scriptsuspense on CM in Goa, Manipur and Uttarakhand continue | उत्तराखंड और गोवा में सीएम पर फैसला आज, मणिपुर में एन बीरेन सिंह फिर बनेंगे मुख्यमंत्री | Patrika News

उत्तराखंड और गोवा में सीएम पर फैसला आज, मणिपुर में एन बीरेन सिंह फिर बनेंगे मुख्यमंत्री

उत्तराखंड और गोवा में सीएम पर सस्पेंस आज ख़त्म होने की सम्भावना है। दोनों राज्यों में आज भाजपा विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री का नाम तय किया जाएगा। उत्तराखंड और गोवा में किसे मिलेगी सत्ता की कमान? धामी और सावंत को भी क्या फिर मिलेगा मौका? वहीं, मणिपुर में एन बीरेन सिंह को दोबारा BJP विधायक दल का नेता चुना गया।

Updated: March 21, 2022 07:42:03 am

उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे सामने आ चुके हैं, लेकिन अभी तक केवल पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शपथ ग्रहण की है। उत्तर प्रदेश में 25 मार्च को शपथ ग्रहण समारोह होगा। यूपी में फिर से योगी आदित्यनाथ सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं। मणिपुर में एन बीरेन सिंह को दोबारा BJP विधायक दल का नेता चुना गया। जबकि उत्तराखंड और गोवा में सीएम पर अभी भी सस्पेंस बरकरार है, जो आज ख़त्म होने की सम्भावना है। दोनों राज्यों में आज भाजपा विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री का नाम तय किया जाएगा। उत्तराखंड और गोवा में किसे मिलेगी सत्ता की कमान? धामी और सावंत को भी क्या फिर मिलेगा मौका? इन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिला है, लेकिन अभी तक इस बात पर सस्पेंस बना हुआ है कि इन छोटे राज्यों में मुख्यमंत्री पद कौन संभालेगा।
Goa, Manipur and Uttarakhand CM suspense continue
Goa, Manipur and Uttarakhand CM suspense continue
उत्तराखंड: सबसे पहले बात करते हैं उत्तर प्रदेश से काफी समय पहले अलग हुए राज्य उत्तराखंड की है, जहां 70 में से 47 सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया और प्रचंड बहुमत हासिल किया। कांग्रेस पार्टी के खाते में 19, जबकि 2 सीटें बहुजन समाज पार्टी और इतनी ही सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली। इस तरह भाजपा को यहां अपना सीएम बनाना है, लेकिन अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि उत्तराखंड के मौजूदा सीएम पुष्कर सिंह धामी को बीजेपी फिर से मुख्यमंत्री बना सकती है या नहीं। धामी को मुख्यमंत्री बनाने से पहले बीजेपी को ये भी सोचना होगा कि वे विधानसभा चुनाव हार गए हैं। ऐसे में उनको उपचुनाव जीतना होगा।

उत्तराखंड की पिछली पंचवर्षीय योजना की बात करें तो तीन मुख्यमंत्रियों ने शासन किया था। सबसे पहले बीजेपी ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को राज्य की बागडोर सौंपी थी, जबकि 2021 में बीजेपी ने सीएम का चेहरा बदल दिया था और 2017-21 तक सीएम रहे त्रिवेंद्र सिंह रावत को इस्तीफा देना पड़ा था।

ऐसे में तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री की कमान मिली, लेकिन जल्द ही उनको भी इस्तीफा देना पड़ा था और फिर पुष्कर सिंह धामी को राज्य का सीएम नियुक्त किया गया। अब धामी ही इनमें से एकमात्र विकल्प नजर आ रहे हैं परंतु भाजपा ने अभी तक इसपर कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिया है। इस बीच आज कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक को अचानक दिल्ली बुलाया गया है। अब अटकलें ये लगाई जा रही हैं कि इन दोनों में से किसी एक का नाम आज फाइनल किया जा सकता है जिसकी घोषणा आज विधायक दल की बैठक में की जाएगी।
गोवा: इस राज्य की बात करें तो यहाँ प्रमोद सावंत का फिर से मुख्यमंत्री बनना लगभग तय है। दरअसल, प्रमोद सावंत के नेतृत्व में बीजेपी ने गोवा में बड़ी जीत दर्ज की है। इसके अलावा प्रमोद सावंत को जीते हुए 20 में से 17 विधायकों का समर्थन भी प्राप्त है। उनके नाम पर मुहर लग गई है केवल आज औपचारिक घोषणा होनी है।
मणिपुर: मणिपुर की तो यहाँ सबसे अधिक सस्पेंस बना हुआ है कि कौन मुख्यमंत्री बनेगा। यहाँ फाइनल निर्णय केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और और किरेन रिजिजू करेंगे। आज वो इसके लिए इम्फाल गए हैं। यहाँ एन बीरेन सिंह और बीजेपी के वरिष्ठ विधायक टी. बिस्वजीत सिंह दो बड़े दावेदार हैं जिनमें से कोई एक मुख्यमंत्री बन सकता है। बीजेपी की संसदीय दल की बैठक में इनके नाम पर फाइनल मुहर लग सकती है।

इन अटकलों के बीच आज मणिपुर और गोवा के लिए बीजेपी ने प्लान तैयार कर लिया है। गोवा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और मणिपुर के कार्यवाहक मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इसको लेकर आज गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात भी की है।

यह भी पढ़ें

उत्तराखंड: कल देहरादून में होगी BJP विधायकों की बैठक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

दिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआक्रांताओं द्वारा तोड़े गए मंदिरों के बारे में बात करना बेकार है: सद्गुरु
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.