scriptतेलंगाना: 95 सीटों पर प्रत्‍याशी की बात कर कांग्रेस ने केसीआर को चौंकाया, टीडीपी और वामपंथी देंगे साथ | Telangana Congress fight 95 seats surprised KCR TDP Left together | Patrika News

तेलंगाना: 95 सीटों पर प्रत्‍याशी की बात कर कांग्रेस ने केसीआर को चौंकाया, टीडीपी और वामपंथी देंगे साथ

Published: Nov 02, 2018 08:15:46 am

Submitted by:

Dhirendra

कांग्रेस ने टीडीपी, भाकपा और तेलंगाना जन समिति से गठबंधन कर टीआरएस के सामने चुनौती पेश कर दी है। राहुल गांधी के इस रुख से केसीआर की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

rahul chandrababu

तेलंगाना: 95 सीटों पर प्रत्‍याशी की बात कर कांग्रेस ने केसीआर को चौंकाया, टीडीपी और वामपंथी देंगे साथ

नई दिल्‍ली। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सात दिसंबर को है। इस बार टीआरएस को मात देने के लिए तेलंगाना में कांग्रेस ने कमर कस ली है। कांग्रेस ने कुल 119 सीटों में से 95 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है। शेष सीटें कांग्रेस ने टीडीपी, भाकपा और अन्‍य सहयोगी दलों के लिए छोड़ने का फैसला किया है। कांग्रेस ने गठबंधन के आधार पर चुनावी मैदान में उतरने से तेलंगाना का चुनाव काफी रोमांचक हो गया है। अब टीआरएस के लिए चुनाव जीतना आसान नहीं है।
कांग्रेस आठ नवंबर को जारी करेगी सूची
तेलंगाना कांग्रेस के प्रभारी आरसी खूंटिया ने बताया कि पार्टी उम्मीदवारों की सूची आठ या नौ नवंबर को जारी की जाएगी। कांग्रेस, टीडीपी, तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और भाकपा ने सात दिसंबर के चुनाव के लिए एक गठबंधन बनाने का फैसला किया है। खूंटिया ने कहा कि हम 95 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और शेष सीटें गठबंधन के अन्य साझेदारों के हिस्से में जाएंगी। 95 सीटों में 57 सीटों पर चर्चा हुई है। शेष सीटों पर बाद में चर्चा की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि आठ नवंबर की रात या नौ नवंबर को पूरी सूची जारी की जाएगी।
टीडीपी के कोटे में 14 सीटें
दूसरी तरफ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी और अन्य वरिष्ठ नेता पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कांग्रेस नेताओं से बातचीत करने के लिए दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। तेलंगाना के नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मंजूरी के लिए उन्हें संभावित उम्मीदवारों की एक सूची सौंपी है। प्रदेश अध्‍यक्ष ने बताया कि सीट बंटवारा और उम्मीदवारों पर चर्चा हुई तथा अंतिम फैसला पार्टी अध्यक्ष लेंगे। सीट बंटवारे के विषय पर उन्होंने कहा कि टीडीपी के साथ एक सहमति बनी है जिसके तहत वह 14 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। टीजेएस और भाकपा को सीटें आवंटित किए जाने के सिलसिले में चर्चा जारी है।
भाजपा अकेली लड़ेगी चुनाव
आपको बता दें कि राज्य में सत्तारूढ़ टीआरएस ने अब तक 107 उम्मीदवारों की घोषणा की है। असदुद्दीन ओवैसी नीत एआईएमआईएम ने आठ सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं। ओवैसी द्वारा और दो या तीन सीटों के लिए जल्द ही उम्मीदवारों की घोषणा किए जाने की उम्मीद है। खुद को टीआरएस के विकल्प के रूप में पेश कर रही भाजपा राज्य विधानसभा का यह चुनाव अकेले लड़ने जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो