scriptयूपी और एमपी के बाद उत्तराखंड में भी SP-BSP का गठबंधन, कांग्रेस से किया किनारा | SP-BSP alliance in madhya pradesh and uttarakhand After uttar pradesh | Patrika News

यूपी और एमपी के बाद उत्तराखंड में भी SP-BSP का गठबंधन, कांग्रेस से किया किनारा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2019 08:10:08 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

– उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन के बीच सीटों का बंटवारा भी हो गया है।
– उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में 4 पर बीएसपी चुनाव लड़ेगी जबकि 1 सीट पर सपा अपना उम्मीदवार उतारेगी।
– मध्य प्रदेश में 29 लोकसभा सीटों में से तीन पर सपा लड़ेगी, जबकि 26 सीटों पर बीएसपी चुनाव लड़ेगी।
 

SP-BSP Alliance

SP-BSP alliance

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का अब उत्तर प्रदेश से बाहर भी गठबंधन हो गया है। सोमवार को अखिलेश यादव और मायावती ने उत्तराखंड और मध्यप्रदेश में भी एकसाथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया। सपा-बसपा गठबंधन एमपी और उत्तराखंड की सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगा। दोनों ही राज्यों में सीटों का बंटवारा भी हो गया है।

– उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में से 4 पर बीएसपी चुनाव लड़ेगी, जबकि एक सीट पर सपा अपना उम्मीदवार उतारेगी। वहीं मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से तीन पर सपा चुनाव लड़ेगी, जबकि बाकी 26 सीटों पर बीएसपी अपने उम्मीदवार उतारेगी।

-मध्यप्रदेश में बालाघाट, टीकमगढ़ और खुजराहो लोकसभा सीट से सपा के प्रत्याशी मैदान में रहेंगे। वहीं, उत्तराखंड में पौड़ी (गढ़वाल) सपा के खाते में आई है।

– सोमवार को अखिलेश यादव और मायावती ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये ऐलान किया। दोनों ही राज्यों में सपा-बसपा गठबंधन ने कांग्रेस से अलग ही रहने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश में सीटों का फॉर्मूला भी तय

आपको बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन के बीच सीटों का बंटवारा फाइनल हुआ था। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी 37 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि मायावती की बसपा 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। अमेठी और रायबरेली की सीट कांग्रेस के लिए छोड़ी गई है।

2014 लोकसभा चुनाव में सपा-बसपा का था बुरा हाल

बता दें कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा को 5 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि बसपा के खाते में एक भी सीट नहीं आई थी। कांग्रेस ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी और एनडीए के खाते में 73 सीटें आई थीं। हालांकि उपचुनाव में बीजेपी को गोरखपुर, फूलपुर और कैराना लोकसभा सीट पर हार का सामना करना पड़ा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो