scriptदिल्‍ली में सामने आई मां की शर्मसार करने वाली करतूत, पहले बेटे को, अब बेटी को एक लाख में बेचा | shameful act of mother exposed in Delhi daughter sold for one lakh | Patrika News

दिल्‍ली में सामने आई मां की शर्मसार करने वाली करतूत, पहले बेटे को, अब बेटी को एक लाख में बेचा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 16, 2019 10:36:25 am

Submitted by:

Dhirendra

बवाना की एक मां ने बेटी को बाल तस्‍कर के हाथों बेचा
तस्‍कर ने लड़की को सेक्‍स के धंधे में डालने की बनाई थी योजना
दिल्‍ली महिला आयोग ने पुलिस से कार्रवाई की मांग की

eaa6fa1a-c338-4da6-8fc5-8fcefd5716f2.jpg
नई दिल्‍ली। देश की राजधानी दिल्‍ली में मां की ममता को शर्मसार करने वाली एक शर्मनाक घटना सामने आई है। इस मामले में एक मां ने एक महीने पहले एक साल के बेटे को बाल तस्‍कर गिरोह के हाथों बेच दिया था। अब उसने अपनी बेटी की आबरू को एक लाख रुपए में नीलाम कर दिया।
मामले का खुलासा होने के बाद पता चला कि मां ने दिल्‍ली-एनसीआर में सक्रिस बच्‍चा तस्‍कर गिरोह के हाथों बेच बेटी को बेच दिया। जानकारी के मुताबिक बच्‍चा तस्‍कर लड़की को सेक्‍ट रैकेट में झोंक पाता उस पहले लड़की किसी तरह मौके से भाग निकली और अपने पड़ोसियों के सहयोग से दिल्‍ली महिला आयोग को इसकी सूचना दी।
मां और तस्‍कर गिरोह के खिलाफ मामला दर्ज

महिला आयोग ने इस मामले में तत्‍काल कार्रवाई कर लड़की को बचा लिया है। साथ ही महिला आयोग की ओर से इस मामले में एक मुकदमा भी दर्ज कराया गया है।
15 साल की बेटी को एक लाख में बेचा

दरअसल, दिल्ली महिला आयोग ने एक 15 साल की लड़की को सेक्‍स रैकेट के धंधे में फंसने से पहले बचा लिया है। जानकारी के मुताबिक 8 सितंबर को निशा ( परिवर्तित नाम) की मां अपनी बेटी को 8 सितंबर को यह बताकर अपने घर से निकली कि बदरपुर में उसकी बहन के यहां जा रहे हैं। लेकिन वह अपनी बेटी को लेकर निजामुद्दीन के एक होटल में पहुंच गई। होटल में सौदा करने के बाद निशा की मां बेटी से कहा कि उसे कहीं जाना है। शाहिद उसे घर ले जाएगा।
मगर शाहिद उसे उसके घर ले जाने के बजाय, उसे बवाना गांव की ईश्वर कॉलोनी में अपने घर ले गया। शाहिद के घर की लड़कियों ने निशा से कहा कि वह शादी का जोड़ा पहने और तैयार हो जाए। पूछने पर बताया गया कि उसकी मां ने उसे 1 लाख रुपए में बेच दिया है। रकम वसूलने के लिए उसे ग्राहकों के साथ सोना पड़ेगा।
ऐसे तस्‍कर के चंगुल से बच निकली निशा

लेकिन एक दिन के भीतर निशा मौका मिलते ही वहां से फरार हो गई। उस समय निशा की जेब में केवल 10 रुपए थे। उसने एक ऑटो लिया और बवाना जेजे कॉलोनी स्थित अपने घर वापस पहुंच गई। उसने अपने पड़ोसियों से मदद मांगी जिन्होंने दिल्ली महिला आयोग की 181 महिला हेल्पलाइन पर फोन किया। दिल्ली महिला आयोग की टीम तुरंत मौके पर पहुंची और लड़की को स्थानीय पुलिस स्टेशन ले गई।
62 साल के आदमी से शादी करने की थी योजना

निशा ने आयोग को बताया कि उसकी मां अब्दुल नाम के व्यक्ति के संपर्क में थी जिसका बाल तस्करी का पुराना रिकॉर्ड था। उसने उसकी मां को पेशकश की कि अगर वह निशा की शादी हरियाणा में एक 62 साल के आदमी से कर देगी तो वह उसे 1 लाख रुपए देगा। जब निशा को इस बारे में पता चला तो उसने इस बात का विरोध किया और अपनी मां को चेतावनी दी कि अगर वह उसे शादी के लिए मजबूर करने की कोशिश करती है तो वह उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करेगी। अब्दुल ने ही निशा की मां को शाहिद से मिलवाया था।
बच्‍चा तस्‍करी का मामला दर्ज

बता दें कि पीड़िता ने कभी अपने पिता को नहीं देखा। वह अपनी मां, सौतेले पिता और 4 भाई-बहनों के साथ बवाना जेजे कॉलोनी में रहती थी। उसने बताया कि उसकी मां ने पिछले महीने उसके 1 साल के भाई को भी एक तस्कर को बेच दिया था। उसकी मां कर्ज में डूबी हुई थी और उसने कर्ज लौटने के लिए अपना बच्चा बेच दिया था।
इस मामले में पुलिस एफआईआर दर्ज की है। पीड़िता को एक आश्रय गृह में भेज दिया गया है। पुलिस अभी तक इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं कर पाई है।

swati-maliwal.jpg
मालीवाल ने की कार्रवाई की मांग
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा क दिल्ली में तस्करी बेरोकटोक जारी है। दिल्ली पुलिस लड़कियों के खिलाफ अपराध और तस्करी पर अंकुश लगाने में विफल है। पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है लेकिन इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। यह दुखद है कि ऐसे मामलों में पुलिस सक्रिय कार्रवाई नहीं करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो