केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, चंद्रयान-2 मिशन दोनों मोर्च पर रहा सफल

  • राज्यसभा में अंतरिक्ष विभाग के राज्य मंत्री ने दी जानकारी।
  • कहा, इस मिशन को असफल बताना अनुचित होगा।
  • वैज्ञानिक और तकनीकी मोर्चे पर सफल रहा है मिशन।

Amit Kumar Bajpai

November, 2109:33 PM

नई दिल्ली। संसद के भीतर बृहस्पतिवार को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) के महात्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 को लेकर चर्चा हुई। राज्यसभा में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में केंद्र सरकार ने कहा कि चंद्र मिशन चंद्रयान-2 को असफल बताना अनुचित होगा।

मिशन चंद्रयान 3 अब करेगा कमाल, क्योंकि इसरो ने किया ऐसा काम कि अब तो यह मिशन फेल नहीं बल्कि करेगा...

तृणमूल कांग्रेस के सांसद मानस रंजन भूनिया के सवाल के जवाब में अंतरिक्ष विभाग के राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि वैज्ञानिक कोशिशों में प्रक्रियात्मक व प्रक्रियागत घटनाएं होती हैं।

#बिग ब्रेकिंगः इसरो चीफ ने चंद्रयान-2 को लेकर खुद ही कर दिया सबसे बड़ा खुलासा... विक्रम लैंडर के साथ..

सिंह ने राज्यसभा में कहा, "चंद्रयान-2 मिशन को हर भारतीय ने उत्सुकता के साथ देखा। इसमें कुछ हद तक निराशा हुई जैसा कि माननीय सदस्य ने कहा। लेकिन इसे असफलता के रूप में बताया जाना अनुचित होगा।"

उन्होंने कहा कि कोई भी देश दो प्रयासों में सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग कराने में सक्षम नहीं रहा।

बड़ी खबरः चंद्रयान-2 की विफलता के बाद अब ISRO का नया प्लान.. इस देश से ली जाएगी.. फिर रचेगा इतिहास

मंत्री ने कहा कि अमरीका ने अपनी अंतरिक्ष यात्रा बहुत पहले शुरू की, लेकिन वे अपने आठवें प्रयास में साफ्ट लैंडिंग कराने में सफल हो सके।

भारत के महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर को चंद्रमा की सतह पर 7 सितंबर को लैंडिंग करने की उम्मीद थी। पूरा देश इस चंद्र मिशन की सफलता का उत्सुकता से इंतजार कर रहा था, लेकिन चंद्रयान-2 के लैंडर 'विक्रम' का संपर्क ग्राउंड स्टेशन से टूट गया।

बिग ब्रेकिंगः अब भारतीय सेना में शामिल होगी यह ऐतिहासिक चीज, कांप जाएगी दुश्मनों की रूह, भारत का दिल दहलाने वाला प्लान

मिशन पर पूरक सवालों के जवाब देते हुए मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि मिशन के दो पहलू थे- वैज्ञानिक और तकनीकी और दोनों मोर्चो पर यह सफल रहा।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned