scriptफिएट इस डेट को पहली मेड इन इंडिया Jeep Compass को भारत में लॉन्च करेगी | Fiat launch first made in india Jeep Compass SUV on 31 July | Patrika News

फिएट इस डेट को पहली मेड इन इंडिया Jeep Compass को भारत में लॉन्च करेगी

Published: Jul 29, 2017 04:41:00 pm

आॅटोमेकर फिएट ने इस एसयूवी की प्री-बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है। इसका बुकिंग अमाउंट 50 हजार रुपए रखा गया है।

Jeep Compass

Jeep Compass

नई दिल्ली। फिएट क्राइस्टलर आॅटोमोबाइल (FCA) ने भारत में पहली मेड इन इंडिया जीप कंपास एसयूवी की लॉन्चिग डेट तय कर दी है। यह एसयूवी 31 जुलाई, 2017 को भारतीय सरजमीं पर कदम रख देगी। पहले इस एसयूवी के अगस्त माह में लॉन्च होने की संभावना जताई जा रही थी लेकिन इस माह 1 जुलाई से जीएसटी के लागू हो जाने के बाद एसयूवी सेगमेंट में कीमतों में आई कमी और लोगों के सकारात्मक रुख को देखते हुए कंपनी इसे जुलाई में लॉन्च करने जा रही है। 

शुरुआती 3 दिन में मिली 1,000 बुकिंग
​आॅटोमेकर फिएट ने इस एसयूवी की प्री-बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है। इसका बुकिंग अमाउंट 50 हजार रुपए रखा गया है। लोगों में इस कार के प्रति कितनी दिलचस्पी है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बुकिंग शुरू होने के शुरुआती ​तीन दिन में कंपनी को इसकी 1000 बुकिंग मिल गई थी।

जाने ऐसा क्या खास है इस कार में
भारत में इस एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जनों के साथ लॉन्च किया जाएगा। कंपास एसयूवी को भारत में 1.4 लीटर पेट्रोल और 2.0 लीटर डीजल इंजन के पेश किया जाएगा। इसका पेट्रोल इंजन 160 बीएचपी की पावर और 250 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करेगा।

वहीं डीजल इंजन 170 बीएचपी की पावर के साथ 350 न्‍यूटन मीटर का टॉक जनरेट करेगा। दोनों ही इंजन 6 स्‍पीड मैनुअल और 7 स्‍पीड ड्राइ डुअल क्‍लच ट्रांसमिशन से लैस होंगे। इसके सभी वेरिएंट्स में 6 एयरबैग भी दिए जाएंगे। साथ ही जीप की यह एसयूवी 50 से अधिक सेफ्टी और सिक्‍योरिटी फीचर्स से लैस होगी।

फिएट ने किया है 28 करोड़ डॉलर का निवेश
फिएट ने जीप कंपास के उत्‍पादन के लिए इस प्‍लांट में 28 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। कंपनी यहां भारत में बिक्री के साथ ही यूके, जापान और साउथ अफ्रीका जैसे देशों को निर्यात के लिए भी जीप कंपास का उत्‍पादन करेगी। भारत में यह कार राइट-हैंड-ड्राइव वर्जन में उपलब्ध होगी जबकि बाकी के देशों में इस कार को लेफ्ट-हैंड-ड्राइव वर्जन के साथ पेश किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो