scriptमंदसौर जिले में कक्षा नौंवी के विद्यार्थियों को १० तक के पहाड़े याद नहीं | Students of class 9 in Mandsaur district can not remember the mountai | Patrika News

मंदसौर जिले में कक्षा नौंवी के विद्यार्थियों को १० तक के पहाड़े याद नहीं

locationमंदसौरPublished: Jul 31, 2019 04:02:14 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

-जिले में प्राथमिक और माध्यमिक गिरा शिक्षा का स्तर

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर बहुत ही निम्न स्तर का हो गया है। इसका खुलासा कक्षा नौंवी के विद्यार्थियों के द्वारा दिए गए बेसलाइन टेस्ट में हुआ है। जिले के सरकारी हाईस्कूल में पढऩे वाले ११ हजार ५६९ विद्यार्थियों ने इसकी परीक्षा दी। जिसमें से करीब ७८ फीसदी बच्चों को आठवी तक का ज्ञान नहीं है। यानि कि वे कक्षा नौंवी में पढऩे योग्य भी नहीं है। इस खुलासे के बाद अब शिक्षा अधिकारी सख्त में आ गए है कि कैसे इनकी दक्षता को बढ़ाया जाए।
५ हजार ५४१ को ५० तक पहाड़े याद नहीं
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार ११ हजार ५६९ विद्यार्थियों में से ५ हजार ५४१ विद्यार्थियों को ५० तक पहाड़े याद नहीं है। वहीं ४ हजार ५३९ विद्यार्थियों को कक्षा छटी से ८वीं तक का ज्ञान है। वहीं सिर्फ ५०८ ऐसे विद्यार्थी है जिनको आठवी तक का ज्ञान है। यह प्रतिशत अंग्रेजी विषय में ओर बड़ा हो गया। अंगे्रजी में तो ७० फीसदी यानि कि ७ हजार २११ विद्यार्थियों को अंग्रेजी का मूल ज्ञान तक नहीं है। वहीं २ हजार ९३६ विद्यार्थियों को कक्षा छटी से लेकर ८वीं तक क ा ज्ञान है। वहीं केवल ३७१ विद्यार्थियों को आठवी तक की अंग्रेजी का ज्ञान है। हिंदी विषय में भी हालात कुछ बेहतर है। ३ हजार ३१५ विद्यार्थियों को पूरा ककहरा भी याद नहीं है। वहीं ५ हजार ६४७ विद्यार्थियों को कक्षा छटी से आठवी तक का ज्ञान है। वहीं १४९८ विद्यार्थियों को आठवी तक का ज्ञान है।
फैक्ट फाइल
विद्यार्थी ३ से ५ का ज्ञान ६-८ का ज्ञान ८वी का ज्ञान
हिंदी ३३१५ ५६४७ १४९८
गणित ५५४१ ४५३९ ५०८
अंग्रेजी ७२११ २९३६ ३७१
इनका कहना….
बेसलाइन टेस्ट में हाल ही में ही पूरी रिपोर्ट आई है। ७५ फीसदी विद्यार्थियों को कक्षा आठवी तक की दक्षता नहीं होना सामने आया है। इन सभी विद्यार्थियों की दक्षता बढ़ाने के लिए ब्रिज कोर्स से लेकर अन्य प्रयास किए जा रहे है। ताकि दिसंबर तक इन सभी विद्यार्थियों की दक्षता बढ़ जाए। इनमे भी कमजोर विद्यार्थियों को चिह्ंित किया जाएगा। औरउन पर भी अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएगी।
आर कारपेंटर, जिला शिक्षा अधिकारी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो