scriptसचिन पायलट बोले- बीजेपी सरकार ने जनता के साथ किया विश्वासघात | SPECIAL interview of sachin pilot | Patrika News

सचिन पायलट बोले- बीजेपी सरकार ने जनता के साथ किया विश्वासघात

Published: Dec 12, 2017 11:50:49 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कांग्रेस की खास बातचीत

sachin pilot says bjp countdown start congress gear up now

sachin pilot

सुनील सिंह सिसोदिया
जयपुर। कांग्रेस सत्ता में आई तो प्रदेश में चिकित्सा, शिक्षा, होटल और रोडवेज के निजीकरण के फैसलों को वापस लिया जाएगा। कांग्रेस निवेश का विरोध नहीं करती, लेकिन कुछ चंद लोगों को सरकारी संपत्तियां बेची जा रही हैं। फायदे वाले क्षेत्रों में अपनों को बिजली वितरण सौंपने पर रोक लगाई जाएगी। पत्रिका से बातचीत में राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने उक्त बातें कही।
Q.- भाजपा सरकार के चार साल के कार्यकाल को आप कैसा मानते हैं?
सरकार पूरी तरह विफल साबित हुई है। जनता के साथ विश्वासघात हुआ है। चार साल प्रदेश में खनन, एनआरएचएम, एलईडी लाइट, सहित अन्य घोटाले होते रहे। रोजगार दिया नहीं, सरकारी संपत्तियों को निजीकरण के नाम पर बेचा जा रहा है। आज प्रदेश में भ्रष्टाचार, अहंकार और कुशासन का राज चल रहा है।
Q.-सरकार तो सुराज संकल्पपत्र के 75 फीसदी वादे पूरे करने का दावा कर रही है?
सरकार अपने वादे ही पूरे कर देती तो आज सड़कों पर जनता नहीं उतरती, आज हर वर्ग उद्वेलित है। सातवें वेतन आयोग की विसंगतियां आज तक सरकार दूर नहीं कर सकी। कर्मचारी सड़कों पर उतरने को मजबूर हो रहे हैं। डॉक्टरों तक को आंदोलन करना पड़ रहा है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और विकलांगों पर लाठियां बरसाई जा रही हैं।
Q.- रिसर्जेंट राजस्थान के जरिए तो प्रदेश में निवेश और रोजगार मिला है?
रिजर्सेंट राजस्थान में जो निवेश के दावे किए गए थे, उसका 9 फीसदी भी निवेश नहीं हुआ। सरकार ने रिसर्जेंट राजस्थान का पार्ट-2 भी करने को कहा था, लेकिन पहला ही सफल नहीं रहा। ऐसे में पार्ट-2 को ठंडे बस्ते में डालना पड़ा।
Q.-किसानों के तो सरकार ऋण माफ करने को लेकर कमेटी बना चुकी है।
जो काम सरकार को करना होता है, उसके लिए कमेटी की जरूरत नहीं। काले कानून को लाने के लिए तो कमेटी नहीं बनाई थी। विरोध हुआ तो कमेटी गठित करनी पड़ी। उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में भाजपा सरकारें हैं, वहां किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है। फिर राजस्थान में क्यों नहीं? यहां भाजपा सरकार ने कमेटी गठित कर किसानों के कर्ज माफी के मामले को ठंडे बस्ते में डालने की कोशिश की है।
Q.- लंबे समय बाद कांग्रेस की राष्ट्रीय स्तर पर कमान युवा हाथों में राहुल गांधी को मिली है, क्या पार्टी में कुछ बदलाव आएगा?
हर अध्यक्ष का अपना विजन होता है। राहुल गांधी को करोड़ों कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनने के लिए प्रपोज किया था। राहुल को कमान मिलने से नए दौर की शुरुआत होगी। वे सभी पार्टीजन और हर वर्ग को साथ लेकर चलेंगे। देश में भाजपा को चुनौती देने की जिम्मेदारी आज मुख्य रूप से कांग्रेस पार्टी पर है। राहुल को इसमें अन्य सभी दल साथ देने के लिए कह रहे हैं।
Q.- जल्द ही राजस्थान में उपचुनाव होंगे। इस चुनाव को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा सकता है?
उपचुनाव को लेकर कांग्रेस की पूरी तैयारी है। ‘मेरा बूथ, मेरा गौरव कार्यक्रम’ चल रहा है। वहीं भाजपा ने यदि चार साल तक जनता की सुध ली होती तो मंत्रियों को उपचुनाव वाले क्षेत्रों में गांव-गांव जाकर पछतावा नहीं करना पड़ता। अजमेर-अलवर लोकसभा और मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव कांग्रेस हर हाल में जीतेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो