script24 Kundiya Gayatri Mahayagya will start from today | 24 Kundiya Gayatri Mahayagya will start from today आज से शुरू होगी जिले में 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ की शृंखला | Patrika News

24 Kundiya Gayatri Mahayagya will start from today आज से शुरू होगी जिले में 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ की शृंखला

24 Kundiya Gayatri Mahayagya will start from today आज से शुरू होगी जिले में 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ की शृंखला

प्रतापगढ़

Published: May 24, 2022 07:33:47 am


प्रतापगढ़. अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा शान्तिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में व गायत्री शक्तिपीठ प्रतापगढ़ के सानिध्य में मनुष्य में देवत्व का उदय व धरती पर स्वर्ग के अवतरण के उद्देश्य से जिले में 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ की शृंखला मंगलवार से शुरू होगी। जिसमें सर्वप्रथम धरियावद रोड पर निकटवर्ती ग्राम देवगढ़ स्थित विवेकानंद माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में मंगलवार से गुरुवार तक आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम शान्तिकुंज हरिद्वार के प्रतिनिधि मंडल द्वारा करवाया जाएगा।
गायत्री परिवार के ऊर्जावान जिला समन्वयक पूंजीलाल मीणा एवं आयोजन कमेटी के सदस्य रामप्रसाद मीणा ने बताया कि सुबह कलश पूजन व कलश यात्रा के साथ तीन दिवसीय कार्यक्रम केी शुरुआत होगी। शाम को युग ऋषि पण्डित श्रीराम शर्मा का संदेश सुनाया जाएगा। इसके पश्चात 27, 28, 29 मई को ऐसा ही कार्यक्रम अरनोद तहसील के नागदी ग्राम में व 30, 31 मई एवं 1 जून को सुहागपुरा में आयोजित किया जाएगा।
प्रतापगढ़ के देवगढ़ गांव में हवन कुंड बनाते हुए।
शिव पुराण कथा का आयोजन जारी
दलोट.
सूर्यवंशी कुमावत समाज की ओर से राम जानकी मंदिर की 17 वीं वर्षगांठ पर आयोजित शिव महापुराण की कथा के पंचम दिवस पर प्रवचन करते हुए दिनेश व्यास ने कहा कि जीव संसार में आता है तो उसे प्रभु की भक्ति अवश्य करनी चाहिए। अनवरत हाथ से काम और मुख से राम का स्मरण करते रहना चाहिए। मनुष्य जब जन्म लेता है, बंद मु_ी लेकर आता है। जाता है तो खाली हाथ जाता है। तुम्हारे द्वारा कमाई करोड़ों की संपत्ति में से एक धेला भी तुम्हारे साथ नहीं आएगा। फिर इतनी मोह माया में क्यों पड़े हो, जाग जाओ नहीं तो अंत समय में पछताना पड़ेगा। भगवान की भक्ति की कोई उम्र नहीं होती चाहे बच्चा हो, बूढ़ा हो, सभी को जितना भी समय मिले। उस परम शक्ति अखिल ब्रह्मांड नायक को याद करते रहना चाहिए। इंसान ने दुनिया से खूब रिश्ते नाते बनाए हैं। एक बार प्रभु से भी कोई रिश्ता बना कर तो देखो। रामस्नेही संप्रदाय के संत पुरुषोत्तम राम महाराज ने कहा मानव तन मिलना दुर्लभ है। उसमें सत्संग मिलना हमारा परम सौभाग्य है। सत्संग उसी मनुष्य को प्राप्त होता है जिस पर परम पिता परमात्मा की कृपा होती है। जीवन में प्रभु की भक्ति थोड़ी भी हो अवश्य करना चाहिए। हमें संतों का सत्संग हमेशा करते रहना चाहिए।
अभिरूचि एवं कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर शुरू
प्रतापगढ़. राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड की ओर से अभिरूचि एवं कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 17 मई से 25 जून तक किया जा रहा है।
जिला संगठन आयुक्त रेखा शर्मा ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश में बालक-बालिकाओं में श्रम के प्रति निष्ठा, आत्मविश्वास जगाने, उन्हें स्वालम्बी बनाने एवं खाली समय का सदुपयोग करने एवं बालक-बालिकाओं को हुनरमंद बनाने के लिए ग्रीष्मकालीन स्काउट गाइड अभिरूचि एवं कौशल विकास प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन 17 मई से 25 जून तक किया जा रहा है। जिसमें 8 से 18 वर्ष तक के स्काउट गाइड रोवर रेंजर छात्र.छात्राएं एवं 35 वर्ष तक की जरूरत मंद महिलाऐं भाग लेंगी।
जिसमें सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, पेंन्टिग, मेहन्दी, साज.सज्जा, सॉप्ट टॉयज, ज्वैलरी, ब्यूटिशियन, कम्प्यूटर, नृत्य, संगीत आदि संबधि विषयों का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।
शिविर संचालक बगदीराम रैदास सेवानिवृत्त स्काउटर ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अवलेश्वर में स्तर पर अभिरुचि शिवर का आयोजन किया।
24 Kundiya Gayatri Mahayagya will start from today आज से शुरू होगी जिले में 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ की शृंखला
24 Kundiya Gayatri Mahayagya will start from today आज से शुरू होगी जिले में 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ की शृंखला

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Delhi News Live Updates: दिल्ली में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, आईएमडी ने जारी किया बारिश का अलर्टLPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामJagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपीRBI गवर्नर शक्तिकान्त दास बोले- खतरनाक है CryptocurrencyIND vs ENG Test Live Streaming: दोपहर 3 बजे से शुरू होगा टेस्ट, जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैचइंग्लैंड के खिलाफ T-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, शिखर धवन सहित दिग्गजों की वापसीपूरा दिन चलाओगे तब भी बिजली की होगी खूब बचत, सिर्फ 168 महीना देकर घर लायें ये हैं बेस्ट क्वालिटी सीलिंग फैन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.