तेलंगाना: इलाहाबाद, फैजाबाद के बाद अब हैदराबाद का नाम बदलने की उठी मांग, सियासत हुई तेज

तेलंगाना: इलाहाबाद, फैजाबाद के बाद अब हैदराबाद का नाम बदलने की उठी मांग, सियासत हुई तेज

Anil Kumar | Publish: Nov, 08 2018 08:35:18 PM (IST) राजनीति

तेलंगाना से भाजपा के विधायक राजा सिंह ने सरकार से मांग की है कि हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर किया जाए।

हैदराबाद। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद और फैजाबाद का नाम बदलने के बाद से देशभर के कई जगहों के नाम बदलने की मांग उठने लगी है। ताजा मामले में तेलंगाना से भाजपा के विधायक राजा सिंह ने सरकार से मांग की है कि हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर किया जाए। इसको लेकर अब सियासत तेत हो गई है। उन्होंने अपनी पार्टी से कहा कि यदि तेलंगाना की सत्ता में आना है तो हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर किया जाए। बता दें कि इससे पहले भी कई राज्यों में जगहों के नाम बदलने को लेकर मांग की जा रही है।

सीएम रुपाणी ने अहमदाबाद का नाम बदलने का किया ऐलान

आपको बता दें कि इससे पहले भाजपा नेताओं ने गुजरात के अहमदाबाद के नाम को बदलने की मांग उठाई। भाजपा कार्यकर्ताओं ने मांग करते हुए कहा कि अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती किया जाए। जिसके बाद इसको लेकर खुद सीएम विजय रुपाणी ने साबरमती के तट पर बसे इस शहर का नाम कर्णावती करने का ऐलान किया है। आगे उन्होंने कहा कि कानूनी सलाह-मशविरा और दूसरे तमाम पहलुओं पर विचार करने के बाद पुख्ता कदम उठाया जाएगा। आने वाले दिनों में हम इसपर विचार करेंगे और नाम परिवर्तन का काम प्रगति है। गौरतलब है कि इससे पहले भी उत्तर प्रदेश सरकार ने मुगलसराय का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्य नगर कर दिया तो वहीं दीपावली के अवसर पर फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया। इसके अलावे इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया।

इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने पर हाईकोर्ट में इस तारीख को होगी अहम सुनवाई, कोर्ट ने कहा...

विपक्ष के निशाने पर सरकार

आपको बता दें कि इन तमाम घटनाओं के बाद विपक्ष सरकार पर हमलावर है। जहां एक सरकार कह रही है कि हम खोए हुए अपने धरोहर और संस्कृति के पुनः स्थापित कर रहे हैं तो वहीं विपक्ष का कहना है कि मोदी सरकार अपनी नाकामियं को छुपाने के लिए नाम बदलने का नाटक कर रही है।

Ad Block is Banned