scriptआखिर सरकारी योजनाओं के प्रचार से फायदा किसे? | Who are benefited by government schemes | Patrika News

आखिर सरकारी योजनाओं के प्रचार से फायदा किसे?

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2018 09:55:12 am

Submitted by:

Manoj Sharma

भाजपा अध्यक्ष ने पार्टी कार्यकर्ताओं साथ बैठक करके उन्हें निर्देश दिया कि वे योजनाओं को जमीन पर उतारें।

pm modi

आखिर सरकारी योजनाओं के प्रचार से फायदा किसे?

शनिवार को भाजपा अध्यक्ष ने पार्टी मुख्यालय में बैठक के दौरान लोकसभा चुनाव के लिए चल रही तैयारियों की समीक्षा की थी। समीक्षा में पाया गया कि कई केंद्रीय योजनाओं को लेकर जनता ज्यादा जागरूक नहीं हैं। शाह ने कहा कि पार्टी पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कार्यकर्ता योजनाओं को जमीन पर उतारें।
सरकारी योजनाओं का प्रचार क्यों करते हैं राजनीतिक दल

आखिर सरकारी योजनाओं के बारे में आम जनता को जागरूक करने की जरूरत सत्ताधारी राजनीतिक दलों को जरूरत पड़ती ही क्यों है, जबकि इस काम में तो पूरा सरकारी अमला भी पूरे जोर-शोर से जुटा रहता है। मामला राज्यों का हो या केंद्र का, सत्ताधारी दल जनता को यह बताने से पीछे नहीं हटते कि सरकार उनके फायदे के लिए क्या-क्या योजनाएं लागू कर चुकी है या लेकर आ रही है और उनसे आम लोगों के जीवन पर क्या सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इससे दो लाभ होते हैं। पहला तो यह कि आम जनता सचमुच सरकारी योजनाएं के बारे में जागरूक होती है और उनका लाभ ले पाती है। दूसरा, चुनावों की तैयारियों में जुटे सत्ताधारी दल जनता को अपनी सरकार की सफलता के बारे में बता पाते हैं। सत्ता पर आसीन सभी राजनीतिक दल बरसों से यही करते आ रहे हैं। वे लोक कल्याणकारी योजनाएं बनाते हैं, उनका क्रियान्वयन शुरू करते हैं, और साथ ही जुट जाते हैं अपनी सफलताओं औऱ पूर्व सरकारों की विफलताओं का बखान करने में।
मामला वोटरों को रिझाने का है या सचमुच जनकल्याण का

सत्ताधारी दल सचमुच जनता को केवल वोटरों के रूप में देखकर उन्हें रिझाने की कोशिश कर रहे होते हैं या वे सचमुच जनकल्याण को प्राथमिकता देते हैं, इसे मापने का कोई पैमाना तो है नहीं। लेकिन फिर भी इस तरह के कई उदाहरण भी मिल जाएंगे, जहां नई योजना की घोषणा मात्र कर, उसके क्रियान्वयन से पहले ही श्रेय लूटने की कोशिश की जाती है या फिर पिछली सरकार की योजना के अपने कार्यकाल में पूरा होने पर उसे भी अपनी उपलब्धि बता दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो