script

दक्षिण भारत नतीजे Live: आंध्र में जगन की आंधी, YSR प्रमुख 30 को लेंगे शपथ

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2019 08:35:03 pm

आंध्र में लोकसभा और राज्‍यसभा में वाईएसआर की लहर
वायनाड में राहुल की बड़ी जीत, कांग्रेस ने केरल में भेदा वाम का किला
कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन पर भाजपा का पलड़ा भारी

 Jagan Mohan

South India Result Live: आंध्र प्रदेश में चली जगन मोहन की आंधी, वाईएसआर प्रमुख 30 को लेंगे शपथ

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 का परिणाम आने का क्रम जारी है। अब तक के रुझानोंं में एनडीए भारी बहुमत से जीत की ओर अग्रसर है। अगर दक्षिण भारत की बात करें तो आंध्र प्रदेश का चुनाव परिणाम चौंकाने वाला है। वहां पर वाईएसआरसीपी प्रमुख जगर मोहन रेड्डी की आंधी में विकास पुरुष व सीएम चंद्रबाबू नायडू में उड़ गए हैं। वाईएसआरसीपी को विधानसभा और लोकसभा चुनावों में प्रचंड बढ़त मिली है।
आंध्र प्रदेश में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं। इनमें से 23 सीटों पर वाईएसआसीपी तो दो सीटों पर टीडीपी के प्रत्‍याशी बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं विधानसभा चुनाव की बात करें तो कुल 175 सीटों में वाईएसआरसीपी ने 149 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। 25 सीटों पर टीडीपी के प्रत्‍याशी तो एक सीट पर जनसेना पार्टी का प्रत्‍याशी बढ़त बनाए हुए है। ऐसे में ysrcp की प्रचंड जीत तय मानी जा रही है।
वाईएसआरसीपी के नेता उमारेड्डी वेंकटेश्‍वरालू ने बताया कि जगन मोहन रेड्डी 30 मई को आंध्र प्रदेश के सीएम पद की शपथ ले सकते हैं।
पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा हारे

कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं। इनमें से 24 सीटों पर भाजपा तो चार सीटों पर कांग्रेस के प्रत्‍याशी बढ़त बनाए हुए हैं। कर्नाटक से चौंकाने वाली बात ये है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा तुमकुर से चुनाव हार गए हैं। उन्‍हें भाजपा प्रत्‍याशी जीएस वासवराज ने हराया है।
https://twitter.com/ANI/status/1131461920559517696?ref_src=twsrc%5Etfw
डीएमके भारी बढ़त की ओर

अभी तक रुझानों के मुताबिक तमिलनाडु में दशकों बाद जयललिता और करुणानिधि की अनुपस्थिति में वहां के दो प्रमुख विपक्षी दल टीडीपी और एआईएडीएमके के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा था। अभी तक के रुझानों के मुताबिक टीडीपी 22 सीटों, कांग्रेस 08, एआईएडीएमके 02, सीपीआई 02 , सीपीआईएम 02, आईयूएमएल 01 और पीएमके 02 पर आगे है।
अगर नहीं जीते ये दल तो संसद से हो जाएंगे बाहर और खतरे में पड़ जाएंगी मान्‍यता

केरल में चला राहुल मैजिक

जहां तक तेलंगाना की बात है तो वहां पर भाजपा चार, कांग्रेस चार व अन्‍य दलों के प्रत्‍याशी नौ सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। इसी तरह केरल में राहुल गांधी का वायनाड से चुनाव लड़ने का कांग्रेस को लाभ मिला है। केरल की कुल 20 सीटों में कांग्रेस को 18, भाजपा एक और एक सीट पर अन्‍य उम्‍मीदवार बढ़त बनाए हैं। पुड्डुचेरी की एकमात्र सीट पर कांग्रेस प्रत्‍याशी के जीतने की उम्‍मीद ज्‍यादा है।
https://twitter.com/ANI/status/1131467731453325312?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो