scriptभाजपा-शिवसेना में सीट बंटवारा: रामदास अठावले ने मांगी दक्षिण मध्य मुंबई सीट | Seat sharing between BJP-ShivSena, Ramdas Athawale seeks South Central Mumbai seat | Patrika News

भाजपा-शिवसेना में सीट बंटवारा: रामदास अठावले ने मांगी दक्षिण मध्य मुंबई सीट

locationनई दिल्लीPublished: Feb 19, 2019 09:03:03 am

Submitted by:

Anil Kumar

शिवसेना और भाजपा के बीच आगामी आम चुनाव को लेकर महाराष्ट्र में सीटों का बंटवारा हो गया है लेकिन अब केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने दक्षिण मध्य मुंबई सीट की मांग की है।

रामदास अठावले

रामदास अठावले (फाइल फोटो)

मुंबई। आम चुनाव करीब है और सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। गठबंधन व महागठबंधन बनाने को लेकर राजनीतिक दलों में जोर आजमाइश की जा रही है। इसी कड़ी में एनडीए गठबंधन में शामिल होने के बावजूद भी सरकार की आलोचना करने वाले शिवसेना और भाजपा के बीच महाराष्ट्र में सीटों का बंटवारा तय हो गया है। दोनों दलों ने सोमवार को एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए यह घोषणा की है कि आगामी आम चुनाव साथ मिलकर लड़ेंगे। महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से भाजपा 25 और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लेकिन अब महाराष्ट्र में एनडीए में शामिल अन्य सहयोगी दल रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने भाजपा से लोकसभा सीट के लिए दावेदारी कर दी है। क्योंकि नए फॉर्मूले के तहत भाजपा ने शिवसेना के अलावा किसी भी गठबंधन के साथी के लिए कोई भी सीट नहीं छोड़ी है। अब रामदास अठावले ने भाजपा से दक्षिण मध्य मुंबई सीट की मांग की है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि भाजपा रामदास अठावले को किसके कोटे से सीट देते हैं या फिर गठबंधन से बाहर रखते हैं।

 

VIDEO: अमित शाह बोले- सेना को मजबूत करना, आधुनिक बनाना हमारी प्राथमिकता

ये है सीट शेयरिंग फॉर्मूला

आपको बता दें भाजपा शिवसेना के बीच लोकसभा सीटों का बंटवारा हो चुका है। इस नए फॉर्मूले के तहत भाजपा 25 जबकि शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बता दें कि पिछले बार दोनों पार्टियों ने गठबंधन में रहकर लोकसभा चुनाव लड़ा था। जिसमें भाजपा 22 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं 18 सीटें शिवसेना की झोली में आई थी। इस बार 25 और 23 सीटों पर फॉर्मूला बना है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा-शिवसेना ने इस बात को साफ कर दिया कि विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो