scriptराज्यसभा में हंगामा, आजाद बोले- सबूत पेश करें या फिर माफी मांगे पीएम मोदी | Winter session of parliament start | Patrika News

राज्यसभा में हंगामा, आजाद बोले- सबूत पेश करें या फिर माफी मांगे पीएम मोदी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2017 03:13:13 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

संसद का शीतकालीन सत्र शुरू।

gfhgfghgf
नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल में चुनाव खत्म होते ही देश की राजधानी नई दिल्ली की सियासत गरमा गई है। शुक्रवार को संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया। लोकसभा में दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। तो वहीं राज्यसभा में सांसद शरद यादव और अली अनवर की सदस्यता रद्द होने पर जमकर हंगामा हुआ। इस दौरान राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हमने महागठबंधन कर नीतीश को सीएम पद का उम्मीदवार तय किया था। उन्होंने महागठबंधन के नाम पर वोट मांगा और अब हमसे नाता तोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बना ली। वहीं गुलाम नबी आजाद ने पीएम मोदी के उस बयान को भी उठाया जिसमें उन्होंने पाक अधिकारियों के साथ सीक्रेट मीटिंग का जिक्र किया था। आजाद ने कहा कि पीएम मोदी या तो सबूत पेश करें या फिर माफी मांगे।
पीएम मोदी का सकारात्मक बहस की उम्मीद
वहीं सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आमतौर पर दिवाली के साथ देश में ठंड का मौसम आ जाता है लेकिन ग्लोबल वार्मिंग की वजह से ठंड नहीं लग रही फिर भी संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है। उन्होंने सभी दलों से अपील करते हुए कहा कि हम चाहते हैं कि सदन में सकारात्मक बहस हो और समय का सही उपयोग हो।
विपक्ष घेरेगा इन मुद्दों पर
विपक्ष राफेल लड़ाकू विमान सौदा, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह, अजीत डोभाल के बेटे शौर्य के साथ ही महिला आरक्षण विधेयक पास नहीं करने के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। भाजपा द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर पाकिस्तान के साथ मिलकर साजिश रचने के आरोपों को विपक्ष मुद्दा बनाएगा। विपक्ष की नजर गुजरात चुनाव के नतीजों पर भी है।
‘केंद्र-राज्य चुनाव एकसाथ हों’
सर्वदलीय बैठक में पीएम ने सभी दलों से सहयोग की अपील के साथ ही एक बार फिर से केंद्र और राज्यों के सभी चुनाव एक साथ कराने की जरूरत पर जोर दिया। बैठक से ठीक पहले विपक्षी दलों के नेताओं ने बैठक की। विपक्षी दल सोमवार को फिर बैठक करेंगे।
अलग मत्स्य मंत्रालय की मांग करेगी कांग्रेस
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को हाल ही में कन्याकुमारी में आए ओखी चक्रवात से पैदा हालातों का आकलन और लापता मछुआरों के पीडि़त परिजनों से मुलाकात कर कहा कि इस मुद्दे को संसद में उठा कर अलग मत्स्य मंत्रालय की मांग की जाएगी।
सत्र पर होगा चुनाव परिणाम का असर
सत्र शुरू होने के तीन दिन बाद ही गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव नतीजे सामने आ जाएंगे। नतीजा जो भी हो लेकिन सत्र पर इसका जोरदार असर देखने को मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो