scriptरफाल मुद्दे पर राहुल गांधी की JPC की मांग को जेटली ने ठुकराया, ‘सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जरूरत नहीं’ | Winter session live update: Lok Sabha, Rajya Sabha adjourned till 2 PM | Patrika News

रफाल मुद्दे पर राहुल गांधी की JPC की मांग को जेटली ने ठुकराया, ‘सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जरूरत नहीं’

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2019 05:05:53 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

संसद के शीतकालीन सत्र के 13वें दिन भी हंगामा जारी है। आज राज्यसभा में तीन तलाक बिल पेश हो सकता है।

Rafale

लोकसभा में हंगामा

नई दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र के 13वें दिन भी हंगामा जारी है। सदन के दोनों सदनों में विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया । जिससे राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही बार-बार बाधित हुई। लोकसभा में स्पीकर ने हंगामा कर रहे सांसदों के नाम मांगे।
रफाल मुद्दे पर जोरदार हंगामा

2 बजे के बाद लोकसभा में जोरदार हंगामा हुआ है। लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रफाल विवाद के मुद्दे पर मोदी सरकार पर हमला बोला है। रफाल मुद्दे पर जेपीसी की मांग रखी। वहीं सदन में हंगामे के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा कि 3 घोटालों में एक परिवार का नाम क्यों आया।
जेटली ने JPC की मांग को ठुकराया

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि राहुल गांधी ने हमें एक बार फिर निराश किया है क्योंकि हमें इनसे उम्मीद थी कि ये कुछ पुख्ता बातें सदन में रखेंगे। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने पिछले छह महीने में इस मामले में झूठ बोला है। जेटली ने कहा कि ऑडियो टेप फर्जी है और इसकी जांच हो रही है।
मंत्री विश्‍वजीत राणे ने कांग्रेस के आरोपों को किया खारिज, कहा- ‘इस बारे में मेरी किसी से बात नहीं हुई’

अरुण जेटली ने आगे कहा कि देश का दुर्भाग्य है कि सबसे पुराने पार्टी के नेता को रफाल लड़ाकू विमान के बारे में कुछ पता ही नहीं है। देश के कुछ परिवारों को पैसे का गणित समझ आता है उनका देश की सुरक्षा समझ नहीं आती है। अरुण जेटली ने पूराने विवादों का भी सदन में जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कई बोफोर्स और हेराल्ड में कांग्रेस ने साजिश रची थी। रक्षा सौदों के साजिशकर्ता आज हमारे ऊपर आरोप लगा रहे हैं। जेटली ने कहा कि रफाल विमान देश की आवश्यकता है ताकि सेना को मजबूती मिल सके।
जेटली के बयान के दौरान हंगामा होता रहा। कई सांसदों ने कागज के हवाई जहाज भी उड़ाए जिससे लोकसभा स्पीकर भड़क गईं। हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 3:30 तक स्थगित हो गई। जिसके बाद कार्यवाही फिर शुरू हुई। अरुण जेटली ने कांग्रेस की जेपीसी की मांग को ठुकरा दिया। उनका कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जेपीसी की क्या जरूरत। जेपीसी की मांग नीति की बात नहीं। बोफोर्स में घोटाला करने वाले जेपीसी की मांग करते हैं। 
https://twitter.com/hashtag/Rafale?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मोदी के इंटरव्यू पर साधा निशाना

दो बजे के बाद सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद राहुल गांधी ने लोकसभा में रफाल पर चर्चा की शुरुआत करते हुए स्पीकर से सीट बदलने की अपील की, उन्होंने कहा कि शोर की वजह से आवाज जाने में दिक्कत होगी तो क्या में अपनी सीट बदल सकता हूं।बता दें कि AIADMK सांसद कावेरी मुद्दे पर हंगामा कर रहे थे। राहुल गांधी ने कहा कि AIADMK के मेरे साथी रफाल पर चर्चा नहीं होने देकर प्रधानमंत्री को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री ने कल के इंटरव्यू में डेढ़ घंटे विभिन्न मुद्दों पर अपनी बात रखी, लेकिन देश जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री ने बुनियादी मुद्दों के जवाब क्यों नहीं दिया।
राहुल के सुलगते सवाल

राहुल गांधी ने लोकसभा में सवाल करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने यूपीए के सौदे को क्यों बदला, क्या वायु सेना की ओर से इसका मांग की गई थी। उन्होंने कहा कि डील की कीमत बढ़कर तीन गुना कैसे हो गई। साथ ही उन्होंने सवाल किया कि क्यों HAL को ऑफसेट पार्टनर नहीं बनाया गया और क्यों प्रधानमंत्री के दोस्त अनिल अंबानी की कंपनी को डील का पार्टनर बनाया गया। 126 की बजाय 36 विमान क्यों खरीदे जा रहे हैं। एयरक्राफ्ट से जुड़ी लिस्ट क्यों बदली?
अभी तक रफाल विमान आया क्यों नहीं आया? राहुल ने आगे कहा कि रक्षा मंत्री मनोहर परिकर ने कहा था डील में बदलाव का पता नहीं था। नई डील में कीमत 1600 करोड़ क्यों हुई?। सौदे से दस दिन पहले अंबानी ने कंपनी बनाई।
इसके बाद राहुल गांधी ने टेप चलाने की इजाजत मांगी। लेकिन लोकसभा स्पीकर ने इजाजत नहीं दीं। वहीं अरुण जेटली ने कहा कि राहुल गांधी झूठ बोल रहे हैं। हंगामे के बाद लोकसभा 2:30 तक के लिए स्थगित कर दी गई।
2:30 के बाद लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू हुई। जिसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि मामले की जेपीसी जांच होनी चाहिए क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि रफाल की जांच उनके दायरे में नहीं है। कोर्ट ने डील की जेपीसी जांच से इनकार नहीं किया है। राहुल ने कहा कि आज पूरा देश नरेंद्र मोदी पर उंगुली उठा रहा है।
जिसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बोलना शुरू किया। जेटली ने कहा कि राहुल ने मैंक्रों (फ्रांस के राष्ट्रपति) की झूठी कहानी गढ़ी। उन्होंने कहा कि कुछ परिवार को पैसे का गणित समझ आता है, देश की सुरक्षा नहीं।
बता दें कि कांग्रेस रफाल विवाद पर JPC जांच पर अड़ी हुई है।

आधार से जुड़ा संशोधन बिल पेश

लोकसभा में मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आधार से जुड़ा संशोधन विधेयक पेश किया। इसके बाद टीएमसी सांसद सौगत राय, कांग्रेस के सांसद शशि थरूर और रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) सांसद एन. के. प्रेमचंद्रन ने बिल को लेकर अपनी आपत्तियां सदन में रखीं।
– राय ने कहा कि उनकी पार्टी इस बिल का पुरजोर विरोध करती है।

– थरूर ने कहा कि बिल को वापस लेकर इसमें सुधार करना चाहिए।

– मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि तीनों सांसदों की आपत्तियों को मैंने सुना लेकिन इस बिल में प्राइवेसी हनन का कोई प्रावधान नहीं है और इस बात का हमने पूरा ख्याल रखा है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आधार को दुनियाभर से तारीफ मिली है। उन्होंने कहा कि बिल के प्रावधानों में हम निजता की अधिकार की रक्षा कर रहे हैं.
https://twitter.com/ANI/status/1080390838503370758?ref_src=twsrc%5Etfw
कावेरी मुद्दे पर हंगामा

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के (अन्नाद्रमुक) सदस्यों के हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार को बार-बार बाधित हुई और दोपहर दो बजे तक के लिए कार्यवाही फिर स्थगित कर दी गई। कर्नाटक में कावेरी नदी पर प्रस्तावित एक बांध के निर्माण का विरोध कर रहे अन्नाद्रमुक सदस्य सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सभापति के आसन के पास पहुंच गए।उन लोगों ने प्लाकार्ड थाम रखा था और नारेबाजी कर रहे थे। सभापति एम. वेंकैया नायडू ने हंगामा कर रहे नेताओं के नाम लिए और उनसे कहा कि वे उन्हें कार्रवाई करने के लिए मजबूर नहीं करें। उन्होंने शून्य काल का संचालन करने की कोशिश की लेकिन हंगामा नहीं थमा, नायडू ने फिर 15 मिनट के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी। कार्यवाही जब पूर्वाह्न 11.40 बजे दोबारा शुरू हुई तो फिर हंगामा होने लगा और दोपहर 12 बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी गई। दोपहर 12 बजे प्रश्नकाल शुरू होते ही फिर से सांसद हंगामा और नारेबाजी करने लगे। सभापति ने फिर दोपहर दो बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी। बता दें कि राज्यसभा में उपसभापति ने कहा कि हमें सदन चलाने के लिए बैठाया गया है लेकिन यहां क्या हो रहा यह देश देख रहा है
https://twitter.com/ANI/status/1080387068402921473?ref_src=twsrc%5Etfw
तीन तलाक बिल होगा पेश

आज एक बार फिर से तीन तलाक विधेयक (मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक) राज्यसभा में पेश किया जाएगा। जिससे हंगामे के पूरे आसार हैं। बता दें कि विपक्ष के विरोध के बीच ये बिल लोकसभा में पास हो चुका है। सोमवार को संशोधित तीन तलाक विधेयक पर सोमवार को राज्यसभा में चर्चा शुरू नहीं हो सकी। क्योंकि विपक्ष इसे प्रवर समिति के पास भेजने की मांग पर अड़ा रहा। सत्तापक्ष के लोगों ने कहा कि विधेयक को पारित होने से रोकने के लिए जानबूझकर देरी की जा रही है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो