scriptचुनाव अभियान को लेकर कांग्रेस-बीजेपी में शुरू हुई सोशल वॉर, लाखों में पहुंची फोलोवर्स की संख्या | Social war began between Congress-BJP over election campaign | Patrika News

चुनाव अभियान को लेकर कांग्रेस-बीजेपी में शुरू हुई सोशल वॉर, लाखों में पहुंची फोलोवर्स की संख्या

Published: Oct 15, 2017 11:22:11 am

Submitted by:

Mohit sharma

सभाओं, रैली और प्रतिक्रियाओं के बीच अब दोनों राष्ट्रीय पार्टियों के बीच सोशल मीडिया वॉर भी तेज हो गई है।

 Congress-BJP

नई दिल्ली। विधानसभा चुनावों को लेकर खासकर गुजरात चुनाव की तैयारी को कांग्रेस और सत्ता रूढ़ दल बीजेपी ने जीत हासिल करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। सभाओं, रैली और प्रतिक्रियाओं के बीच अब दोनों राष्ट्रीय पार्टियों के बीच सोशल मीडिया वॉर भी तेज हो गई है। दोनों ही पार्टी सोशल साइट को एक बेहतर चुनावी कैंपेन के रूप में देख रही हैं, यही कारण है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष के बाद अब भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने भी ट्विटर हैंडलर शुरू कर दिया है।

70 लाख हुए शाह के फोलोवर्स

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस पार्टी के ट्विटर एकाउंट पर मई के बाद फोलोवर्स की संख्या बढ़कर 20 लाख से 27 हो गई है, जबकि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के व्यक्ति ट्विटर एकाउंट पर फोलोवर्स की संख्या जुलाई से 24.93 लाख से बढ़कर 37 लाख तक पहुंच गई है। लेकिन यहां चौंकाने वाली बात यह है कि बीजेपी अध्यक्ष, जिन्होंने अभी हाल ही में अपना ट्विटर हैंडलर शुरू किया है, के फोलोवर्स की संख्या कुछ ही दिनों में 70 लाख तक पहुंच गई है।

रम्या को दी सोशल मीडिया की कमान

कांग्रेस के उपाध्यक्ष के ट्वीट्स पर उनके विचार और व्यक्तित्व का प्रभाव स्पष्ट दिखाई देता है। उनके ट्वीट्स 140 शब्दों में राजनीतिक व्यंग्य होते हैं। यही नहीं पार्टी की ओर हाल में कई तरह के बदलाव भी किए गए हैं। सोशल मीडिया कैंपेन में बीजेपी और आम आदमी पार्टी (आप) से कम सक्रिय रही कांग्रेस ने स्ट्रेटजी बदलनी शुरू कर दी है। कांग्रेस ने अभिनेत्री से नेता बनीं दिव्या स्पंदना रम्या को सोशल मीडिया विंग का अध्यक्ष बनाया है। जो अब नये सिरे से कैंपेन शुरू करेंगी। रम्या से पहले कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा के पास सोशल मीडिया विंग की कमान थी। 34 साल की दिव्या ने 2003 में फिल्मी करियर की शुरुआत की थी और उन्होंने साल 2012 में कांग्रेस को ज्वाइन किया। आपको बता दें की चुनाव से लेकर राजनीतिक हमलेबाजी में सोशल मीडिया अहम रोल अदा कर रहा है। खासकर युवाओं तक सूचना पहुंचाने के लिए सभी राजनीतिक दल सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है। रम्या ने सोशल मीडिया सेल की जिम्मेदारी संभालते हुए 50 युवाओं के एक ग्रुप को कंटेट राइटिंग, डेटा विश्लेषण, वीडियोग्राफर्स, ट्रांसलेटर्स व इलस्ट्रेटर आदि के काम में लगाय है, जिनमें से 85 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो