1 लीटर में 1851 किलोमीटर चलती है ये कार!

Popular Cars & Bikes
1 लीटर में 1851 किलोमीटर चलती है ये कार!

मात्र 70 हजार रूपए में बनी इस का रफ्तार है 35 किलोमीटर प्रतिघंटा

नई दिल्ली। क्या भला कोई कार 1 लीटर पेट्रोल के खर्च में में 1851.8 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है, भले ही सुनने में यह अजीब लगे लेकिन सच है। आईआईटी बीएचयू के छात्रों ने एक ऎसी कार बनाई है जो इतना आकषर्क माइलेज देती है। इस कार का नाम "अल्टर्नो" रखा गया है। यह एक इलेक्ट्रिक कार है जो बैटरी से चलती है। अब यह कार फिलिपींस की राजधानी मनीला में होने वाली कार मैराथन में लेने जा रही है।

12 बोल्ट की बैटरी लगी है
अल्टर्नो कार में 12 बोल्ट की बैटरी लगी है। यह एक यूनिट बिजली के खर्च पर 10 किलोमीटर की स्पीड से 96.96 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इस कार की अधिकतम स्पीड 35 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें लगी बैटरी ढाई घंटे में पूरी तरह से चार्ज होती है। मात्र 70 हजार रूपए की लागत से बनी अल्टर्नो कार में तीन पहिए लगे हैं। इसमें आगे की तरफ दो पहिए तथा पीछे एक पहिया लगा है। एयरोडायनमिक डिजायन वाली इस कार की लंबाई 285 सेंटीमीटर, चौड़ाई 100 सेंटीमीटर तथा ऊंचाई 80 सेंटीमीटर है। इसका कुल वजन लगभग 80 किलोग्राम है। एल्युमिनियम चेसिस से बनाई गई अनोखी कार में कोई सस्पेंशन सिस्टम नहीं है। इसे बनाने वाले छात्रों का दावा है कि यह कार एक लीटर पेट्रोल की कीमत में 1851.8 किमी का सफर तय करने में सक्षम है।

इन कारों को देगी टक्कर
अल्टर्नो अब तक की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। अपने सेगमेंट में यह 120 किलोमीटर का माइलेज देने वाली महिन्द्रा रीवा ईवीओ, 25.35 का माइलेज देने वाली टाटा नेनो तथा 30.46 का माइलेज देने वाली मारूति अल्टो सीएनजी से सैंकड़ों गुना ज्यादा माइलेज देने वाली है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned