मारुति सुजुकी अगले साल फिर से ला सकती है डीजल कारें: सूत्र

  • मारुति सुजुकी ने अप्रैल 2020 से डीजल ( Maruti diesel cars ) मॉडल बंद कर दिए थे।
  • सख्त BS VI मानकों की शुरुआत के साथ लिया था यह फैसला।
  • अगले साल के मध्य या त्योहारी सीजन से शुरू करने की है योजना।

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) अगले साल एक बार फिर से डीजल सेगमेंट में उतर सकती है। इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक इस सेगमेंट में खासतौर पर SUV और मल्टीपर्पज व्हीकल को लेकर ग्राहकों की अच्छी मांग बनी हुई है और मारुति सुजुकी इसे छोड़ना नहीं चाहती है।

नई डीजल कार खरीदने से पहले ध्यान दें यह जरूरी बात वर्ना पड़ेगा पछताना

ऑटोमोबाइल उद्योग की प्रमुख कंपनी ने नए और सख्त भारत स्टेज छह (BS VI) उत्सर्जन मानकों की शुरुआत के साथ अपने इस साल अप्रैल से डीजल मॉडल बंद कर दिए थे।

सूत्रों के मुताबिक मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने मानेसर स्थित पावरट्रेन प्लांट को अपग्रेड करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है, ताकि अगले साल के मध्य या त्योहारी सीजन की शुरुआत से पहले बीएस 6 डीजल इंजन का उत्पादन शुरू हो सके।

आ गई धमाकेदार फीचर्स वाली भारत की इलेक्ट्रिक कार, सभी कर रहे थे इसका इंतजार

सूत्रों ने इस बात की भी पुष्टि की कि कंपनी की योजना घरेलू बाजार में अर्टिगा और विटारा ब्रेज़ा में बीएस 6 मानकों वाले डीजल इंजनों का इस्तेमाल करने की है।

हालांकि, ऑटो उद्योग की दिग्गज कंपनी ने डीजल सेगमेंट की फिर से शुरुआत करने को लेकर कोई कारण नहीं बताया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी द्वारा जारी एक बयान में एक प्रवक्ता ने कहा, "हम भविष्य की प्रौद्योगिकियों पर कोई मार्गदर्शन नहीं दे सकते।"

इलेक्ट्रिक वाहनों के युग के लिए Hyundai तैयार, इलेक्ट्रिक CUV Ioniq 5 की दिखाई झलक

सूत्रों ने कहा कि कंपनी मानेसर प्लांट में मौजूदा सेट-अप को अपग्रेड करना चाह रही है। यहां पर पहले अपने इन-हाउस विकसित किए गए बीएस 4 मानकों वाले 1,500-सीसी डीजल इंजन को बनाया जाता था।

मारुति सुजुकी ने डीजल वाहनों को बंद करने का फैसला लेने से पहले अपनी मिड-साइज़ सेडान सियाज़ और अर्टिगा में इस पॉवरट्रेन (इंजन) का सीमित इस्तेमाल किया था। कंपनी के अन्य मॉडल जैसे विटारा ब्रेज़ा, डिजायर, स्विफ्ट, एस-क्रॉस और बलेनो में उस वक्त फिएट से लिए गए 1,300 डीजल इंजन फिट किए जाते थे।

दिमाग को पढ़ने वाला हेलमेट करेगा बाइक कंट्रोल, होंडा ने दाखिल कराया अनोखा पेटेंट

मारुति सुजुकी इंडिया की पूरी मॉडल रेंज को मौजूदा BS 6 मानक वाले 1 लीटर, 1.2 लीटर और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाता है। इसके साथ ही कंपनी कुछ मॉडलों के सीएनजी संस्करण भी बेचती है।

इससे पहले 26 अप्रैल 2019 को मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने घोषणा की थी कि कंपनी 1 अप्रैल 2020 से अपने पोर्टफोलियो से सभी डीजल कारों को बाहर कर देगी।

Maruti Suzuki
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned