scriptJDU में शरद गुट के छोटूभाई वासवा बने कार्यकारी अध्यक्ष, नीतीश पर एक्शन की तैयारी | Sharad yadav group has appointed chhotubhai vasava acting president | Patrika News

JDU में शरद गुट के छोटूभाई वासवा बने कार्यकारी अध्यक्ष, नीतीश पर एक्शन की तैयारी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2017 01:21:41 am

Submitted by:

Prashant Jha

राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने सर्वसम्मति से तय किया है कि जब तक पार्टी का नया अध्यक्ष नहीं चुना जाता उनका धड़ा छोटूभाई के नेतृत्व में काम करेगा।

JDU, SHARAD YADAV, NITISH KUMAR, ARN KUMAR
नई दिल्ली: जनता दल यूनाइटेड में दो फाड़ की स्थिति बन गई है। रविवार को कार्यकारिणी की बैठक में शरद यादव गुट ने बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी के अध्यक्ष नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए गुजरात के छोटूभाई वासवा को कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया। वहीं नीतीश कुमार पर कार्रवाई के लिए एक अनुशासन समिति गठित कर दी गई है।नीतीश गुट की ओर से पार्टी से निकाले गए नेता अरुण श्रीवास्‍तव ने यहां बताया कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की यहां बैठक बुलाई गयी। बैठक में पार्टी के 19 प्रदेश अध्‍यक्षों और कार्यकारिणी के अन्‍य सदस्‍यों ने हिस्‍सा लिया। जहां नीतीश कुमार द्वारा लिए गए सभी फैसलों को अवैध घोषित किया गया। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में लिए गए कई फैसले ‘असंवैधानिक’ हैं और कार्यकारिणी ने उन्हें पलट दिया।
JDU के ज्यादातर प्रमुख शरद गुट के साथ

अरुण श्रीवास्तव ने कहा, ‘हमने जदयू की गुजरात इकाई के अध्यक्ष और छह बार के विधायक छोटूभाई वासवा को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने सर्वसम्मति से तय किया है कि जब तक पार्टी का नया अध्यक्ष नहीं चुना जाता उनका धड़ा छोटूभाई के नेतृत्व में काम करेगा।’अरुण कुमार श्रीवास्तव ने दावा किया कि जदयू के ज्यादातर राज्य प्रमुख और कार्यकर्ता उनके साथ हैं। श्रीवास्तव ने बताया कि जदयू के शरद यादव गुट ने नीतीश कुमार को पार्टी के अध्‍यक्ष पद से हटाकर गुजरात के पार्टी विधायक वसावा को कार्यकारी अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है।
चुनाव आयोग से मिलेगा दल

उन्‍होंने बताया कि बैठक में कई फैसले लिए गए। इसमें कई नई नियुक्तियां भी की गई हैं। शरद धड़ा पार्टी के चुनाव निशान पर दावा जताने के लिए जल्द ही चुनाव आयोग से मिलेगा। बैठक में उन राज्यों के प्रमुखों को फिर से बहाल कर दिया गया है जिन्हें नीतीश कुमार ने अलग-अलग समय पर पद से हटा दिया था।यह गुट पार्टी के चुनाव चिह्न के मुद्दे पर सोमवार निर्वाचन आयोग से मुलाकात करेगा और संबंधित दस्‍तावेज जमा करने के लिए कुछ समय मांगेगा।
आयोग ने दावा नहीं किया खारिज

अरुण श्रीवास्तव के मुताबिक आयोग ने हमारे दावे को खारिज नहीं किया है, सिर्फ उसे ‘अलग रख’ दिया है। हमने पहले अपने दावे के समर्थन में कोई दस्तावेज नहीं दिया था। हम शुक्रवार को फिर चुनाव आयोग के पास जाएंगे और उन्हें हस्ताक्षर किया हुआ हलफनामा सौंपेंगे। हमने कुछ और दस्तावेज जमा कराने के लिए एक महीने का समय दिए जाने की मांग की है। हम अगले 10 से 15 दिन में उन्हें जमा करा देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो