scriptSonia-Rahul Gandhi ने की पूर्व पीएम Narasimha Rao की तारीफ, वजह है महत्वपूर्ण | Sonia Gandhi and Rahul Gandhi praises PV Narasimha Rao for this reason | Patrika News

Sonia-Rahul Gandhi ने की पूर्व पीएम Narasimha Rao की तारीफ, वजह है महत्वपूर्ण

locationनई दिल्लीPublished: Jul 24, 2020 07:46:30 pm

पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव ( PV Narsimha Rao ) की जनशताब्दी पर कांग्रेस ने किया याद।
कांग्रेस ( Congress ) अध्यक्ष सोनिया गांधी ( Sonia Gandhi ) और राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने उनकी प्रशंसा में कही कई बातें।
राव के नाम के जरिये भाजपा ( Bhartiya Janata Party ) तेलंगाना की राजनीति में सिक्का चमकाने में जुटी।

Sonia Gandhi and Rahul Gandhi praises PV Narasimha Rao

Sonia Gandhi and Rahul Gandhi praises PV Narasimha Rao

नई दिल्ली। यों तो कांग्रेस पार्टी ( Congress )पर पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव ( PV Narsimha Rao ) को नजरअंदाज किए जाने के तमाम आरोप लगते आए हैं। लेकिन शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ( Sonia Gandhi ) और सांसद राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने राव की जमकर तारीफ की। इसकी वजह राव के आर्थिक उदारीकरण वाले बजट को पेश किए जाने की 29वीं सालगिरह रही। पूर्व पीएम की उपलब्धियां गिनाते हुए सोनिया गांधी ने राव के नेतृत्व को मजबूत बताया जबकि राहुल गांधी ने भी राव की प्रशंसा करने के साथ ही उन्हें आधुनिक भारत को आकार देने वाला करार दिया।
Patrika Exclusive: राजस्थान में सियासी संकट दूर करने के लिए कांग्रेस चल सकती है ‘इक्का’

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीवी नरसिम्हा राव को याद करते हुए कहा कि उनकी जन्मशताब्दी हमारे लिए सबसे विद्वान शख्सियत को श्रद्धांजलि देने का मौका है। राव ने राज्य और केंद्र की राजनीति में लंबे समय तक काम किया और ऐसे वक्त में प्रधानमंत्री बने जब देश गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा था।
उन्होंने आगे कहा कि राव के मजबूत नेतृत्व के चलते देश कई चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करने में सक्षम हुआ। 24 जुलाई 1991 को राव के नेतृत्व में पेश किए केंद्रीय बजट ने देश में आर्थिक रूपांतरण ( 1991 how PV Narsimha Rao made history ) का मार्ग प्रशस्त किया। इतना ही नहीं राव के कार्यकाल में भारत ने कई सामाजिक, राजनीतिक और विदेश नीति की उपलब्धियां हासिल कीं।
https://twitter.com/hashtag/PVNarasimhaRao?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
सोनिया ने कहा कि राव एक समर्पित कांग्रेसी थे। उन्होंने कई जिम्मेदारियों बखूबी निभाते हुए पार्टी की पूरी तन्मयता से सेवा की। मैं एक वर्ष तक जारी रहने वाले आयोजनों के लिए तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति को शुभकामनाएं देती हूं। राव एक सम्मानित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय शख्सियत के धनी व्यक्ति थे। कांग्रेस को पूर्व पीएम की उपलब्धियों और योगदान पर काफी गर्व है।
30 करोड़ डॉलर लगाने के बाद कोरोना वायरस वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर बिग गेट्स का बड़ा खुलासा

वहीं, राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो वह सोनिया गांधी की इस तारीफ को एक पार्टी अध्यक्ष के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री को याद किए जाने भर की औपचारिकता नहीं मानते हैं। राजनीतिक विश्लेषक इसके पीछे कई वजहों की तलाश में जुटे हैं। इसकी वजह यह है कि राव और सोनिया के बीच रिश्ते सहज नहीं थे।
दोनों के बीच की तल्खी को समझने के लिए रशीद किदवई की किताब ’24 अकबर रोड’ के विमोचन के अवसर पर की गई एक बात याद आती है। इस मौके पर पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार संजय बारू ने कहा था कि कांग्रेस ने दिल्ली में नरसिम्हा राव का अंतिम संस्कार तक नहीं होने दिया। इतना ही नहीं राव के परिजनों को मजबूर उनका शव हैदराबाद ले जाने के लिए मजबूर भी किया गया।
https://twitter.com/hashtag/PVNarasimhaRao?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस अब राव के जरिये डैमेज कंट्रोल में जुटी है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत ( pm modi ) भाजपा ( Bhartiya Janata Party ) द्वारा देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को कांग्रेस द्वारा नजरअंदाज किए जाने के तमाम आरोप लगाए जाने के बाद अब भाजपा राव की तारीफ कर तेलंगाना में अपना सिक्का चमकाने में लगी है।
संजय राउत ने पूछ लिया ऐसा सवाल, कि उद्धव ठाकरे बोले- मैं डोनाल्ड ट्रंप नहीं हूं

दूसरी तरफ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने राव को याद करते हुए कहा, “उन्होंने 1996 में स्वर्गीय डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए परमाणु परीक्षण की तैयारी के लिए कहा था, जिसे बाद में 1998 में प्रधानमंत्री वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने किया। आर्थिक सुधार और उदारीकरण वास्तव में उनका सबसे बड़ा योगदान था। लेकिन विभिन्न क्षेत्रों में देश के लिए उनके योगदान को कम करके नहीं आंका जा सकता। विदेश मामलों के मोर्चे पर भी उन्होंने चीन सहित हमारे पड़ोसियों के साथ संबंध सुधारने के प्रयास किए।”
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz4zz?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो