scriptलेक्सस भारत में जल्द लॉन्च करेगी अपनी सबसे छोटी एसयूवी NX 300h | Lexus to launch NX 300h SUV in india in 2018 | Patrika News

लेक्सस भारत में जल्द लॉन्च करेगी अपनी सबसे छोटी एसयूवी NX 300h

Published: Nov 17, 2017 04:25:50 pm

यह लेक्सस की सबसे छोटी एसयूवी होगी और यह NX 300h नाम से मार्केट में आएगी। कंपनी इस कार को आज भारतीय बाजार में लॉन्च करने जा रही है

Lexus NX 300h
इस साल मार्च में जापानी आॅटोमोबाइल कपनी की सहयोगी कंपनी लेक्सस ने भारतीय बाजार में उतरी थी। उस समय लेक्सस ने भारत में अपने तीन नई कार RX 450h, ES 300h और LX 450d की थी। अब कंपनी इस साल की अपनी चौथी नई कार को पेश करने जा रही है। बताया जा रहा है कि यह लेक्सस की सबसे छोटी एसयूवी होगी और यह NX 300h नाम से मार्केट में आएगी।
मार्केट में पहले ऐसी खबरे आ रही थी कि लेक्सस इस कार को आज लॉन्च करेगी लेकिन अअब यह कंफर्म हो गया है कि यह कार साल 2018 में लॉन्च की जाएगी। इसकी कीमत 60 लाख रुपए के आसपास होगी।
वहीं सितंबर माह में लेक्सस की ओर से यह घोषणा की गई थी कि आने वाले वक्त में वह अपनी मूल कंपनी टोयोटा से अलग होकर एक स्वतंत्र इकाई का गठन करेगी। भारत में यह कार कंपनी लेक्सस इंडिया के नाम से मशहूर होगी। ऐसी उम्मीद है कि यह पुर्नगठन भारत में कंपनी के कारोबार को नई उंचाईयों तक लेकर जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार लेक्सस की यह एसयूवी दो वेरिएंट— लग्जरी और एफ-स्‍पोर्ट के साथ आएगी।
कार में सिग्‍नेचर लेक्‍सस ग्रिल और ब्‍लू बैकलाइट के साथ लोगो लगा होगा। इसके साथ ही इसमें एलईडी हैडलैम्‍प और उनके नीचे एलईडी डेटाइम रनिंग लैम्‍प भी लगे होंगे। इसमें साइट स्‍कर्ट के साथ ही साथ रूफ रेल भी नजर आएंगे। पीछे की तरफ शार्प रैपराउंड एलईडी टेललैम्‍प, रूफ माउंटेड स्‍पॉइलर और रियर डीफ्यूजर दिखाई देगा। इंजन की बात करें तो इस एसयूवी में 2.5 लीटर चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा होगा जो कि जो एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगा, जो कि 194 बीएचपी की पावर पैदा करेगा।
लॉन्च होने के बाद भारत इस कार का मुकाबला म‍र्सिडीज जीएलए और ऑडी क्‍यू3 से होगा। लेकिन उच्‍च आयात शुल्‍क के कारण इस कार की कीमत इन दोनों कारों से काफी अधिक होगी। म‍र्सिडीज जीएलए और ऑडी क्‍यू3 कीमत 30 से 40 लाख रुपए के बीच है। गौर हो लेक्सस अपने अन्य मॉडल की तरह NX 300h एसयूवी को भारत में पूर्णत: आयात करके ही बेचेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो