सिख दंगों में दोषी करार दिए जाने के बाद सज्जन कुमार ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा, 31 दिसंबर तक करना है सरेंडर

सिख दंगों में दोषी करार दिए जाने के बाद सज्जन कुमार ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा, 31 दिसंबर तक करना है सरेंडर

By: धीरज शर्मा

Updated: 18 Dec 2018, 01:04 PM IST

नई दिल्ली। सिख दंगों में दोषी करार दिए जाने के बाद कांग्रेस नेता सज्जन कुमार ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। मंगलवार सुबह सज्जन कुमार ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। आपको बता दें कि 1984 सिख दंगों में दिल्ली हाई कोर्ट ने सोमवार को सज्जन कुमार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। इसके बाद लगातार विरोधियों की ओर से उन पर और कांग्रेस पार्टी पर हमले हो रहे थे। आखिरकार सज्जन कुमार ने मंगलवार सुबह पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

केजरीवाल ने किया स्वागत

उधर..आम आदमी पार्टी प्रमुख औऱ दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आखिरकार 34 साल बाद ही सच की जीत हुई है।

 


आपको बता दें कि हाई कोर्ट ने सज्जन के अलावा बलवान खोखर, कैप्टन भागमल और गिरधारी लाल की उम्र कैद की सजा बरकरार रखी है. जबकि पूर्व विधायक महेंद्र यादव और किशन खोखर की सजा बढ़ाते हुए 10-10 साल की जेल की सजा सुना दी. इससे पहले निचली अदालत ने महेंद्र और किशन को तीन तीन साल के कारावास की सजा सुनाई थी।

 

सिख दंगे पर हाईकोर्ट के फैसले के बाद सज्जन कुमार को ३१ दिसंबर तक सरेंडर करना होगा. बाकी अन्य 6 केसों पर हाई कोर्ट अपना फैसला सुना रहा है. यह पहली बार है जब ३४ साल साल पुराने इस मामले में सज्जन को दोषी ठहराया गया है।


ठीक नहीं थी पारिवारिक स्थिति
23 सितंबर 1945 को दिल्ली में जन्मे सज्जन कुमार के परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। शुरुआती दिनों में परिवार के भरण-पोषण के लिए सज्जन कुमार को चाय बेचनी पड़ी। 70 का दशक आते-आते सज्जन कुमार की राजनीति में दिलचस्पी बढ़ी और उन्होंने पहली बार दिल्ली में नगरपालिका का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. इसी दौरान सज्जन कुमार संजय गांधी की नजरों में आए।

संजय गांधी के आए करीब
इसके बाद वे धीरे-धीरे संजय गांधी के करीब आते गए। युवा सज्जन कुमार ने 1980 में पहली बार दिल्ली से ही लोकसभा का चुनाव लड़ा और बड़ा उलटफेर कर सबको चौंका दिया। उन्होंने दिल्ली के पहले मुख्यमंत्री रहे ब्रम्हा प्रकाश को चुनावों में पटखनी दे दी।

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

BJP Congress
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned