scriptसोनिया गांधी ने किया Congress में बड़ा फेरबदल, कई दिग्गजों से पद लिया और नए को दिया | Sonia Gandhi reshuffles Congress as Ghulam Nabi Azad, Ambika Soni dropped as general secretaries | Patrika News

सोनिया गांधी ने किया Congress में बड़ा फेरबदल, कई दिग्गजों से पद लिया और नए को दिया

locationनई दिल्लीPublished: Sep 12, 2020 10:44:46 am

अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ( Sonia Gandhi ) ने शुक्रवार को कांग्रेस कार्य समिति ( Congress Working Committee ) में किया बदलाव।
कई नए चेहरों को मिली जिम्मेदारी जबकि वरिष्ठ नेताओं को पद से हटाया गया।
विभिन्न राज्यों के प्रभारियों को भी बदला, आजाद-अंबिका-खड़गे नहीं रहे महासचिव।

 

Sonia Gandhi reshuffles Congress as Ghulam Nabi Azad, Ambika Soni dropped as general secretaries

Sonia Gandhi reshuffles Congress as Ghulam Nabi Azad, Ambika Soni dropped as general secretaries

नई दिल्ली। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ( Sonia Gandhi ) ने शुक्रवार को पार्टी की कार्य समिति ( Congress Working Committee ) का पुनर्गठन किया और कई नए नेताओं को जिम्मेदारी दी। वहीं, कई वरिष्ठ नेताओं को पदमुक्त भी कर दिया गया है। इसके साथ ही कांग्रेस प्रमुख ने पार्टी मामलों में उनकी सहायता के लिए एक विशेष समिति का भी गठन किया।
कांग्रेस ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के नए महासचिव और राज्य प्रभारी नियुक्त किए हैं। जबकि गुलाम नबी आज़ाद, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी, मल्लिकार्जुन खड़गे और लुइजिनो फैलेरियो जैसे वरिष्ठ नेताओं को महासचिव के रूप में उनके पद से हटा दिया गया है।
हालांकि आजाद और सोनी पुनर्गठित कार्य समिति में काम करते रहेंगे। इसके साथ ही पार्टी ने केंद्रीय चुनाव समिति में भी फेरबदल किया है। सीईए के अब अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री हैं जबकि राजेश मिश्रा, कृष्णा बायर गौड़ा, एस जोथिमनी, अरविंदर सिंह लवली के रूप में और सदस्य शामिल रहेंगे।
https://twitter.com/ANI/status/1304442852982829057?ref_src=twsrc%5Etfw
लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को पश्चिम बंगाल कांग्रेस का प्रमुख नियुक्त किया गया है। आजाद के बाद अब हरियाणा का प्रभारी विवेक बंसल को बनाया गया है। प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश की प्रभारी बनी रहेंगी, जबकि मणिकम टैगोर तेलंगाना के नए महासचिव प्रभारी होंगे।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला को कर्नाटक के नए महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि अजय माकन को राजस्थान के नए महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

जितिन प्रसाद का कद बढ़ाते हुए उन्हें पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के महासचिव प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया है।
https://twitter.com/ANI/status/1304441546725642243?ref_src=twsrc%5Etfw
अन्य परिवर्तनों में पवन कुमार बंसल प्रशासनिक प्रभारी होंगे, हरीश रावत पंजाब के महासचिव प्रभारी, तारिक अनवर केरल और लक्षद्वीप के लिए प्रभारी होंगे, जितेंद्र सिंह असम के लिए प्रभारी होंगे और ओमन चांडी आंध्र प्रदेश के प्रभारी होंगे।
पूर्व सांसद मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, राजीव शुक्ला, मणीकम टैगोर, प्रमोद तिवारी, जयराम रमेश, एचके पाटिल, सलमान खुर्शीद, पवन बंसल, दिनेश कुंदुरो, मनीष चतरथ और कुलजीत नागरा को कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।
बता दें कि गुलाम नबी आज़ाद उन 23 नेताओं में से एक थे, जिन्होंने सोनिया गांधी को एक पत्र लिखकर कांग्रेस में पूर्ण परिवर्तन के लिए अनुरोध किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो