लगातार बारिश के बाद अब सोशल मीडिया पर चला अफवाहों का दौर

लगातार बारिश के बाद अब सोशल मीडिया पर चला अफवाहों का दौर
लगातार बारिश के बाद अब सोशल मीडिया पर चला अफवाहों का दौर

Hitesh Upadhyay | Publish: Sep, 15 2019 06:53:06 PM (IST) Pratapgarh, Pratapgarh, Rajasthan, India

सेल्फी के लिए लोग डाल रहे अपनी जान को जोखिम में, प्रशासन की अपील, अफवाहों पर नहीं दे ध्यान

प्रतापगढ़. जिले में पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर चल रहे है। जिसकों देखते हुए प्रशासन भी पूरे अलर्ट पर है। इसके अलावा अब अफवाहों की बारिश भी सोशल मीडिया पर होती दिखाई दे रही है। बरसात के साथ ही सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों और चुटकुलों का दौर शुरू हो गया। जिले में इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें प्रतापगढ़ को 1600 फिट की ऊचाई पर होने के कारण यहां 48 घंटे में बादल फटने का खतरा बता रखा है। हालांकि यह मैसेज केवल सोशल मीडिया पर ही वायरल हो रहा हैप्रशासन की ओर से इस मैसेज की कोई पुस्टी नहीं की है। इसके अलावा किसी ने बारिश के कारण कईगांवों कों पानी डुब हुआ बताया तो कई पुलियाओं पर लोगों को पानी में बहते हुए बताया जा रहा है। सोशल मीडिया पर ऐसे कई मैसेज वायरल हो रहे है। इसी तरह मोखमपुरा में पेड़ पर बिजली गिरने का वीडियो चल रहा है, जबकि यह वीडियो मध्यप्रदेश का है।
सेल्फी की उत्सुकता कई जान ना ले ले आपकी
बारिश के बाद से जिले में अधिकांश जगह जलाशयों पर तेज गती से पानी बह रहा है जो पिकनिक स्पॉट जैसा बन गया है। इनहे देखने के लिए लोग जलाशयों पर पहुंच रहे हैं। तस्वीरें खिंचवा रहे हैं, सेल्फी ले रहे हैं। पानी के तेज बहाव से अमूमन लोग घबराते हैं। जलस्तर बढऩे से बहुतों के चेहरों पर चिंता की लकीरें भी घिर आई हैं। लेकिन ढेर सारे लोग ऐसे भी हैं जो कौतूहल के साथ यह नजारा ले रहे हैं। नदी सहित कई जलाशयों के तटों पर पहुंचकर घंटों बैठते हैं और यहा का नजारा देख व वीडियों फोटो ले रहे हैं। बहुत सारे लोग अपनी जान जोखीम में डाल सेल्फी भी लेते हैं। ऐसे में लोगों को सचेत रहते हुए ऐसे तेज बहाव वाले जलाशयों से दुर रह कर ही सेल्फी लेनी चाहिए।
कंट्रोल रूम पर बताए हालात
जिले में अगर पानी में कोई फंस जाए तो इसके लिए प्रशासन की ओर से जिला आपदा प्रबंधन नागरिक सुरक्षा विभाग बना रखा है जहां आप फोन कर किसी भी आपदा की सुचना यहां दे सकते है। जिसके बाद प्रशासन की ओर से कार्रवाई करते हुए पानी में फंसे लोगों को बचाने का कार्य किया जाएगा। प्रशासन को किसी घटना की जानकारी व बचाव के लिए 01478-222333 इन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned