विवेकानंद की मूर्ति अनावरण को लेकर एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने कॉलेज गेट पर लगाया ताला

चार साल से हो रहा अनावरण का इंतजार
आंदोलन: राजकीय महाविद्यालय में किया धरना-प्रदर्शन

By: Rakesh Verma

Published: 02 Mar 2021, 09:45 AM IST

प्रतापगढ़. राजकीय पीजी कॉलेज में पिछले चार साल से बनकर तैयार स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा राजनीति का शिकार हो गई है। प्रतिमा के स्थापना व अनावरण को लेकर करीब एक साल से महाविद्यालय में इसको लेकर विवाद चल रहा है। जिसके तहत सोमवार को एबीवीपी के छात्रों की ओर से कॉलेज प्रशासन की अनदेखी व राजनीतिक दबाव में काम न करने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कॉलेज के मुख्य द्वार पर करीब एक घंटे तक तालाबंदी की और कॉलेज प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन को देख कर कॉलेज प्रशासन ने पुलिस बुलाई। मौके पर शहर कोतवाल मदनलाल ने विद्यार्थियों से समझाइश की। कॉलेज प्रशासन ने आश्वासन दिया कि सात दिन में इस समस्या का हल निकाल लिया जाएगा। इसके बाद कॉलेज गेट का ताला खुलवा कर प्राचार्य ने जल्द प्रतिमा अनावरण करने का आश्वासन दिया।
करीब 15 दिन पहले एबीवीपी की ओर से चेतावनी देते हुए कहा गया था कि कॉलेज प्रशासन इस माह प्रतिमा का अनावरण नहीं करवाती है तो एबीवीपी की ओर से आंदोलन किया जाएगा। इसके लिए कॉलेज प्रशासन जिम्मेदार होगा। जिसके बाद सोमवार को कॉलेज में तालाबंदी कर दी गई।
यह है पूरा मामला
राजकीय पीजी कॉलेज में पिछले 4 साल से बनकर तैयार स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा राजनीति का शिकार हो गई है। इस प्रतिमा का निर्माण भारतीय जनता पार्टी के शासन में नगर परिषद द्वारा करवाया गया था। लेकिन यह साढे तीन साल तक कमरे में पड़ी रही। छह माह पहले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ताओं ने इसे जबरन बाहर लाकर स्थापित कर दिया। लेकिन अब इसका अनावरण नहीं किया जा रहा। युवाओं को प्रेरणा देने के लिए नगर परिषद के तत्कालीन सभापति कमलेश डोसी ने राजकीय पीजी कॉलेज में विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करने के आदेश जारी किए थे। प्रतिमा तैयार होने के बाद भी इसका अनावरण नहीं हुआ। इस मामले में राज्यपाल से 2018 में आदेश भी जारी हो गए थे, लेकिन कॉलेज आयुक्तालय से इस संबंध में आदेश जारी नहीं किए। अब कॉलेज आयुक्तालय ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं कि विधायक से ही प्रतिमा का अनावरण करवाएं।
छह माह पहले छात्रों ने स्थापित कर दी थी प्रतिमा
प्रतिमा की स्थापना में हो रहे विलंब से गुस्साए विद्यार्थियों ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियों के नेतृत्व में गत वर्ष जून में इस प्रतिमा को कॉलेज के भंडार से जबरन निकाल कर सभागृह के पास अनावरण कर दिया था। तब कॉलेज प्रशान ने एबीवीपी नेता प्रवीण देवड़ा, अमित कजानी सहित 6-7 कार्यकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई थी। प्रतिमा को कॉलेज प्रशासन ने वापस ढंकवा दिया था। इस मामले को राज्य सरकार ने गंभीरता से लेते हुए तब के प्राचार्य योगेन्द्र भानु को एपीओ कर दिया था। तब भी कॉलेज प्रशासन ने कहा था कि कॉलेज आयुक्तालय से प्रतिमा अनावरण के लिए अनुमति नहीं आई है। वहां से अनुमति आने के बाद ही इसका अनावरण किया जाएगा। गौरतलब है कि वर्ष 2003 में भी महाराणा प्रताप की एक प्रतिमा छात्रों ने जबरन अनावरण कर दिया था।
विधायक के खिलाफ नारेबाजी
आंदोलनकारी छात्रों ने मूर्ति अनावरण के मामले में रुचि नहीं दिखाने का आरोप लगाते हुए विधायक रामलाल मीणा के खिलाफ नारेबाजी की। छात्रों का कहना था कि विधायक प्रतिमा अनावरण के लिए एक माह में एक दिन भी नहीं निकाल रहे। इससे लगता है कि उनकी मंशा ही नहीं है। युवकों के आदर्श स्वामी विवेकानंद किसी पार्टी से संबंधित नहीं है। इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।
पिछले दरवाजे से कॉलेज के अंदर गईं प्राचार्य
छात्रों ने दोपहर करीब 12 बजे कॉलेज बिल्डिंग के मैन गेट का शटर लगाकर ताला लगा दिया। इस बीच कॉलेज प्राचार्य डॉ मनीषा चोरडिया बाहर से आई। उन्होंने कुछ देर इंतजार किया । बाद में छात्रों से बिना बात किए पिछले दरवाजे से अंदर गई। इस दौरान मौके पर पहुंंचे सीआई मदनलाल को भी छात्रों ने बाहर ही रोक लिया। जब उन्होंने कहा कि वे आपके बारे में ही बात करने अंदर जा रहे हैं, तब जाकर उन्होंने शटर खोलकर उन्हें अंदर जाने दिया।


प्रतिमा का उद्घाटन सीएम से कराने के प्रयास
हम भी चाहते है कि कॉलेज में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण हो। लेकिन कॉलेज प्रशासन नियमों से बंधा हुआ है। कॉलेज आयुक्तालय से निर्देश हैं कि प्रतिमा का अनावरण जनप्रतिनिधि से करवा जाए। इस संबंध में विधायक महोदय से आग्रह किया गया था। उनके पीए ने अवगत कराया कि प्रतिमा का अनावरण सीएम द्वारा वचुर्अल माध्यम से करवाया जाएगा। अब इस संबंध में शीघ्र ही आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
डॉ मनीषा चोरडिया, प्राचार्य, पीजी कॉलेज, प्रतापगढ़

Rakesh Verma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned