script29 नवंबर से शुरू हो सकता है संसद का शीतकालीन सत्र, सरकार को इन मुद्दों पर घेरने की तैयारी में विपक्ष | winter session of parliament to be held from 29th november | Patrika News

29 नवंबर से शुरू हो सकता है संसद का शीतकालीन सत्र, सरकार को इन मुद्दों पर घेरने की तैयारी में विपक्ष

Published: Oct 26, 2021 04:22:56 pm

Submitted by:

Nitin Singh

संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से पहले शुरू हो सकता है। 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह सत्र काफी अहम माना जा रहा है। वहीं विपक्ष सरकार को महंगाई, बेरोजगारी और किसानों के मुद्दों पर घेरनी की योजना बना रही है।

winter session of parliament to be held from 29th november

winter session of parliament to be held from 29th november

नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र की तैयारियां शुरू हो गई है। जानकारी के मुताबिक शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से पहले शुरू हो सकता है। अगले साल 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सरकार कई बिल पास कराने की योजना बना रही है। वहीं विपक्ष सरकार को महंगाई, बेरोजगारी और किसानों के मुद्दों पर घेरनी की योजना बना रही है। बता दें कि पिछले साल कोरोना महामारी के चलते शीतकालीन सत्र का आयोजन नहीं किया गया था, इसको लेकर सरकार की जमकर आलोचना हुई थी।
29 नवंबर से शुरू होगा सत्र
जानकारी के मुताबिक संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू हो रहा है, जो 25 दिनों तक चलेगा। इस दौरान लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही एक ही समय पर होगी। दोनों सत्रों के दौरान सदस्य शारीरिक दूरी के मानदंडों का पालन करेंगे। पहले कुछ सत्रों में, दोनों सदनों की कार्यवाही अलग-अलग समय पर होती थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संसद परिसर के अंदर अधिक लोग मौजूद न हों।
इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष
माना जा रहा है कि अगले साल 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले संसद का यह सत्र काफी खास माना जा रहा है। इस दौरान सरकार कई अहम बिलों का पास कराने का प्रयास करेगी, जिनके आधार पर बीजेपी राज्यों में वोट मांग सकें। इस दौरान विपक्ष किसान आंदोलन, महंगाई, बेरोजगारी समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है।
यह भी पढ़ें

पटना में धरने पर बैठ गए तेजप्रताप यादव, बोले- अर्जुन को गद्दी पर नहीं बैठने देंगे

राजनीतिक जानकारों का कहना है कि संसद के इस सत्र में विपक्ष किसान आंदोलन और कश्मीर के मुद्दे पर सरकार को घेरने की योजना बना रही है। बता दें कि कृषि कानूनों के विरोध में किसान महीनों से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। संसद में विपक्ष इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाएगा। इसके साथ ही कश्मीर में इन दिनों हो रही हत्याओं के मुद्दे का भी जिक्र संसद में होना तय है। गौरतलब है कि संसद के मानसून सत्र में विपक्ष ने किसान आंदोलन, महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर जमकर हंगामा किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो