सोनिया गांधी के इशारे पर कांग्रेसियों ने प्रणब दा को कहा था 'बुरा-भला', संघ मुख्यालय जाने से थीं नाराज

खबरों की मानें तो सोनिया गांधी के इशारे पर ही कांग्रेसी नेताओं ने प्रणब मुखर्जी की आलोचना करना शुरू किया था।

By: Kapil Tiwari

Published: 07 Jun 2018, 06:24 PM IST

नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आरएसएस के नागपुर स्थित मुख्यालय में पहुंच गए हैं। वहां उनका स्वागत संघ प्रमुख मोहन भागवत ने किया। इस बीच उनके संघ मुख्यालय में जाने से पहले ही विवाद खड़ा हो गया था। उनके इस दौरे को लेकर कांग्रेस पार्टी में लगातार उथल-पुथल मची हुई थी। कांग्रेस के तमाम नेताओं ने प्रणब दा पर हमले किए थे और उनके इस फैसले पर सवाल खड़े किए थे। शुरुआत में ये बात किसी के भी समझ से परे थी कि कांग्रेसी नेता पूर्व राष्ट्रपति पर निशाना साध रहे हैं, लेकि अब इस वजह के पीछे का खुलासा हो गया है।

सोनिया गांधी के कहने पर कांग्रेसियों ने प्रणब दा पर साधा निशाना
दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वजह के पीछे कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी थीं, उन्होंने ही कांग्रेसी नेताओं को ये निर्देश दिए थे कि प्रणब दा के संघ मुख्यालय जाने के फैसले के कड़ी आलोचना की जाए। एक न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, सोनिया गांधी के निर्देश के बाद ही कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने प्रणब दा से संघ मुख्यालय में न जाने की अपील की थी। कुछ कांग्रेसियों ने इसके लिए खुले तौर पर प्रणब मुखर्जी की आलोचना की तो किसी ने पत्र लिखकर आरएसएस के कार्यक्रम में न शामिल होने के कारण गिनाए थे। यहां तक कि उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी भी सार्वजनिक तौर पर उनके इस कदम से असहमति जता चुकी हैं।

सबसे पहले अहमद पटेल ने की थी प्रणब दा की 'आलोचना'
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोनिया गांधी के निर्देश पर कांग्रेस ने प्रणब दा की आलोचना शुरू की। पार्टी सूत्रों का कहना है कि सोनिया के निर्देश पर ही कांग्रेस के रणनीतिकार अहमद पटेल ने 6 जून की रात को ट्वीट कर पूर्व राष्ट्रपति के कदम की आलोचना की थी। उन्होंने शर्मिष्ठा मुखर्जी के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा था, ‘प्रणब दा से मेरी ऐसी अपेक्षा नहीं थी!’ इन सब बातों के बीच ये साफ हो गया है कि खुद सोनिया गांधी अपने पूर्व सहयोगी के कदम से खुश नहीं हैं।

इस बीच प्रणब दा संघ मुख्यालय में पहुंच गए हैं, जहां उन्होंने संघ के संस्थापक के. बी. हेडगेवार को श्रद्धांजलि दी है। इसके अलावा उन्होंने हेडगेवार के जन्मस्थान को भी देखा और उन्हें भारत माता का महान सपूत बताया।

Congress leader
Show More
Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned