scriptमैक्लेरन ने पेश की फास्टैस्ट सुपरकार 720S, 2.9 सेकेंड में पकड़ती है 100 km/h की स्पीड | The McLaren 720S Superfast car Running 100kmh only 2-9 Second | Patrika News

मैक्लेरन ने पेश की फास्टैस्ट सुपरकार 720S, 2.9 सेकेंड में पकड़ती है 100 km/h की स्पीड

Published: Dec 07, 2017 01:53:38 pm

ब्रिटिश की स्पोट्स व लग्जरी कार निर्माता कम्पनी मैक्लेरन ने अपनी फास्टैस्ट सुपरकार McLaren’s 720S के फीचर्स के बारे में कुछ जानकारी शेयर की है

McLaren 720S Superfast car
ब्रिटिश की स्पोट्स व लग्जरी कार निर्माता कम्पनी मैक्लेरन ने अपनी फास्टैस्ट सुपरकार McLaren’s 720S के फीचर्स के बारे में कुछ जानकारी शेयर की है। यह कार खास तौर पर अपनी तेज रफ्तार के लिए जानी जाती है। कंपनी का दावा है कि यह कार मात्र 2.9 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।
इस कार की कीमत की अगर बात करें तो मैकलेरन 720 S सुपरकार की कीमत 288, 845 डॉलर (लगभग 1 करोड़ 86 लाख) से शुरू होती है जो 296,175 डॉलर (लगभग 1 करोड़ 90 लाख) तक जाती है। इसमें 360 डिग्री कैमरा सिस्टम दिया गया है जो चालक को अंदर से ही चारों तरफ देखने की सुविधा प्रदान करता है। अब चूंकि जब कार की कीमत ही करोड़ों में है तो उसके फीचर भी उतने ही दमदार होंगे। कंपनी ने इस स्पोट्स कार में 4.0 लीटर का V8 इंजन दिया है। यह इंजन 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है।
इस इंजन को इंटरकूलर तकनीक से बनाया गया है जो ज्यादा मात्रा में हवा को इंटेक कर इंजन को ठंडा रखने के काम आती है। यह इंजन हानिकारक उत्सर्जन को भी कम करता है। इस कार के दरवाजे पर कोई हैंडल नहीं लगा है। गुल-विंग डिजाइन से तैयार किए गए दरवाजे के पास हाथ हिलाने मात्र से ही इसके दरवाजे उपर की तरफ खुल जाते है। इसके अलावा 720एस कार में 8-इंच साइज का नया मैकलेरन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है जो नए मीनू लेआउट व कई सारे आधुनिक फीचर्स से लैस है।
इस कार में लगाए गए डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में कम्फर्ट, स्पोर्ट और ड्रिफ्ट मोड के साथ एक ट्रैक मोड भी दिया गया है जो तेज रफ्तार पर कार चलाते समय स्पीडोमीटर को बड़ी स्क्रीन पर दिखाने की अनुमति देता है। इसके साथ ही इसमें व्हील हब सैंसर्स लगाए गए हैं जो सड़क के सम्पर्क में टायर के आने पर डैम्पर्स को सख्त व नरम होने का निर्देश देता है। जिससे चालक को आरामदायक सफर का अनुभव मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो