scriptWho Is Sandeep Pathak Who Go to Rajya Sabha From Aam Aadmi Party | कौन है संदीप पाठक? जिसे आम आदमी पार्टी भेज रही राज्यसभा | Patrika News

कौन है संदीप पाठक? जिसे आम आदमी पार्टी भेज रही राज्यसभा

पंजाब विधानसभा में आम आदमी पार्टी को मिली बंपर जीत के बाद पार्टी के हौसले बुलंद हैं। पंजाब में आफ की इस जीत के रचनाकार को अब प्रमोट करने की तैयारी चल रही है। आम आदमी पार्टी पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, विधायक राघव चड्ढा के साथ संदीप पाठक को राज्यसभा भेजने जा रही है।

नई दिल्ली

Published: March 21, 2022 01:07:34 pm

आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंजाब में राज्य सभा की सीटों के लिए तीन नामों का ऐलान कर दिया है। इन नामों में मशहूर क्रिकेटर हरभजन सिंह और आप के विधायक राघव चड्ढा प्रमुख रूप से शामिल हैं। लेकिन दोनों के अलावा एक और नाम का ऐलान हुआ है जो इन दिनों सुर्खियों में हैं और वो नाम है दिल्ली आईआईटी के तेज तर्रार प्रोफेसर डॉ. संदीप पाठक का। दरअसल पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत के पीछे प्रो. पाठक का अहम योगदान बताया जाता है। शायद यही वजह है कि आम आदमी पार्टी अब इन्हें प्रमोट करने की तैयारी में है।
Who Is Sandeep Pathak Who Go to Rajya Sabha From Aam Aadmi Party
Who Is Sandeep Pathak Who Go to Rajya Sabha From Aam Aadmi Party

संदीप पाठक का नाम बेशक कुछ दिनों से चर्चा में है, लेकिन आम आदमी पार्टी के लिए ये नाम काफी पुराना और अहम है। बीते तीन वर्षों से आप कोर ग्रुप में वे बतौर रणनीतिकार काम कर रहे हैं। 'आप' के खास रणनीतिकारों में उनका नाम शामिल है। दरअसल पाठक पंजाब विधानसभा में AAP की ऐतिहासिक जीत के चाणक्य माने जाते हैं।

यह भी पढ़ें

भगवंत मान को मुख्यमंत्री बनने के बाद कितनी मिलेगी सैलरी, जानिए क्या-क्या दी जाएंगी सुविधाएं?



कौन हैं डॉ संदीप पाठक?

डॉक्टर संदीप पाठक आईआईटी दिल्ली में फीजिक्स के प्रोफेसर रह चुके हैं। ऐसा माना जाता है कि संदीप पाठक को बूथ लेवल तक संगठन बनाने में महारथ हासिल है। इससे पहले 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी डॉक्टर संदीप पाठक ने आम आदमी पार्टी के लिए काम किया था, जिसका नतीजा सबके सामने है।


छत्तीसगढ़ में जन्मे संदीप पाठक

डॉ. संदीप पाठक छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी के रहने वाले हैं। उनका जन्म 4 अक्टूबर 1979 को हुआ था। संदीप आपस में तीन भाई-बहन हैं। छोटे भाई का नाम प्रदीप पाठक है जबकि बहन प्रतिभा पाठक हैं।
बिलासपुर से MSc की पढ़ाई पूरी की और फिर ब्रिटेन में कैंब्रिज से पीएचडी की पढ़ाई पूरी करके वह वापस भारत लौटे।

केजरीवाल के करीबियों में शामिल

डॉ संदीप पाठक अपनी रणनीति के साथ-साथ पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल के करीबी भी माने जाते हैं। लिहाजा पार्टी में उनका कद कुछ खास ही है।



प्रशांत किशोर के साथ कर चुके काम

उन्होंने काफी समय तक प्रशांत किशोर की टीम में रहकर दिल्ली चुनाव के लिए भी काम किया था। उसके बाद वह अरविंद केजरीवाल को सलाह देने वाली टीम का हिस्सा बन गए।

'आप' के जानकारों की मानें तो पंजाब विधानसभा चुनावों से तीन साल पहले ही पाठक ने पंजाब में डेरा डाल लिया था। पंजाब में किस तरह जीत दर्ज की जा सकती है, इसका पूरा खाका भी डॉ. पाठक ने ही तैयार किया था। बताया जा रहा है कि, संदीप पाठक सोमवार 21 मार्च को अपना नॉमिनेशन फाइल करेंगे।

यह भी पढ़ें

पंजाब CM भगवंत मान की चेतावनी, कहा- भ्रष्‍ट अफसरों से कोई सहानुभूति नहीं, 23 मार्च से शुरू होगी एंटी करप्शन हेल्पलाइन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

टाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’गुजरात: निवेशकों से डेढ अरब की धोखाधड़ी कर फरार हुआ कम्पनी मालिक पत्नी सहित गिरफ्तारअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.