scriptभाषा विवादः शिवसेना नेता संजय राउत ने गृहमंत्री अमित शाह से की एक देश, एक विधान, एक भाषा की मांग | Shiv Sena leader Sanjay Raut demands Ek desh, ek vidhaan, ek bhasha | Patrika News

भाषा विवादः शिवसेना नेता संजय राउत ने गृहमंत्री अमित शाह से की एक देश, एक विधान, एक भाषा की मांग

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2022 11:16:22 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

बीते दिनों दो एक्टरों के बीच शुरू हुए भाषा विवाद को लेकर तमिनलाडु के शिक्षा मंत्री का विवादित बयान सामने आया था। जिसमें उन्होंने कहा कि हिंदी भाषी कोयबंटूर में पानीपूरी बेचते है। अब इस विवाद पर शिवसेना नेता संजय राउत की टिप्पणी सामने आई है।

Shiv Sena Leader Sanjay Raut Reacts on ED Action

ईडी के एक्शन पर संजय राउत बोले-फिर भी शिवसेना नहीं छोडूंगा

बीते दिनों दक्षिण भारतीय एक्टर किच्चा सुदीप और बॉलीवुड एक्टर अजय देवगण के बीच भाषा विवाद पर ट्वीटर वॉर हुआ था। बाद में इस विवाद में राजनेता भी कूद पड़े थे। अजय देवगन ने हिंदी का पक्ष लिया था। जिसका कई राजनेताओं ने समर्थन भी किया था। इसी बीच शुक्रवार को तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री ने हिंदी भाषी को लेकर एक विवादित बयान दिया। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषी लोग कोयबंटूर में पानीपुरी बेचते हैं। उनके इस बयान पर अब शिवसेना नेता संजय राउत ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

शिवसेना नेता संजय राउत ने भाषा विवाद पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए गृहमंत्री अमित शाह से एक मांग की है। एक समाचार एजेंसी ने संजय राउतके हवाले से लिखा कि देश में एक देश, एक विधान और एक भाषा की मांग की। संजय राउत ने कहा कि मैं हिंदी भाषा की आदर करता हूं। संसद में भी इस भाषा में बात करता हूं। पूरा देश हिंदी समझता है। मैं गृहमंत्री अमित शाह से मांग करता हूं कि वो एक देश, एक विधान और एक भाषा का नियम बनाए। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि हिंदी भाषा की हर व्यक्ति इज्जत करें।

बताते चले कि संजय राउत की यह टिप्पणी भाषा विवाद पर तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री के. पोनमुडी के बयान पर सामने आई है। कोयंबटूर के भारथिअर विश्वविद्यालय में एक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए पोनमुडी ने कहा था कि राज्य सरकार दो भाषा प्रणाली को लागू करने के लिए दृढ़ है। उसी पर विस्तार से, राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा कि दो भाषाएं अंग्रेजी थीं- एक अंतरराष्ट्रीय भाषा और तमिल- एक स्थानीय भाषा। इसी कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि बहुत से लोग कहते हैं कि अगर आप हिंदी बोलते हैं, तो आपको नौकरी मिल जाएगी। क्या आपको नौकरी मिली है? कोयंबटूर में देखें, या कहीं भी, केवल पानी पुरी बेचने वाले लोग हिंदी में बोलते हैं।

यह भी पढ़ेंः

तमिलनाडु उच्च शिक्षा मंत्री के बिगड़े बोल….हिन्दी बोलने वाले हमारे यहां बेच रहे पानी-पूरी

उल्लेखनीय हो कि यह भाषा विवाद तब शुरू हुआ था जब दक्षिण भारतीय एक्टर किच्चा सुदीप की बात पर जवाब देते हुए बॉलीवुड एक्टर अजय देवगण ने पूछा था कि जब दक्षिण भारतीय भाषा इतनी समृद्ध है तो आप अपनी फिल्मों को हिंदी में डब क्यों करते हो? बाद में इस बयान पर जम्मू कश्मीर की नेता महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला सहित अन्य राजनेताओं ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो