script

कौन है संदीप पाठक? जिसे आम आदमी पार्टी भेज रही राज्यसभा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2022 01:07:34 pm

पंजाब विधानसभा में आम आदमी पार्टी को मिली बंपर जीत के बाद पार्टी के हौसले बुलंद हैं। पंजाब में आफ की इस जीत के रचनाकार को अब प्रमोट करने की तैयारी चल रही है। आम आदमी पार्टी पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, विधायक राघव चड्ढा के साथ संदीप पाठक को राज्यसभा भेजने जा रही है।

Who Is Sandeep Pathak Who Go to Rajya Sabha From Aam Aadmi Party

Who Is Sandeep Pathak Who Go to Rajya Sabha From Aam Aadmi Party

आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंजाब में राज्य सभा की सीटों के लिए तीन नामों का ऐलान कर दिया है। इन नामों में मशहूर क्रिकेटर हरभजन सिंह और आप के विधायक राघव चड्ढा प्रमुख रूप से शामिल हैं। लेकिन दोनों के अलावा एक और नाम का ऐलान हुआ है जो इन दिनों सुर्खियों में हैं और वो नाम है दिल्ली आईआईटी के तेज तर्रार प्रोफेसर डॉ. संदीप पाठक का। दरअसल पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत के पीछे प्रो. पाठक का अहम योगदान बताया जाता है। शायद यही वजह है कि आम आदमी पार्टी अब इन्हें प्रमोट करने की तैयारी में है।

संदीप पाठक का नाम बेशक कुछ दिनों से चर्चा में है, लेकिन आम आदमी पार्टी के लिए ये नाम काफी पुराना और अहम है। बीते तीन वर्षों से आप कोर ग्रुप में वे बतौर रणनीतिकार काम कर रहे हैं। ‘आप’ के खास रणनीतिकारों में उनका नाम शामिल है। दरअसल पाठक पंजाब विधानसभा में AAP की ऐतिहासिक जीत के चाणक्य माने जाते हैं।

यह भी पढ़ें – भगवंत मान को मुख्यमंत्री बनने के बाद कितनी मिलेगी सैलरी, जानिए क्या-क्या दी जाएंगी सुविधाएं?

कौन हैं डॉ संदीप पाठक?

डॉक्टर संदीप पाठक आईआईटी दिल्ली में फीजिक्स के प्रोफेसर रह चुके हैं। ऐसा माना जाता है कि संदीप पाठक को बूथ लेवल तक संगठन बनाने में महारथ हासिल है। इससे पहले 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी डॉक्टर संदीप पाठक ने आम आदमी पार्टी के लिए काम किया था, जिसका नतीजा सबके सामने है।

https://twitter.com/AnmolGaganMann/status/1505773819922837506?ref_src=twsrc%5Etfw

छत्तीसगढ़ में जन्मे संदीप पाठक

डॉ. संदीप पाठक छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी के रहने वाले हैं। उनका जन्म 4 अक्टूबर 1979 को हुआ था। संदीप आपस में तीन भाई-बहन हैं। छोटे भाई का नाम प्रदीप पाठक है जबकि बहन प्रतिभा पाठक हैं।
बिलासपुर से MSc की पढ़ाई पूरी की और फिर ब्रिटेन में कैंब्रिज से पीएचडी की पढ़ाई पूरी करके वह वापस भारत लौटे।

केजरीवाल के करीबियों में शामिल

डॉ संदीप पाठक अपनी रणनीति के साथ-साथ पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल के करीबी भी माने जाते हैं। लिहाजा पार्टी में उनका कद कुछ खास ही है।



प्रशांत किशोर के साथ कर चुके काम

उन्होंने काफी समय तक प्रशांत किशोर की टीम में रहकर दिल्ली चुनाव के लिए भी काम किया था। उसके बाद वह अरविंद केजरीवाल को सलाह देने वाली टीम का हिस्सा बन गए।

‘आप’ के जानकारों की मानें तो पंजाब विधानसभा चुनावों से तीन साल पहले ही पाठक ने पंजाब में डेरा डाल लिया था। पंजाब में किस तरह जीत दर्ज की जा सकती है, इसका पूरा खाका भी डॉ. पाठक ने ही तैयार किया था। बताया जा रहा है कि, संदीप पाठक सोमवार 21 मार्च को अपना नॉमिनेशन फाइल करेंगे।

यह भी पढ़ें – पंजाब CM भगवंत मान की चेतावनी, कहा- भ्रष्‍ट अफसरों से कोई सहानुभूति नहीं, 23 मार्च से शुरू होगी एंटी करप्शन हेल्पलाइन

ट्रेंडिंग वीडियो