scriptएक महीने में तीसरी बार UP पहुंचे PM, बार-बार जाने के पीछे क्या है राजनीतिक गणित? | third time a month PM modi going to UP what political math behind it? | Patrika News

एक महीने में तीसरी बार UP पहुंचे PM, बार-बार जाने के पीछे क्या है राजनीतिक गणित?

locationनई दिल्लीPublished: Feb 19, 2019 01:14:40 pm

Submitted by:

Dhirendra

– चुनावी गणित में यूपी सबसे ज्‍यादा अहम – यूपी के रास्‍ते ही दिल्‍ली तक पहुंचना चाहती है भाजपा- सपा-बसपा गठबंधन ने पेश की चुनौती- प्रियंका की लॉंचिंग से मोदी के क्रेज को लग सकता है झटका

pm modi

एक महीने में तीसरी बार UP जा रहे हैं PM, बार बार UP जाने के पीछे राजनीतिक गणित क्या है?

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान दस मार्च तक हो सकता है। इसके साथ ही चुनाव आचार संहिता भी लागू हो जाएगा। यानी मोदी सरकार के पास जनता की मांगों को पूरा करने और अपना पक्ष दमदार तरीके से रखने के लिए बहुत कम समय रह गया है। यही कारण है कि जहां भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह एनडीए के सहयोगियों से सीट शेयरिंग के फार्मूले को अंतिम रूप देने में लगे है वहीं पीएम मोदी ने अपना ध्‍यान इस महीने पूरी तरह से उत्‍तर प्रदेश पर केंद्रित रखा है। फिर आगामी सरकार के गठन में यूपी के सियासी अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आज भी पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। इससे पहले वो मथुरा और झांसी की यात्रा कर चुके हैं। इसके बाद वह 24 फरवरी को गोरखपुर का भी दौरा करेंगे।
चांदनी चौक में केजरीवाल की जनसभा से पार्टी विधायक बेखबर, अब अलका को तय करना होगा अपना रुख

भाजपा की चिंता?
पीएम मोदी का बार-बार यूपी दौरा सियासी गलियारों में अब चर्चा का विषय बन गया है। लोग इस बात के चुनावी कयास अभी से लगा रहे हैं कि आखिर पीएम मोदी यूपी का बार-बार दौरा क्‍यों कर रहे हैं? उन्‍हें किस बात की चिंता सताए जा रही है। दरअसल, 2014 में यूपी के दम पर भाजपा केंद्र में सरकार बना पाने में सफल हुई थी। यूपी की 80 सीटों में 73 सीटें एनडीए को मिली थी। अकेले भाजपा को 71 सांसदों को चुनकर यूपी के लोगों ने संसद में भेजा था। यही कारण है कि यूपी भाजपा के लिए अहम हो गया है। ऐसा इसलिए ही यूपी के रास्‍ते ही भाजपा दिल्‍ली तक का सफर पूरा कर सकती है। गोरखपुर, फूलपुर, कैराना में हुए विधानसभा उपचुनावों में विपक्षी एकता की वजह से पार्टी को मिली हार के दुष्‍प्रभाव से भी भाजपा खुद को उबारने में जुटी है। भाजपा की नजर सपा-बसपा गठबंधन और कांग्रेस की ओर से यूपी की सियासत में प्रियंका गांधी की लॉचिंग पर भी है। इन घटनाओं ने भाजपा की चिंता पहले से ज्‍यादा बढ़ा दी है। यही कारण है कि यूपी में सीट निकालना भाजपा के लिए पहले से ज्‍यादा चुनौतीपूर्ण हो गया है।
प्रियंका गांधी बोलीं, पार्टी को कमजोर करने वाले नेताओं को दिखाया जा सकता है बाहर का रास्‍ता

पब्लिक कनेक्‍ट
इन चुनौतियों से पार पाने के लिए भाजपा ने यूपी पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देने की रणनीति तैयार की है। इस रणनीति के तहत ही पार्टी ने फरवरी में पीएम मोदी के लिए यूपी का सघन दौरा तय कर रखा है। पीएम के इन दौरों के बल पर पार्टी पूरब से लेकर पश्चिम तक भाजपा के पक्ष में हवा बनाने में जुटी है। यही वजह है कि अपने दौरे के दौरान पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने के लिए मोदी बड़ी-बड़ी परियोजनाओं का शुभारंभ भी कर रहे हैं। आज ही वाराणसी के दौरे के दौरान वो 2900 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे।
पीएम मोदी ने फरवरी में कब-कब किया यूपी का दौरा?
– 11 फरवरी को मथुरा
– 17 फरवरी को झांसी
– 19 फरवरी को वाराणसी
– 24 फरवरी को गोरखपुर का दौरा करेंगे पीएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो