script150 students forced to study under the shadow of danger in Sakaria sch | साकरिया स्कूल में खतरे के साए में पढऩे को मजबूर डेढ़ सौ विद्यार्थी | Patrika News

साकरिया स्कूल में खतरे के साए में पढऩे को मजबूर डेढ़ सौ विद्यार्थी

150 students forced to study under the shadow of danger in Sakaria school

प्रतापगढ़

Published: August 01, 2022 02:24:53 pm


टीनशेड और लकड़ी की बल्लियों की छत टूटने के कगार पर
बाहर खुले में टीनशेड में पढ़ाई कर रहे बच्चे
प्रतापगढ़. जिले के साकरिया गांव स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय का भवन 6 दशक पुराने टीनशेड में संचालित हो रहा है। जो हालात यह है कि यहां मात्र तीन कमरे है। बाहर बरामदे में ही कक्षाएं संचालित होती है। टीनशेड की लकड़ी की बल्लियां भी टूटने के कगार पर है।
जबकि टीनशेड भी जंग लग गया है। इससे जगह-जगी बारिश में पानी टपकता है। ईंट और मिट्टी की दीवारों में भी काफी जगह से दरारें हो गई है। ऐसे में यहा भवन गिरने के कगार पर है। हालात यह है कि बारिश में यहां छत से पानी टपकता है। जिससे कक्षाएं संचालन करना और भी परेशानी वाला हो जाता है। यहां आठवीं तक संचालित हो रही है। जिसमें 155 विद्यार्थी नामांकित है।
गांव से दूर पांच बीघा भूमि आवंटित
यहां विद्यालय भवन के लिए पांच बीघा भूमि का आवंटन किया गया है। जो गांव से दूर है। ऐसे में इसके भवन के लिए अभी तक कोई स्वीकृति नहीं हुई है। ग्रामीणों ने यहां भवन बनाने की मांग उठाई है।
खेल गतिविधियां भी बंद
शिक्षक नेता सीपी मीणा ने बताया कि कई बार जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधि को भी अवगत करवा रखा है लेकिन अभी तक किसी का ध्यान नहीं गया है और खेल का मैदान भी नहीं है जिससे बालकों में खेल एक्टिविटी नहीं हो पाती है। जिससे बच्चे खेल में पीछे रह रहे हैं। ऐसे में अब जिला कलक्टर से आस है कि विद्यालय भवन के लिए स्वीकृति दिलाई जाए।
जमीन के अभाव में पोषण वाटिका भी नहीं
अभी सरकार की ओर से सभी विद्यालयों में पोषण वाटिका बनाई जा रही है। लेकिन यहां तो भवन की हालत भी खराब है। ऐसे में पोषण वाटिका के लिए जगह नहीं होने से यहां पोषण वाटिका भी नहीं बनाई जा रही है।
6 दशक पहले बना था टीनशेड वाला स्कूल
यहां साकरिया गांव में वर्ष 1956 में राजकयी प्राथमिक विद्यालय बना था। उस समय छत पर बल्लियां और चद्दर डाले गए थे। इसके बाद विद्यालय परिसर में दो दशक पहले दो कमरे पक्के बनाए गए थे। वहीं वर्ष 2004 में इसे उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया गया। अभी यहां एक कमरे में आंगनबाड़ी केन्द्र भी संचालित किया जा रहा है।
तीन कमरों और बरामदे में चल रही कक्षाएं
यहां विद्यालय में मात्र तीन कक्ष हैं। जिसमें से एक में एबीएल कक्ष संचालित है। दो कक्ष के अंदर क्लासें चलती है। पुराने चद्दर से छत वाले कमरे दो है। जिसमें एक कमरा ऑफिस का है। जबकि दूसरे में पोषाहार बनाया जाता है। यह भवन भी जर्जर अवस्था में है। वहीं एक कमरे में आंगनबाड़ी संचालित होती है। हो रही है काफी परेशानी
&यहां विद्यालय संचालन में काफी परेशानी हो रही है। कमरों की कमी और वे भी 6 दशक पुराने टीनशेड है। ऐसे में यहां हर समय खतरा बना हुआ रहता है। हालात यह है कि बाहर बरामदे में एक साथ दो-दो कक्षाएं संचालित करन पड़ रही है। इसके लिए हर समय उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराया जाता है।
जसप्रीतङ्क्षसह, प्रधानाध्यापक, राउप्रावि, साकरिया
साकरिया स्कूल में खतरे के साए में पढऩे को मजबूर डेढ़ सौ विद्यार्थी
साकरिया स्कूल में खतरे के साए में पढऩे को मजबूर डेढ़ सौ विद्यार्थी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.