BMW ने लॉन्‍च की पॉवरफुल इलेक्ट्रिक कार i3s, 6.8sec. में पकड़ती है 100km/h की स्पीड

Kamal Rajpoot

Publish: Aug, 30 2017 04:55:00 (IST)

Popular Cars & Bikes
BMW ने लॉन्‍च की पॉवरफुल इलेक्ट्रिक कार i3s, 6.8sec. में पकड़ती है 100km/h की स्पीड

इलेक्ट्रिक मार्केट में धमाका करते हुए BMW ने अपनी नई कार i3s को लॉन्‍च कर दिया है

BMW पूरी दुनिया में अपनी महंगी और लग्जरी कारों के लिए जानी जाती है। पेट्रोल और डीजल सेगमेंट में अपनी बादशाहत हासिल करने के बाद कंपनी अपनी अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपना दाव खेलने जा रही है। इलेक्ट्रिक मार्केट में धमाका करते हुए BMW ने अपनी नई कार i3s को लॉन्‍च कर दिया है। बता दें इससे पहले कंपनी ने साल 2014 में इलेक्ट्रिक हैचबैक कार i3 को ग्‍लोबल मार्केट में लॉन्‍च किया था।

i3 इलेक्ट्रिक कार ग्लोबल बाजार में कॉम्‍पेक्‍ट सेगमेंट में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार भी है। लेकिन इस कार में सिर्फ एक कमी है, वो है स्पीड की। लेकिन बीएमडब्ल्यू ने नई कार i3s में इस कमी को दूर कर दिया है। कंपनी ने इसे दमदार इलेक्ट्रिक स्‍पोर्ट कार के रूप में पेश किया है। कार को बनाते वक्त इंजन और पॉवरस्पेसिफिकेशन का खास ख्याल रखा गया है।

आपको बता दें बीएमडब्ल्यू ने इस इलेक्ट्रिक कार में एक पॉवरफुल इंजन का इस्तेमाल किया है। कार में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 181 बीएचपी पॉवर जनरेट करने के साथ—साथ 269 न्यूटन मीटर का टार्क पैदा करती है। वहीं कार को गति प्रदान करने के लिए इसमें मॉडिफाइड ड्राइव कंट्रोल और पेसिफिक टेपर रोलर बियरिंग जैसे ड्राइव सिस्टम दिए गए हैं।

ड्राइविंग डायनामिक और ई-ड्राइविंग कार को और भी ज्यादा तेज भागने की ताकत देते हैं। कंपनी के अनुसार इस कार की टॉप स्‍पीड 161 किमी प्रति घंटा है। वहीं रफ्तार के मामले में यह कार महज 6.8 सेकंड में ही 0 से 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेती है। कार का डिजाइन और लुक भी देखने में काफी आकर्षक है।

फ्रंट लुक की बात करें तो इसमें फुल-एलईडी हैडलैंप्स के साथ डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई है। कार में लगे टर्न इंडिकेटर्स में भी कंपनी ने एलईडी टेक्नालॉजी का इस्तेमाल किया है। वहीं इसके इंटीरियर में कार्बन फाइबर-रीइंफोर्स्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। इसके दरवाजों की डिजाइन भी आम कारों से एकदम अलग है। इस कार के दरवाजे उल्टी तरफ खुलते हैं जिससे इस कार में चढ़ना और उतरना बेहद आरामदायक है।

यह कार 2 सीटर और 4 सीटर के दो विकल्‍पों के साथ बाजार में पेश की गई है। साथ ही कार में लगे इंफोटेनमेंट, नेविगशन और कम्यूनिकेशन सिस्टम इसे एक लग्जरी कार का लुक प्रदान करते है। इसका टचस्क्रीन डिस्प्ले 10.25-इंच का है जो एप्पल कार प्ले और एडिशनल स्मार्टफोन ऐप्स को सपोर्ट करता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned