scriptसाहस, बलिदान और संघर्ष से मिली देश को आजादी : उपराष्ट्रपति | Vice President greets the nation on the eve of Independence Day | Patrika News

साहस, बलिदान और संघर्ष से मिली देश को आजादी : उपराष्ट्रपति

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2022 08:52:07 pm

Submitted by:

Navneet Mishra

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राष्ट्र के 76वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए 75 वर्षों में देश की उपलब्धियों की चर्चा की।

jagdeep_dhankhar.jpg

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

पत्रिका ब्यूरो
नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राष्ट्र के 76वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए 75 वर्षों में देश की उपलब्धियों की चर्चा की। उपराष्ट्रपति ने कहा कि उत्सव मनाते समय हम यह भी याद रखें कि यह आज़ादी कितने कठिन संघर्ष के बाद अर्जित की है। स्वतंत्रता दिवस हमें उन वीर स्वाधीनता सेनानियों को स्मरण करने तथा उन्हें श्रद्धांजलि देने का भी अवसर है, जिनके साहस और बलिदान ने हमें एक दमनकारी औपनिवेशिक शासन से मुक्ति दिलायी। आज, आधुनिक भारत के निर्माताओं के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करने का भी दिन है जिनके श्रम और संकल्प ने एक संप्रभु, स्थायी और सुदृढ़ गणतंत्र की नींव डाली।
उन्होंने कहा कि आज, भारत संभावनाओं और सामर्थ्य से परिपूर्ण देश है जो चतुर्दिक विकास के पथ पर तेज़ी से बढ़ रहा है। आज जब हम ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ मना रहे हैं, यह समय है कि हमारे महान क्रांतिकारियों और स्वाधीनता सेनानियों की प्रेरणास्पद शौर्य गाथाएं बारंबार सुनी और सुनायी जाएं जिससे हमारी युवा पीढ़ी को राष्ट्रभक्ति, बलिदान तथा सेवा जैसे सद्गुणों को आत्मसात करने की प्रेरणा मिल सके।
उपराष्ट्रपति ने कहा कि आज इस स्वाधीनता दिवस के अवसर पर हम “भारत” के सभ्यतागत संस्कारों तथा संवैधानिक मूल्यों के प्रति पुनः कटिबद्ध हों तथा एक समावेशी, प्रगतिशील तथा समृद्ध भारत के निर्माण के लिए स्वयं को समर्पित करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो