनिक जीवन में आता है।’
बीजेपी के मार्गदर्शक मंडल से बढ़कर कोई मजाक नहीं
सचिन पायलट ने बीजेपी में कथित ऐज फैक्टर पर भी निशाना साधा। पायलट ने कहा, ‘राजनीति में मापदंड चयन के लिए नहीं बल्कि लोगों को हटाने के लिए बनाए जाते हैं। हमें पुरानी पीढ़ी के अनुभवों का पूरा लाभ उठाना चाहिए। हम (कांग्रेस) बीजेपी की तरह मार्गदर्शक मंडल बनाने में विश्वास नहीं करते। बीजेपी के मार्गदर्शक मंडल से बढ़कर कोई मजाक नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि राजनीति में एक दूसरे के प्रतिद्विंदी हो सकते हैं लेकिन एक दूसरे के दुश्मन नहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो