scriptतेलंगाना: विधानसभा में हंगामा, कांग्रेस के दो विधायक बर्खास्त, 11 निलंबित | two congress mla expelled and 11 suspended from telangana assembly | Patrika News

तेलंगाना: विधानसभा में हंगामा, कांग्रेस के दो विधायक बर्खास्त, 11 निलंबित

Published: Mar 13, 2018 03:39:28 pm

Submitted by:

Dhirendra

बजट सत्र के दौरान तेलंगाना विधानसभा में मंगलवार को भी जमकर हंगामा हुआ और नौबत सदन के सदस्‍यों की बर्खास्‍तगी तक पहुंच गई।

telangna
नई दिल्‍ली. मंगलवार को तेलंगाना विधानसभा में बजट सत्र के दूसरे दिन सदन शुरू होती ही कांग्रेस के सदस्‍यों ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्षी सदस्‍य सदन के वेल तक पहुंच गए। विपक्षी सदस्‍यों के उग्र तेवर को देखते हुए स्पीकर मधुसूदन चारी ने कांग्रेस विधायक कोमटी रेड्डी वेंकटरेड्डी और संपत कुमार को सदन की सदस्यता से बर्खास्त कर दिया। स्‍पीकर ने विपक्षी दल के नेता जना रेड्डी और तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी समेत कांग्रेस के 11 विधायकों पूरे बजट सत्र के लिए निलंबित कर दिया है। आपको बता दें अलग तेलंगाना राज्य बनने के बाद किसी विधायक की सदस्यता बर्खास्त करने का यह पहला मामला है।
2 मिनट के अंदर बर्खास्तगी का ऐलान
मंगलवार को तेलंगाना विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही संसदीय कार्य मंत्री हरीश राव ने कांग्रेस विधायक कोमटीरेड्डी वेंकटरेड्डी और संपत कुमार की सदस्यता खत्म करने का प्रस्ताव विधानसभा के सामने रखा। अध्‍यक्ष ने इस प्रस्‍ताव पर तत्‍काल कार्यवाही करते हुए इस पर सदन की राय मांगी और 2 मिनट के अंदर कांग्रेस के दोनों विधायकों की बर्खास्तगी का ऐलान कर दिया। स्पीकर ने यह कार्यवाही अनुच्छेद 193 के सब सेक्शन 3 के तहत की है। संसदीय कार्यमंत्री हरीश राव ने इससे पहले कांग्रेस के 11 विधायकों को बजट सत्र के आखिरी दिन तक के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया, जिसे स्पीकर ने सदन की राय लेकर तुरंत स्वीकार कर लिया। कांग्रेस के जिन विधायकों को निलंबित किया गया है उनमें विपक्षी दल के नेता के जना रेड्डी, उत्तम कुमार रेड्डी, जीवन रेड्डी, गीता रेड्डी, चिन्ना रेड्डी, डीके अरुणा, मल्लू भट्टी विक्रमारका, पद्मावती रेड्डी, राममोहन रेड्डी, वामशी चंद रेड्डी और माधव रेड्डी शामिल हैं।
सोमवार को सभापति हुए थे घायल
सोमवार को तेलंगाना विधानसभा और विधान परिषद के संयुक्त अधिवेशन को राज्यपाल ने संबोधित किया था। उनके बजट अभिभाषण के दौरान कांग्रेस विधायकों ने वेल में आकर जमकर हंगामा मचाया। इसी दौरान कांग्रेस विधायक कोमटीरेड्डी वेंकटरेड्डी ने एक हेडफोन उठाकर राज्‍यपाल की तरफ फेंक दिया जो तेलंगाना विधान परिषद के सभापति स्वामी गौड़ की आंख में लगा था और वो जख्मी हो गए थे। हंगामे के दौरान कांग्रेस विधायकों ने सदन में पोस्टर बैनर लहराए थे और राज्यपाल के अभिभाषण को फाड़कर हवा में उछाला।
तेलंगाना विधानसभा में हंगामा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो