scriptपद्मावती पर बड़ी रार: उमा ने कहा- चरित्रहीन हमलावर था अलाउद्दीन खिलजी | uma bharti statement on padmavati | Patrika News

पद्मावती पर बड़ी रार: उमा ने कहा- चरित्रहीन हमलावर था अलाउद्दीन खिलजी

Published: Nov 04, 2017 07:44:56 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

कैबिनेट मंत्री उमा भारती ने फिल्म की रिलीज के खिलाफ खुलकर सामने आ गई हैं।

Uma Bharti,Padmavati,
नई दिल्ली। संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती पर रार बढ़ गई है। कैबिनेट मंत्री उमा भारती ने फिल्म की रिलीज के खिलाफ खुलकर सामने आ गई हैं। उन्होंने कहा कि जब कोई ऐतिहासिक तथ्य पर फिल्म बनाते हैं तो उसके तथ्यों को तोड़ मरोड़ नहीं कर सकते। उन्होंने आरोप लगाया कि अलाउद्दीन खिलजी एक व्यभिचारी हमलावर था। रानी पद्मावती पर उसकी बुरी नजर थी।
उन्होंने कहा, इस डायरेक्टर (भंसाली) की पहले भी कई फिल्में देखी हैं। वह सोचने की आजादी का सम्मान करती हैं मगर अभिव्यक्ति में कहीं तो सीमा होती है। बहन को पत्नी और पत्नी को बहन अभिव्यक्त नहीं किया जा सकता। इसकी संभावना जानवरों में तो हो सकती है लेकिन स्वतंत्र चेतना के दुनिया के किसी भी देश के किसी भी समाज के लोग इस मर्यादा के उल्लंघन की निंदा ही करेंगे। उमा भारती ने ट्वीटर पर खुले पत्र में अपने विचारों को जाहिर किया है। यह फिल्म एक दिसंबर को रिलीज हो रही है।
खास बात यह है कि सूचना व प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी कुछ समय पहले फिल्म की रिजीज में अड़चनों को दूर करने की बात कर चुकी हैं। मगर अब उमा भारती के खुल कर सामने आने के बाद विवाद बढ़ गया है। उमा भारती कहती है, ‘मैंने तो फिल्म देखी नहीं हैं, किंतु लोगों के मन में आशंकाओं का जन्म क्यों हो रहा है। इन आशंकाओं का लुत्फ मत उठाइए, न इससे कोई वोट बैंक बनाइए। कोई रास्ता यदि हो सकता है। जरूरी नहीं कि मैंने जो सुझाया है। वही हो। वो रास्ता निकालकर बात समाप्त कर दीजिए।’
उमा ने कहा, ‘खिलजी ने पद्मावती के लिए चित्तौड़ को नष्ट कर दिया। रानी के पति राणा रतन सिंह अपने साथियों के साथ वीरगति को प्राप्त हुए। स्वयं रानी पद्मावती ने हजारों उन स्त्रियों के साथ, जिनके पति वीरगति की प्राप्त हो गए थे। जीवित ही स्वयं को आग के हवाले कर जौहर कर लिया था। हमने इतिहास में यही पढ़ा है और आज भी खिलजी से नफरत और पद्मावती के लिए सम्मान और उनके दुखद अंत के लिए वेदना होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो