script

Punjab Congress Crisis: पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म, सर्वसम्मति से पास हुए 2 प्रस्ताव, सोनिया गांधी तय करेंगी पंजाब का नया मुख्यमंत्री

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2021 05:41:53 pm

Submitted by:

Nitin Singh

Punjab Congress Crisis. पंजाब विधानसभा चुनाव (punjab assembly election 2022) से पहले पंजाब कांग्रेस में बड़ी राजनीतिक हलचल देखने को मिल रही है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (captain amrinder singh) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं पंजाब के नए मुख्यमंत्री को लेकर विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है। बैठक के बाद हरीश रावत ने बताया कि बैठक में सर्वसम्मति से 2 प्रस्ताव पास हुए हैं। वहीं विधायकों ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर नया सीएम चुनने की जिम्मेदारी सौंप दी है।

who will be new cm of punjab

who will be new cm of punjab

नई दिल्ली। Punjab Congress Crisis. पंजाब विधानसभा चुनाव (punjab assembly election 2022) से पहले पंजाब कांग्रेस में बड़ी राजनीतिक हलचल देखने को मिल रही है। दरअसल, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (captain amrinder singh) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं पंजाब के नए मुख्यमंत्री को लेकर विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है। बैठक के बाद पार्टी प्रभारी हरीश रावत ने बताया कि बैठक में सर्वसम्मति से 2 प्रस्ताव पास हुए हैं। पहले प्रस्ताव में पूर्व सीएम के काम की तारीफ की गई, वहीं दूसरे प्रस्ताव में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर नया सीएम चुनने की जिम्मेदारी सौंप दी है।
जानकारी के मुताबिक इस बैठक में 80 में से 78 विधायक मौजूद हैं। खास बात यह है कि पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह इस बैठक में उपस्थित नहीं हैं। इस बैठक में पार्टी अगला सीएम (next cm of punjab) कौन होगा इस विषय पर चर्चा हो रही है। संभावित है कि जल्द ही पंजाब के नए सीएम के नाम की घोषणा की जाएगी।
नवजोत सिंह सिद्धू के साथ इन नामों पर हो रही चर्चा

बता दें कि राज्य में अगले सीएम के लिए नवजोत सिंह सिद्धू (navjot singh siddhu) के अलावा प्रताप सिंह बाजवा (pratap singh bajwa), सुनील जाखड़ (suneel jakhad) और अंबिका सोनी (ambika soni) के नाम की चर्चा है। वहीं सियासी जानकारों का कहना है कि नवजोत सिंह सिद्धू बनाम कैप्टन अमरिंदर की लड़ाई में वो भारी पड़े हैं। कांग्रेस के आलाकमान ने भी करीब करीब मन बना लिया था कि अब पार्टी को ओल्ड गार्ड से छुटकारा पाना होगा। गौरतलब है कि बीते कई दिनों से लगातार पार्टी के नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री (punjab former cm amrinder singh) के पद से हटाने की मांग कर रहे थे।
40 विधायकों ने सोनिया गांधी को लिखा था खत

वहीं 3 दिन पहले ही करीब 40 विधायकों ने सोनिया गांधी (sonia gandhi) को पत्र लिखकर कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ अविश्वास जताया था। उन्होंने पत्र में यह भी लिखा था कि और भी कई विधायक उनके खिलाफ हैं, लेकिन जब तक वह सीएम रहेंगे तो कोई भी खुलकर उनके खिलाफ नहीं बोलेगा। ऐसे में विधायक दल की मीटिंग बुलानी जरूरी है। इसके बाद पार्टी ने कैप्टन (captan amrinder singh) से इस्तीफा मांग लिया है और विधायक दल की बैठक बुलाई है।
यह भी पढ़ें

आज पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में इस्तीफा दे सकते हैं मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

इस्तीफा देने के बाद बोले कैप्टन अमरिंदर सिंह मेरा अपमान हुआ

गौरतलब है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित (banwari lal purohit) से मिलकर अपना इस्तीफा उन्हें सौंप दिया है। पद से इस्तीफा देने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह (captan amrinder singh) ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष से सुबह बातचीत के बाद ही इस्तीफे का फैसला ले लिया था। इसके साथ ही तीन बार विधायकों की मीटिंग के बाद जिस तरह से फैसला लिया गया, उससे मैं अपमानित महसूस कर रहा हूं।
अगले सीएम कौन, इस पर क्या बोले कैप्टन

वहीं कैप्टन अमरिंदर सिंह (captan amrinder singh) के पार्टी छोड़ने की खबरों पर विराम लगाते हुए उन्होंने कहा कि फिलहाल कांग्रेस में हूं, जहां तक आगे का फैसला है उसके बारे में सहयोगियों के साथ बातचीत करेंगे। जहां तक पंजाब के अगले सीएम की बात है तो जो फैसला लिया जाए उसके बारे में कुछ नहीं कहेंगे, जिसे सीएम बनाना हो उसे सीएम बना दें।

ट्रेंडिंग वीडियो