वीडियो: 62वीं राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता का शुभारंभ

Rakesh kumar Verma

Publish: Sep, 17 2017 06:01:08 (IST)

Pratapgarh, Rajasthan, India
वीडियो: 62वीं राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता का शुभारंभ

-29 टीमें ले रही हैं भाग

प्रतापगढ़. माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से 62वीं राज्य स्तरीय माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालयी हॉकी प्रतियोगिता 17 वर्ष, छात्रा का शुभारंभ रविवार को जिला मुख्यालय स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हॉकी मैदान में सभापति कमलेश डोसी की अध्यक्षता में हुए समारोह में मुख्य अतिथि जिला प्रमुख सारिका मीणा ने ध्वजारोहण कर किया। प्रधान कारीबाई मीणा, उदयपुर की पूर्व महापौर रजनी डांगी, डीईओ हेमेंद्र उपाध्याय, आयोजन की संयुक्त संचालन सचिव सुमन मीणा भी इस दौरान मंचस्थ थे। इस मौके पर संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला प्रमुख सारिका मीणा ने कहा कि खेल से व्यक्ति का शारीरिक व मानसिक विकास होता है। उसमें जुझारूपन और एकाग्रता बढती है। खेलों में सीखी गई बातें जिंदगी के हरेक क्षण में व्यक्ति के लिए उपयोगी होती हैं। अच्छा खिलाड़ी वही होता है जो मैदान में सदैव खेल की भावना से खेलता है। जीत का अहंकार उसमें नहीं होता, हार से निराश नहीं होता। वह विरोधी खिलाड़ी से भी खेल की तकनीक सीखने की कोशिश करता है। उन्होंने कहा कि सभी खिलाड़ी पूरी निष्ठा व मेहनत के साथ खेलें, अपने जिले का नाम रोशन करें। उन्होंने प्रधानमंत्रनरेंद्र मोदी के स्वच्छता के संदेश को दोहराते हुए कहा कि स्वच्छ रहेंगे तो स्वस्थ रहेंगे और स्वस्थ रहेंगे तो खेल के मैदान सहित जिंदगी के हरेक क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

खेल बिना जिंदगी बिना सब्जी के रोटी जैसी
अध्यक्षता करते हुए सभापति कमलेश डोसी ने कहा कि खेल हमारी जिंदगी को सरस बनाता है। यदि विद्यार्थी केवल पढाई ही करता रहे तो बिना सब्जी के रोटी खाने जैसी स्थिति हो जाएगी। पढाई के साथ-साथ खेल भी जरूरी है। उन्होंने जनजाति विकास मंत्री नंदलाल मीणा की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने क्षेत्र में खेलों व खिलाडिय़ों के विकास के उल्लेखनीय प्रयास किए हैं। डोसी ने खिलाडिय़ों से कहा कि वे हिम्मत के साथ खेलते हुए भले ही हार जाएं, लेकिन हिम्मत नहीं हारें। उन्होंने खिलाडिय़ों को खेल भावना व ईमानदारी के साथ खेलने की शपथ भी दिलाई।

परिणाम में सर्वाधिक बढोतरी वाला जिला है प्रतापगढ़
उदयपुर की पूर्व महापौर रजनी डांगी ने कहा कि वे खुद हॉकी की खिलाड़ी रही हैं और यह खेल हमें अद्भुत निर्णय क्षमता देता है, जो हमारी जिंदगी में बहुत काम आती है। डीईओ माध्यमिक हेमेंद्र उपाध्याय ने प्रतापगढ़ जिले की ओर से शैक्षणिक क्षेत्र में अर्जित उपलब्धियों की चर्चा करते हुए बताया कि प्रतापगढ़ को बोर्ड परीक्षा परिणामों में सर्वाधिक बढोतरी वाला जिला घोषित किया गया है। उन्होंने जनजाति विकास मंत्री नंदलाल मीणा की सराहना करते हुए बताया कि उनके प्रयासों से जिले के 45 स्कूलों में 22 करोड़ 21 लाख रुपए की लागत से 201 अतिरिक्त कक्षा कक्षों का निर्माण किया जा रहा है।

प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं 29 टीमें
डिप्टी डीईओ खेल विष्णु कुमार शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता में राज्यभर की 29 टीमें भाग ले रही हैं। प्रतापगढ की टीम पूर्व में 8 बार राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता में चैंपियन रही हैं। इस दौरान सेवानिवृत्त शारीरिक शिक्षक रामेश्वर बंसल का उनकी उल्लेखनीय खेल सेवाओं के लिए अभिनंदन किया गया। कायक्रम में प्रतियोगिता से संबंधित स्मारिका का विमोचन अतिथियों ने किया।

अतिथियों ने खिलाडिय़ों से लिया परिचय
इससे पूर्व सरस्वती प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर अतिथियों ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिला प्रमुख सारिका मीणा, सभापति कमलेश डोसी सहित अतिथियों ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त कर उनका हौसला बढाया। जिला प्रमुख ने सभी जिलों की टीमों की ओर से किए गए मार्च पास्ट की सलामी ली। इस दौरान हेमंत एवं साथियों ने गरबा की प्रस्तुति दी तो विद्यार्थियों ने चक दे इंडिया, धरती धोरां री, म्हारै जीवड़ै में चालै सहित विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से दर्शकों का मन मोहा। स्कूल प्रधानाचार्य एवं आयोजन की संयुक्त संचालन सचिव सुमन मीणा ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन सुधीर बोरा एवं रेखा बोरा ने किया।

बड़ी संख्या में रही उपस्थिति
इस दौरान जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी मावजी खांट, खेल अधिकारी गिरधारी सिंह चौहान, तहसीलदार गोपाल लाल मेघवाल, मंडी व्यापार संघ के अध्यक्ष शांतिलाल जैन, साहित्यकार हरीश व्यास, पीआरओ कुमार अजय, क्षत्रिय महासभा के डीडी सिंह राणावत, पार्षद रितेश सोमानी, थमीस मोदी, उत्सव जैन, आशीष चतुर्वेदी, गिरीश बाठी, विद्या सागर राठौड, जीवन आंजना, पूर्व उप सभापति रमेश मीणा, मांग सिंह, संदीप शर्मा, हार्दिक छोरिया, अमित जैन, पूर्व पार्षद राजेंद्र सोनी सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, अधिकारी, दल प्रभारी, खेलप्रेमी नागरिक एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned