scriptबुधवार को पहनती हूं हरी साड़ी,भारत की भी जुबान है उर्दू-सुषमा  | Sushma swaraj tells Loksabha about her sarees green colour and speaking in Urdu | Patrika News

बुधवार को पहनती हूं हरी साड़ी,भारत की भी जुबान है उर्दू-सुषमा 

Published: Dec 14, 2015 06:30:00 pm

अपने संबोधन में उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि उनके पाकिस्तान में हरे रंग की साड़ी पहनने और उर्दू बोलने पर कुछ लोगों ने सवाल उठाए हैं।

Sushma Swaraj

Sushma Swaraj

नई दिल्ली। पाकिस्तान दौरे के संबंध में सोमवार को लोकसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चर्चा के दौरान उन पर उठे रहे प्रश्नों का जवाब दिया, अपने संबोधन में उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि उनके पाकिस्तान में हरे रंग की साड़ी पहनने और उर्दू बोलने पर कुछ लोगों ने सवाल उठाए हैं। सुषमा ने इस बात पर हैरानी जताते हुए कहा कि ऐसे सवाल क्यों उठाए जाते हैं, सुषमा ने इन सभी सवालों का जवाब भी दिया।

विदेश मंत्री ने कहा कि बुधवार को वह अक्सर हरी साड़ी पहनती हैं और जहां तक बात उर्दू बोलने की है तो यह सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं बल्कि भारत की भी जुबान है। सुषमा ने कहा कि मैं बुधवार को हरे रंग की साड़ी ही पहनती हूं और उस दिन (9 दिसंबर को) बुधवार था। उन्होंने आगे कहा कि मैंने पाकिस्तानी मीडिया से उर्दू में इसलिए बात की क्योंकि यह पाकिस्तान के साथ-साथ हमारे देश की भी जुबान है। उर्दू हमारी भी जुबान है, जैसे कि संस्कृत । जब मैं विश्व संस्कृत सम्मेलन में संस्कृत में वक्तव्य रख सकती हूं तो पाकिस्तान में उर्दू क्यों नहीं बोल सकती।

सुषमा लोकसभा में यह बोल ही रही थीं कि तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय ने बीच में ही टोकते हुए पूछा कि मरियम (पाक पीएम नवाज शरीफ की बेटी) से उनकी क्या बात हुई। इस पर सुषमा स्वराज ने कहा कि इस बार वह पाक पीएम की चार पीढिय़ों से मिलकर आईं। सुषमा ने कहा कि मैं इस बार शरीफ साहब की चार पीढिय़ों से मिली। शरीफ साहब की वालिदा (मां), उनकी पत्नी, उनकी बेटी मरियम और मरियम की बेटियां शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ये चीजें विदेश नीति में काफी अहमियत रखती हैं।

गौरतलब है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 9 और 10 दिसंबर को पाकिस्तान दौरे पर थीं। वह हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस में शिरकत करने इस्लामबाद गई थीं। विदेश मंत्री ने वहां पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और विदेश मामलों में उनके सलाहकार सरताज अजीज से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच रिश्तों को लेकर बातचीत हुई।

विदेश मंत्री ने लोकसभा को बताया कि बातचीत बहुत उत्साहजनक रही। चर्चा में शामिल सभी सदस्यों ने उनके पाकिस्तान दौरे और पाक पीएम से बातचीत का स्वागत किया। सुषमा स्वराज ने इसके लिए सभी सांसदों के प्रति आभार प्रकट किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो