132 केवी जीएसएस से ६ ट्रांसफॉर्मर चोरी

rajesh dixit

Publish: Dec, 08 2017 11:36:55 (IST)

Pratapgarh, Rajasthan, India
132 केवी जीएसएस से ६ ट्रांसफॉर्मर चोरी


तांबा व तेल निकाला


कुछ दूरी पर मिले ट्रांसफॉर्मर का स्के्रब
छोटीसादड़ी
निंबाहेड़ा रोड स्थित 132 केवी विद्युत प्रसारण परिसर से बुधवार रात को आधा दर्जन ट्रांसफॉर्मर चोरी हो गए। यहां मुख्यद्वार का ताला तोड़ कर बाड़े में चालू हालत में पड़े 6 ट्रांसफॉर्मर चोरी हुई। सुबह सूचना पर प्रसारण निगम के अधिकारी और पुलिस मौके पर पहुंची और चोरी की जानकारी ली।
घटना के समय चौकीदार भी मौजूद नहीं था। वहां रात के समय ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों को भी चोरी की भनक तक नहीं लगी।
गुरुवार सुबह कारुंडा क्षेत्र व नगर क्षेत्र के कनिष्ठ अभियंता 132 केवी जीएसएस पर पहुंचे। इस दौरान मुख्यद्वार का ताला टूटा नजर आया। अंदर जाकर देखा तो कार्यालय के पास बने बाड़े में से पांच ट्रांसफॉर्मर गायब थे। एक ट्रांसफॉर्मर के हिस्से बिखरे हुए पड़े थे। जिसकी सूचना विद्युत निगम के सहायक अभियंता सौरभ मित्तल को दी। वे मौके पर पहुंचे और स्थिति को देख पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही थाना अधिकारी प्रदीप बिट्टू व एएसआई भगवतसिंह घटना स्थल पर पहुंचे और जायजा लिया।
कुछ ही दूरी पर मिले ट्रांसफॉर्मर के खोके
चोरी हुए पांच ट्रांसफॉर्मर में से ऑयल व ताम्बा निकाल कर बाड़े के सामने पेच एरिये की दीवार के पीछे ही फेंक दिया। पांचों चोरी किये हुए ट्रांसफॉर्मर के अवशेष बिखरे पड़े हुए मिले। साथ ही पहले भी चोरी हुए ट्रांसफॉर्मर के अवशेष भी उसी जगह पड़े हुए थे। पुलिस ने उन अवशेषों का भी अवलोकन किया।
कारूण्डा व छोटीसादड़ी का स्टॉक
कारुण्डा जीएसएस पर 25 अगस्त को निगम के कर्मचारियों के साथ मारपीट कर चोरी की घटना के बाद कारूण्डा जीएसएस का स्टॉक भी यही शिफ्ट कर दिया था। बाड़े में कारूण्डा व छोटीसादड़ी का स्टॉक पड़ा रहता है। जिसमें से चोरों ने कारुंडा क्षेत्र के लिए रखे 2ट्रांसफॉर्मर व शहरी क्षेत्र के लिए रखे 3 ट्रांसफॉर्मर गायब हुए।
सहायक अभियंता मित्तल ने बताया कि 2 दिनों से हो रही बारिश के चलते कोई कर्मचारी व अधिकारी वहां बाड़े में नहीं पहुंचा। लेकिन मौके पर लोगों के पदचिन्ह नजर आ रहे हैं। संभवतया चोरों की संख्या ज्यादा थी। इस संबंध में विभाग के सहायक अभियंता और स्टोर कीपर ओर से पुलिस थाने में अज्ञात चोरों के विरुद्ध चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। बुधवार रात्रि में जिस बाड़े से अज्ञात चोरों द्वारा ट्रांसफॉर्मर चोरी की घटना को मुख्यद्वार का ताला तोड़ चोरी हुई है। वहां पर पहले भी हथियार के दम पर चोरियां हो चुकी थी। फिर भी विद्युत निगम ने इसकी सुरक्षा के प्रति लापरवाही बरती।


फोटो......
जिले की समस्याओं पर चर्चा
कांग्रेस सेवादल की बैठक
प्रतापगढ़
कांग्रेस के सेवादल की बैठक गुरुवार को गुप्त गंगा महादेव मन्दिर परिसर में आयोजित की गई। जिसमें जिले की समस्याओं पर चर्चा की गई। अध्यक्षता सेवादल के जिला मुख्य संगठक श्याम टांक ने की।
इस मौके पर सेवादल के पीलू के कन्हैयालाल मीणा ने बताया कि आगामी दिनों में पीलू में ग्राम पंचायत की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गंाधी के स्टेच्यू की स्थापना की जाएगी। जिसमें ग्रामवासी अपने खर्च पर महात्मा गंाधी की प्रतिमा लगाएंगे। इसका अनावरण कांग्रेस के प्रदेश स्तरीय प्रतिनिधियों से कराया जाएगा।
इस मौके पर ग्राम पंचायत स्तर पर एक बूथ लेवल कार्यकर्ताओ का सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।
टांक ने बताया कि आगामी विधान सभा चुनाव को देखकर सेवादल घर घर जाकर राज्य सरकार की विफलता को और जन विरोधी नितियो के बारे बताकर जन चेतना अभियान चलाएगी। इस मौके पर
सेवादल के अतिरिक्त जिला मुख्य संगठक राजेन्द्र वैष्णव, कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष नदीम अंसारी आदि मौजूद थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned