script‘आप सरकार’ की सालगिरहः केजरी ने किए बड़े ऐलान | Delhi Chief Minister Arvin Kejriwal make announcement on completion of government one year, waived water bill | Patrika News

‘आप सरकार’ की सालगिरहः केजरी ने किए बड़े ऐलान

Published: Feb 14, 2016 01:37:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

केजरीवाल ने सबसे बड़ा ऐलान करते हुए दिल्ली के लोगों को 30 नवंबर 2015 तक के पानी के बकाया बिल माफ़ करने की घोषणा की। 

दिल्ली की केजरीवाल सरकार का एक साल पूरा हो गया है। दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल सरकार की पूरी कैबिनेट के साथ मौजूद रहे। मौक़ा सरकार की पहली वर्षगाँठ का हो तो भला सरकार जनता को सौगातें कैसे नहीं देती, लिहाज़ा केजरीवाल ने इस ख़ास मौके पर कई अहम ऐलान किए।

केजरीवाल ने सबसे बड़ा ऐलान करते हुए दिल्ली के लोगों को 30 नवंबर 2015 तक के पानी के बकाया बिल माफ़ करने की घोषणा की। सीएम केजरीवाल ने इस घोषणा को अलग-अलग वर्गों में बांटते हुए कहा कि ऐ और बी वर्गों के लोगों को बकाया बिलों में 25 फ़ीसदी की छूट दी जायेगी, जबकि सी वर्ग के लोगों को 50 फ़ीसदी और डी वर्ग के लोगों को 75 फ़ीसदी तक की छूट दी जायेगी।

इसके साथ ही केजरीवाल ने ये भी साफ़ किया कि सभी को मीटर लगवाने होंगे। उन्होंने दिल्ली की जनता को आश्वस्त किया कि आने वाले समय में फर्जी बिलों का सिलसिला बंद हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही एप के जरिए मीटर रीडिंग होगी।

केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि डिस्कॉम कंपनियों की अनियमितता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली सरकार की ओर से दायर अपील में जल्द जीत मिलेगी, जिससे कैग ऑडिट के बाद बिजली की कीमतों में और गिरावट आएगी।

केजरीवाल ने कहा कि सत्ता में आने से पहले हमने कहा था कि कोने कोने में पानी पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का वादा है कि 31 मार्च 2017 तक सभी 268 कालोनियों तक पानी पहुंचा दिया जाएगा। दिसंबर 2017 तक 22 महीने के अंदर दिल्ली की हर कॉलोनी के अंदर पाइप पानी पहुंच जाएगा।

केजरीवाल ने पानी सप्लाई में भ्रष्टाचार के खेल की ओर इशारा करते हुए कहा कि पानी के ऊपर पूरा माफिया का कब्जा हो गया है। इसको दूर करने के लिए सरकार जल बोर्ड लैबोरेटरी बनाने पर काम कर रही है। दिसंबर 2017 तक दिल्ली के हर टूटी में जो पानी आएगा वो पीने लायक पानी होगा।

जनता से बेहतर होगा संवाद 
केजरीवाल और उनके मंत्री सुबह 11 से 1 बजे के बीच जनता से फोन पर बात भी करेंगे। केजरीवाल ने इसकी जानकारी भी ट्वीट करके दी और जनता के लिए फोन नंबर भी जारी किए। केजरीवाल और उनके मंत्र‍ियों से 11 से 1 के बीच में 011-41501367, 41501383, 23346658 पर बात की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो