scriptअपनी खास ड्रेस से राजनीतिक संदेश देते हैं दुनियाभर के यह नेता | these leaders of the world gave Political messages by special dress | Patrika News

अपनी खास ड्रेस से राजनीतिक संदेश देते हैं दुनियाभर के यह नेता

Published: Aug 07, 2017 09:26:00 am

Submitted by:

Manoj Kumar

कभी सैन्य ड्रेस पहन राष्ट्रवादी होने का दिखावा करते हैं तो वहीं कई शर्ट उतारकर शारीरिक शक्ति का प्रदर्शन करते हैं।

नई दिल्ली। दुनिया के बड़े राजनीतिक नेताओं में इस समय ड्रेस कोड के जरिए संदेश देने का चलन शुरू हुआ है। इसके जरिए ये नेता अपनी राजनीतिक जरूरत के हिसाब से देशवासियों को संदेश देने की कोशिश में लगे हुए हैं। इसी कोशिश के तहत जब इन नेताओं को राष्ट्रवाद का संदेश देना होता है तो वे कभी सैन्य ड्रेस पहन राष्ट्रवादी होने का दिखावा करते हैं तो वहीं कोई शर्ट उतारकर शारीरिक शक्ति का प्रदर्शन करते है। भारत में भी कई नेता अपनी राजनीति रोटियां सेंकने के लिए ड्रेस का इस्तेमाल करते हैं।
Dress Code
पुतिन: ताकि लगे अभी भी ताकतवर और जोश से भरे हैं
अमरीका से चल रहे विवाद के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन छुट्टियां मनाने निकले हैं। हालांकि वह हर साल कहीं न कहीं छुट्टियां मनाने जाते हैं और फिर चर्चा में आती हैं उनकी शर्टलेस तस्वीरें। इस बार साइबेरिया में शर्टलेस हो फिशिंग करते हुए दिखाई दे रहे हैं। पुतिन इतनी खतरनाक जगहों पर छुट्टियां बिताने इसलिए जाते हैं ताकि यह दिखा सकें कि वह अभी भी स्वस्थ, ताकतवर व जोश से भरे हैं।
Dress Code
शी जिनपिंग: सेना की वर्दी में चेतावनी दी
दक्षिणी चीन सागर और भारत के साथ तनाव के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी देश में अपनी हार्डलाइनर की छवि मजबूत करने के लिए सैन्य डे्रस की राजनीति की। वे पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के 90वें स्थापना दिवस के मौके पर सेना की परेड में शामिल हुए और चीन की ताकत की हुंकार भरी। उन्होंने कहा कि घुसपैठ करने वाली ताकतों से निपटने के लिए चीन पूरी तरह तैयार है।
Dress Code
एंजेला मर्केल: साधारण दिखने के लिए दो दशक से एक ही डे्रस
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल अपने को साधारण दिखाने के लिए लगभग 20 वर्षों से कई मौकों पर एक ही ड्रेस में नजर आती हैं। मर्केल ने पहली बार 1996 में यह ड्रेस पहनी थी। वह कई बार सार्वजनिक जगहों पर इस ड्रेस में नजर आ चुकी हैं।
Dress Code
बराक ओबामा: एक ही सूट पहन पूरा कार्यकाल निकाला
अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान डे्रस के जरिए अपनी सादगी दिखाते रहे हैं। ताकि उनकी सादगी से देश में एक संदेश जाए। एक साक्षात्कार में ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने बताया था कि वह अपने 8 साल के कार्यकाल के दौरान सिर्फ ब्लैक सूट ही पहनते थे।
Dress Code
नरेंद्र मोदी : हर मौके पर अलग-अलग ड्रेसों से संदेश
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी ड्रेस के चलते चर्चा में रहते हैं। देश के लोगों में राजनीतिक संदेश के लिए अलग-अलग मौकों पर अलग-अलग ड्रेस में नजर आते हैं।उन्होंने कार्यकाल की पहली दिवाली भी सेना के जवानों के साथ मनाई थी। इस दौरान वे जवानों जैसे लुक में थे।  अरविंद केजरीवाल: आम आदमी जैसी पहचान
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आम आदमी जैसे दिखने के लिए सिर्फ पैंट शर्ट पहनते हैं। वहीं सर्दियों में पहना जाने वाला उनका मफलर काफी मशहूर है।
 ममता बनर्जी: सफेद साड़ी व हवाई चप्पल
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लोगों में अपनी सादगी के लिए जानी जाती हैं। वह ज्यादातर खादी या सूती की सफेद साड़ी पहनती हैं और पैरों में हवाई चप्पल होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो