script

रेनो, निसान और स्कोडा कारों की कीमतों में 50000 रूपए तक हुई वद्धि

Published: Dec 15, 2015 09:30:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

रेनो, निसान और स्कोडा कारों की बढ़ी हुई कीमत जनवरी से होंगी लागू

Car price hike

Car price hike

नई दिल्ली। निसान, रेनो और स्कोडा जैसी वाहन कंपनियों ने भी अपनी कारों की कीमतों में इजाफा कर दिया है। इन कंपनियों ने उत्पादन लागत में हुई बढोतरी की भरपाई के लिए अपनी कारों की कीमतें 50000 रूपए तक बढ़ाई है। ये सभी बढ़ी हुई कीमतें जनवरी, 2016 से लागू होंगी। निसान मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक अरुण मल्होत्रा ने बयान में कहा है कि कीमतों में बढोतरी उत्पादन लागत में हुई वृद्धि की भरपाई के लिए की जा रही है। कीमतों में संशोधन से नकारात्मक प्रभाव को कम किया जा सकेगा और इससे कंपनी को प्रतिस्पर्धी बनाए रखने में मदद मिलेगी।

भारत में निसान ब्रांड के वाहनों में माइक्रा हैचबैक से एसयूवी टेरानो शामिल है। इनकी दिल्ली। में शोरुम कीमत 4.47 लाख से 12.91 लाख रुपये के बीच है। डैटसन श्रृंखला के वाहनों में प्रवेश स्तर की डैटसन गो से लेकर बहुउद्देश्यीय वाहन डैटसन गो प्लस शामिल हैं। इनकी दिल्ली में शोरुम कीमत 3.23 से 4.76 लाख है। रेनो ने भी अपने वाहनों की कीमतों में अगले महीने से तीन प्रतिशत तक वृद्धि की घोषणा की है। कंपनी भारत में क्विड, स्काला, डस्टर, लॉजी, फ्लूएंस तथा कोलियोस वाहन बेचती है जिनकी दिल्ली में शोरुम कीमत 2.56 लाख से 23.47 लाख है।


इसी तरह चेक वाहन कंपनी स्कोडा ने अगले महीने से अपने विभिन्न माडलों की कीमतों में 50,000 रुपये तक की वृद्धि की घोषणा की है। स्कोडा आटो इंडिया ने बयान में कहा कि विभिन्न माडलों के दाम एक जनवरी, 2016 से दो से तीन प्रतिशत बढेंगे। इससे कंपनी के विभिन्न माडलों की कीमतों में 14,000 से 50,000 रुपये का इजाफा होगा। फिलहाल स्कोडा आटो भारत में चार माडल रैपिड, ऑक्टाविया, येती तथा सुपर्ब की बिक्री करती है।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह देश की सबसे बडी कार कंपनी मारति सुजुकी इंडिया ने भी जनवरी से अपने वाहनों के दाम 20,000 रुपये तक बढाने की घोषणा की थी। इसके अलावा हुंदै ने भी जनवरी से अपने वाहनों के दाम 30,000 रुपये तक बढाने की घोषणा की है. टोयोटा, जनरल मोटर्स इंडिया और जर्मनी की लक्जरी कार कंपनी मर्सिडीज बेंच तथा बीएमडब्ल्यू पहले ही जनवरी से अपने वाहनों के दामों में बढोतरी की घोषणा की चुकी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो