script

राज्यसभा स्थगित होने के बावजूद टीडीपी सांसदों ने नहीं छोड़ा सदन, डॉक्टर को भी बुलाना पड़ा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 05, 2018 07:49:20 pm

राज्यसभा की कार्यवाही को दिनभर के लिए स्थगित किए जाने के बावजूद तेलुगुदेशम पार्टी के सांसदों ने सदन छोड़ने से इनकार कर दिया और अंदर ही डटे रहे।

TDP Protest
नई दिल्ली। राज्यसभा में गुरुवार को एक अनोखा मामला सामने आया। राज्यसभा की कार्यवाही को दिनभर के लिए स्थगित किए जाने के बावजूद तेलुगुदेशम पार्टी के सांसदों ने सदन छोड़ने से इनकार कर दिया और अंदर ही डटे रहे। कई घंटों तक धरने बैठने के दौरान सांसद थोटा सीतारमा लक्ष्मी समेत कई सांसदों की तबीयत बिगड़ गई, जिसके चलते डॉक्टर को बुलाकर राज्यसभा में ही इलाज करवाना पड़ा। यह प्रदर्शन आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने को लेकर हो रहा था।
https://twitter.com/hashtag/BudgetSession2018?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

स्टाफ और मार्शलों की अपील भी हुई खारिज
सांसदों के हंगामे की वजह से गुरुवार को राज्यसभा की कार्यवाही एक बार फिर दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी। टीडीपी सांसदों ने सदन को खाली करने से साफ इनकार कर दिया, तो राज्यसभा के स्टाफ और मार्शलों ने सांसदों से सदन छोड़ने की अपील की लेकिन उन्होंने साफ इनकार कर दिया।

 

https://twitter.com/hashtag/BudgetSession2018?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
आंध्र प्रदेश के मुद्दे पर लंबे समय से बवाल जारी
विभाजन के बाद से ही आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग तेजी से चल रही है। विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के लिए एनडीए से नाता तोड़ने वाली टीडीपी लंबे समय से विरोध प्रदर्शन कर रही है। इसी विवाद के चलते मोदी कैबिनेट से टीडीपी कोटे के दोनों मंत्रियों ने इस्तीफा दिया था, वहीं आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की सरकार से बीजेपी के मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था।
हंगामों से संसद में जारी है स्थगन का दौर
गौरतलब है कि संसद में विवादित बयानबाजी और अविश्वास प्रस्ताव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा, तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच कावेरी जल विवाद समेत कई अलग-अलग मसलों पर लगातार विरोध जारी है। इस तरह के बवाल के चलते राज्यसभा और लोकसभा दोनों ही सदनों में बजट सत्र के दूसरे चरण में एक भी दिन व्यवस्थित कार्यवाही नहीं चली। ऐसे में हर मिनट की कार्यवाही पर खर्च हो रहे करीब ढाई लाख रुपए निश्चित तौर पर चिंता का विषय है। इसके लिए कई सांसदों ने जबर्दस्त जनाक्रोश के बीच वेतन छोड़ने का मसला उठाया है, लेकिन अभी इस पर कोई अंतिम समाधान सामने नहीं आया है।

ट्रेंडिंग वीडियो