scriptराजस्थान की गहलोत सरकार बढ़ाती गई पेट्रोल-डीजल पर VAT, अब दी है राहत | why prices of petrol and diesel in Rajasthan highest in the country | Patrika News

राजस्थान की गहलोत सरकार बढ़ाती गई पेट्रोल-डीजल पर VAT, अब दी है राहत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 10, 2021 01:55:17 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

वर्तमान में अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान पूरे भारत में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल बेचने वाला प्रदेश है।

Ashok Gehlot
पेट्रोल के बढ़ते दाम पिछले काफी समय से चर्चा का विषय बने हुए हैं। केंद्र सरकार के साथ ही कई राज्यों ने दीपावली के मौके पर पेट्रोल के दामों में कटौती कर आम जनता को राहत पहुंचाने का काम किया, परंतु मनमाने ढंग से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने के बाद अब राजस्थान की गहलोत सरकार ने इसके दाम घटाने की घोषणा की है। अशोक गहलोत को ये निर्णय लेने के लिए विवश होना पड़ा है।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को जोधपुर पहंचे और यहां सार्वजनिक मंच से घोषण करते हुए कहा, “प्रदेश में भी पेट्रोल डीजल पर वैट कम कर प्रदेशवासियों को राहत दी जाएगी जब सभी राज्यों ने पेट्रोल-डीजल के भाव कम कम कर दिए तो हमें भी कम करने पड़ेंगे।” अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही राजस्थान की जनता को डीजल-पेट्रोल सस्ता मिल सकेगा। इस निर्णय से राज्य में पेट्रोल-डीजल पर जारी सियासत पर भी लगाम लग गई है।
https://twitter.com/ANI/status/1458211036171935751?ref_src=twsrc%5Etfw
दबाव में झुके अशोक गहलोत

दरअसल, दीपावली के मौके पर केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी को कम करते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की थी। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में प्रति लीटर 5 व 10 रुपए की कटौती की थी, अब केंद्र सरकार पेट्रोल पर 27.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 21.8 रुपये लीटर एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है। बता दें कि एक्साइज ड्यूटी केंद्र सरकार वसूलती है और वैट का पैसा राज्यों के खातों में जाता है। केंद्र सरकार के इस निर्णय को साल 2022 में होने वाले पांच राज्यों के चुनावों से पहले मास्टर स्ट्रोक के रूप में देखा जा रहा है। केन्द्र की तर्ज पर राज्य सरकारों ने भी अपने-अपने राज्यों में डीजल और पेट्रोल से वैट को कम किया, परंतु कुछ राज्यों ने ऐसा करने से मना कर दिया। हालांकि, पंजाब सरकार ने अचानक से वैट (VAT) घटाकर कांग्रेस शासित राज्यों में पहली सरकार बन गई जिसने पेट्रोल-डीजल को सस्ता किया। इसके बाद राजस्थान की गहलोत सरकार पर पेट्रोल-डीजल के दाम करने का दबाव बढ़ने लगा था।
भाजपा को भी गहलोत सरकार को घेरने के लिए बड़ा मुद्दा मिल गया। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने मंगलवार को इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र भी लिखा था। इस पत्र में उन्होंने राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर कम करने के लिये मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को निर्देश देने की बात कही थी। इस पत्र में पूनिया ने इस बात पर भी प्रकाश डाला था कि कैसे राजस्थान में पेट्रोल के महंगे होने के कारण माफिया अन्य राज्यों से पेट्रोल-डीजल लाकर प्रदेश में बेच रहे हैं। हर तरफ से दबाव बढ़ते देख कई बार पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती करने से इंकार करने वाली गहलोत सरकार ने अचानक घोषणा की कि वो भी अब पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने पर विचार कर रही है। हालांकि, अभी कितना वैट कम होगा इसकी घोषणा होनी बाकी है, परंतु इस घोषण ने प्रदेश जनता को बड़ी राहत देने का काम किया है।
गहलोत ने मनमाने ढंग से बढ़ाया वैट

ऐसा नहीं है कि राजस्थान में पहले से पेट्रोल-डीजल के दाम अधिक थे। राजस्थान की पूर्व सरकार में स्थिति थोड़ी अलग थी। सितम्बर, 2018 में चुनावों से ठीक पहले राजस्थान की पूर्व वसुंधरा सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर वैट को चार-चार प्रतिशत से कम कर दिया था। वसुंधरा राजे ने अपने शासनकाल में राज्य में वैल्यू एडेड टैक्स यानी (वैट) पेट्रोल पर 30% से घटाकर 26% और डीजल पर 22% से घटाकर 18% कर दिया था। तब राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री राजे ने कहा था कि राज्य की आम जनता, किसानों व गृहिणियों को राहत देने के लिए राज्य सरकार ने यह कदम उठाया है।
https://twitter.com/hashtag/Rajasthan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
राज्य में जैसे ही कांग्रेस की सरकार आई अशोक गहलोत ने जुलाई 2019 में वापस पेट्रोल और डीजल पर वैट को 30% और 22% कर दिया। अर्थात जो दाम वसुंधरा राजे ने घटाये थे, उसे गहलोत सरकार ने बढ़ा दिया।
https://twitter.com/ANI/status/1147403687846977537?ref_src=twsrc%5Etfw
इसके बाद कोरोनाकाल आया और इस दौरान लगातार राजस्थान की गहलोत सरकार पेट्रोल और डीजल पर वैट को बढ़ाती गई।

2020 में गहलोत सरकार ने पेट्रोल पर वैट को 30 से 34% और डीजल पर वैट को 22 से 26% कर दिया। 2020 में ही अप्रैल माह में पेट्रोल पर वैट को फिर से बढ़ाते हुए 36% कर दिया गया और डीजल पर वैट को बढ़ाकर 27% कर दिया गया। इसके बाद मई माह में फिर से पेट्रोल पर वैट बढ़ाकर 38% और डीजल पर 28% कर दिया गया।
वैट बढ़ने से बढ़ता है पेट्रोल-डीजल के दाम

आपको बता दें कि जैसे-जैसे वैट बढ़ता है वैसे-वैसे पंप पर मिलने वाले पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़ते हैं। हालात ये हुए कि राजस्थान के श्रीगंगानगर में अन्य राज्यों की तुलना में पेट्रोल-डीजल के दाम सबसे महंगे हो गये। पड़ोसी राज्यों से करीब 10% वैट ज्यादा होने के कारण श्रीगंगानगर के लोगों को आर्थिक भार झेलना पड़ रहा था। इसके बाद जब वैट बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार की चारों तरफ से आलोचना होने लगी तो सरकार ने जनवरी, 2021 में 2% से वैट को कम कर दिया। 1 मार्च तक जयपुर में सामान्य पेट्रोल की कीमत 97.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.98 रुपये प्रति लीटर थी, जबकि श्रीगंगानगर में इनके दाम क्रमश: 102.04 रुपये और 93.95 रुपये थे।
राजस्थान सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल बेचने वाला प्रदेश

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये और डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये और डीजल के दाम 94.14 रुपये प्रति लीटर है, जबकि कोलकाता में पेट्रोल के दाम 104.67 रुपये और डीजल के दाम 89.79 रुपये लीटर है। चेन्नई की बात करें तो वहां भी पेट्रोल 101.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.43 रुपये प्रति लीटर है। राजस्थान की बात करें तो प्रदेश के श्रीगंगानगर में एक लीटर पेट्रोल 116.00 रुपये और डीजल 100.21 रुपये प्रति लीटर है, जबकि हनुमानगढ़ में पेट्रोल के दाम 115.21 प्रति लीटर और डीजल 99.49 रुपये प्रति लीटर है।
आंकड़ों को देखें तो वर्तमान में अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान पूरे भारत में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल बेचने वाला प्रदेश है। इसके बावजूद अशोक गहलोत को लगता है कि पेट्रोल-डीजल को लेकर जानबूझकर हो-हल्ला मचाया जा रहा है। वास्तविकता ये है कि राजस्था में पेट्रोल-डीजल के दाम मनमाने ढंग से बढ़ाये जाने से प्रदेश की जनता पर आर्थिक बोझ बढ़ गया है। कोरोना ने पहले ही सभी की आर्थिक गतिविधियों को प्रभावित किया है ऊपर से राज्य सरकार की मनमानी जनता की कमर तोड़ रही है। ऐसे में अशोक गहलोत का वर्तमान निर्णय प्रदेश की जनता को राहत देने वाला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो