सुबी में पांच कुण्डीय यज्ञ में 21 जोड़ों ने दी आहुतियां

प्रतापगढ़. छोटीसादड़ी. सुबी गांव के चारभुजा मंदिर पर तुलसी-सालगराम विवाह के आयोजन से पूर्व शनिवार को ठाकुरजी की गांव में बग्गी और घोड़ों पर बिंदोली निकाली गई। बैंड-बाजों पर बज रहे धार्मिक मधुर स्वर लहरियों के साथ महिलाएं सिर पर कलश लेकर राम धुन गाते और नृत्य करते हुए चल रही थी।

By: Devishankar Suthar

Published: 21 Feb 2021, 08:32 AM IST


- तुलसी विवाह को लेकर गांव में निकली ठाकुरजी की बिंदोली
प्रतापगढ़. छोटीसादड़ी. सुबी गांव के चारभुजा मंदिर पर तुलसी-सालगराम विवाह के आयोजन से पूर्व शनिवार को ठाकुरजी की गांव में बग्गी और घोड़ों पर बिंदोली निकाली गई। बैंड-बाजों पर बज रहे धार्मिक मधुर स्वर लहरियों के साथ महिलाएं सिर पर कलश लेकर राम धुन गाते और नृत्य करते हुए चल रही थी। वहीं श्रद्धा के साथ युवक युक्तियां भी नाचते हुए चल रहे थे। गांव में निकाली गई ठाकुरजी की बिंदोली का जगह-जगह पर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। इससे पूर्व मंदिर पर पांच कुंडीय यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें 21 जोड़ों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ यज्ञ में आहुतियां दी। अंत में महा प्रसादी का आयोजन किया गया। जिसमें सुबी गांव व आसपास के गांवों के श्रद्धालु पहुंचे।
सुबी गांव से चारभुजाजी मंदिर से ठाकुरजी की बारात पास ही स्थित देवखेड़ा गांव में रविवार को होने वाले तुलसी विवाह में सम्मिलित होंगे।
-=-=-=-=-=-
नाथूखेड़ी में विष्णु पुराण महायज्ञ आज से
मोखमपुरा.
निकटवर्ती गांव नाथूखेड़ी में गंगा आश्रम में एक कुंडीय विष्णु पुराण महायज्ञ एवं भागवत पुराण कथा का आयोजन रविवार से 27 फरवरी तक होगा। रविवार को शोभायात्रा निकाली जाएगी। 26 फरवरी एवं कथा की पूर्णाहुति एवं महा प्रसादी होगी। कथा का वाचन जगदीश शास्त्री सोहनपुर वाले करेंगे। कथा प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक होगी।
.....
प्रतिभाओं का किया सम्मान
छोटीसादड़ी. शिवाजी जयंती पर आयोजित मराठा समाज के प्रतिभावान छात्र छात्राओं के सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर मराठा समाज के अध्यक्ष नरेंद्र राव मराठा ने शिवजी के जीवन के बारे में जानकारी दी। मराठा समाज के संरक्षक मार्तंड राव मराठा ने कहा कि समाज में महिलाओं को भी आगे बढक़र अपनी प्रतिभा को निखारना चाहिए और हर क्षेत्र में अपना हुनर आजमाना चाहिए। महिलाओं एवं बालिकाओं से कहा कि वह भी उच्च शिक्षा को ग्रहण कर राजकीय सेवाओं में तथा सामाजिक क्षेत्र में आगे बढ़ कर परिवार और समाज का नाम बढ़ाएं। मुख्य अतिथि के अजय क्षीरसागर रहे। अध्यक्षता विष्णु राव मराठा ने की। बालिकाओं द्वारा मराठी भाषा में गणेश वंदना की उसके बाद सामूहिक नृत्य एकल नृत्य कविता पाठ किया गया। साथ ही बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं में 70 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया। सचिव रवि राव सावंत और युवा संगठन अध्यक्ष दीपक राव मराठा ने आभार व्यक्त किया।
:=:

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned